Holi Special Beauty Tips 2022 : चेहरे, बाल या नाखून पर रंग छुड़ाने का सबसे आसान तरीका

होली गुलाल का पर्व  कल . होली के लिए सभी ने सारी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं. होली पर केमिकल वाले रंग और गुलाल का काफी प्रयोग होता है. आजकल मार्केट में मिलने वाले रंग और गुलाल अगर चेहरे, बाल या नाखून पर लग जाते हैं, तो उन्हें छुड़ाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. 

हल्के हल्के हाथों से जहां पर रंग लगा हो वहां दही से मसाज करने पर रंग छूट जाता है।

आधे केले में दो स्पून शहद मिला लें और मिल्क क्रीम मिलाकर इस पैक को त्वचा पर लगाएं, इससे आपके रंग आसानी से छुट जाएंगे।

आधे कप ठंडे दूध में एक चम्मच कोई भी वेजीटेबल ऑयल (जैसे ऑलिव ऑयल ) को मिक्स कर लें। इस मिश्रण में रूई की फोहे डुबो कर इसे चेहरे की त्वचा पर लगाएं और मसाज करें। इस तरह से चेहरे की त्वचा से रंगों को साफ़ करें।

केला मैश कर लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इसे त्वचा पर मलकर छोड़ दें और सूखने के बाद हल्के पानी की छीटे मारकर इसे स्क्रब करें। इससे रंग भी उतर जाएगा और त्वचा की नमीं भी नहीं खोएगी।

जिनकी त्वचा ऑयली हो, वे आधा चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच ठंडे दूध को मिलाकर, इसे अपने चेहरे पर लगाएं और आराम से मसाज करें। फिर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर 10 मिनट बाद रूई के फाहे से साफ़ कर, चेहरे को पानी से धो लें।

आधा कप दही में दो चम्मच ऑलिव , एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद और थोड़ी सी हल्दी को मिला लें। अब इसे चेहरे, गले और बाजुओं में लगाएं। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो दें। इससे रंग उतर जाएगा।

पका पपीता यह बहुत अच्छा क्लींजर है। शरीर में जहां जहां रंग लगा हो, वहां वहां पके पपीते के टुकड़े को रगड़ लें। रंग गायब हो जायेगा।

बेसन, दही, नींबू और एक चम्मच नारियल तेल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और शरीर पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें और फिर पानी से धो लें। रंग छूट जायेगा।

नींबू पर चीनी या नमक डालकर शरीर पर रंगों वाले हिस्सों पर मसाज करें।

Powered by Blogger.