MP : उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा की जरूरी खबर

उच्च माध्यमिक शिक्षक तथा माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा 2018 के लिए अब एक समिति बना दी गई है। स्कूल शिक्षा एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार के निर्देश पर यह समिति बनाई गई है। समिति अमान्य आवेदनों, अभ्यावेदनों तथा उनके निराकरण के बाद नए सिरे से आवेदनों और अभ्यावेदनों का परीक्षण करगी। परीक्षा को लेकर एलाइड सब्जेक्ट और डबल डिग्री जैसे कई मुद्दों को लेकर यह समिति बनाना पड़ी। आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा गठित समिति में संचालक केके द्विवेदी, अपर संचालक डीएस कुशवाह और अपर संचालक (वित्त) संजय कुमार शामिल है।

इस कारण समिति बनाई गई

कई उम्मीदवारों का आरोप था कि भर्ती के नियम स्पष्ट नहीं हैं। जैसे एक समय में दो डिग्री से लेकर एलाइड सब्जेक्ट तक का मुद्द उठा। इसके कारण डबल डिग्री, एक नियमित कोर्स के साथ एक प्राइवेट अथवा दूरस्थ शिक्षा प्रणाली से प्राप्त डिग्री, दोनों कोर्स नियमित, दोनों कोर्स प्राइवेट/ दूरस्थ शिक्षा से, एटीकेटी के कारण एक साथ दो डिग्री, सभी विषयों के विभिन्न एलाइड सब्जेक्ट और माध्यमिक शिक्षक अंग्रेजी विषय के लिए स्नातक में अंग्रेजी भाषा के संबंध में परीक्षण किया जाएगा। जांच के बाद समिति अपनी अनुशंसाएं 7 दिन में आयुक्त लोक शिक्षण को देगी।

समिति इन बिंदुओं पर अनुशंसा देगी

डबल डिग्री - एक नियमित कोर्स के साथ एक प्राइवेट अथवा दूरस्थ शिक्षा प्रणाली से प्राप्त डिग्री, दोनों कोर्स नियमित, दोनों कोर्स प्राइट/ दूरस्थ शिक्षा से

एटीकेटी के कारण एक साथ दो डिग्री परिलक्षित होना।

सभी विषयों के विभिन्न एलाइड सब्जेक्ट के सबंध में

माध्यमिक शिक्षक अंग्रेजी विषय हेतु स्नातक में अंग्रेजी भाषा की स्थिति यह आदेश तत्काल प्रभावशील होगा

Powered by Blogger.