knee pain natural treatment : रिसर्च में वैज्ञानिकों ने घुटने के दर्द का निकाला नेचुरल तरीका, इस पेड़ की पत्तियों के अर्क से घुटने के दर्द में मिलेगा आराम


knee pain natural treatment : उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कई समस्याएं होने लगती हैं. जिसमें डायबिटीज, थकान, कमजोरी आदि शामिल हैं. इन सबके अलावा घुटने का दर्द भी ऐसी समस्या है, जो उम्र बढ़ने के साथ बढ़ती जाती है. बैठने का गलत तरीका, आर्थराइटिस, बर्साइटिस, मोटापा, फ्रेक्चर आदि के कारण कम उम्र के लोगों में भी घुटने के दर्द समस्या देखी जा रही है. घुटने का दर्द कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं. लेकिन काफी मामलों में वह कम नहीं होता. हालही में एक स्टडी हुई है, जिसके मुताबिक एक पेड़ की पत्तियों के अर्क से घुटने के दर्द में काफी आराम मिल सकता है. 

क्या कहती है रिसर्च

इस रिसर्च (research) को स्विस के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया. रिसर्च में पाया गया कि ऑलिव या जैतून (olive or jaytun) के पेड़ की पत्ती का अर्क पेन किलर यानी दर्द निवारक के तौर पर काम कर सकता है. ऑलिव के पेड़ की पतली और सीधी पत्तियों में काफी अच्छे यौगिक पाए जाते हैं, जिन्हें पॉलीफेनोल्स (polyphenols) कहा जाता है. इनमें एंटी-इंफ्लामेट्री इफेक्ट (anti-inflammatory effect) पाया जाता है और ये पुराने जोड़ों के दर्द के रोगियों में सूजन कम करने में मदद करता है. 

स्टडी से पता चलता है कि ऑलिव ऑयल कोरोनरी (olive oil coronary) धमनियों के अंदर फैट के जमाव को कम करके हार्ट को भी सुरक्षा प्रदान करता है. इसके अलावा स्तन कैंसर, अल्सरेटिव कोलाइटिस (ulcerative colitis) और यहां तक ​​कि डिप्रेशन के जोखिम को भी कम करने में मदद कर सकता है. 

124 लोगों पर हुई रिसर्च

मस्कुलोस्केलेटल डिजीज जर्नल थेरेप्यूटिक एडवांसेज (Musculoskeletal Disease Journal Therapeutic Advances) में पब्लिश हुई इस रिसर्च में 55 और उससे अधिक उम्र के 124 लोगों को शामिल किया गया था. इस रिसर्च का नेतृत्व स्विस के बोन साइंटिस्ट मैरी-नोएल होर्कजादा (Marie-Noëlle Horcajada) ने किया था. 

124 लोगों में पुरुष और महिला दोनों बराबर की संख्या में शामिल थे और उनमें से आधे से अधिक लोग ओवरवेट (overweight) थे. उनमें से 62 लोगों को गोली के रूप में दिन में 2 बार 125 मिलीग्राम ऑलिव (mg olive) की पत्तियों का अर्क दिया गया और आधे लोगों को एक प्लेसबो दिया गया. 

6 महीनों बाद उनके दर्द का परीक्षण घुटने की चोट और ऑस्टियोआर्थराइटिस आउटकम स्कोर (Osteoarthritis Outcome Score) के आधार पर किया गया. जिसका जितना अधिक KOOS स्कोर होता है, उसका दर्द उतना ही कम होता है. निष्कर्ष में पाया गया कि जिन लोगों ने ऑलिव की पत्तियों का अर्क लिया था, उनका KOOS स्कोर लगभग 65 था, जबकि प्लेसीबो लेने वालों का स्कोर लगभग 60 था. 

रिसर्चर्स के मुताबिक, डाइट्री सप्लीमेंट (dietary supplement) घुटने के दर्द को कम कर सकते हैं. प्राचीन ग्रीस के बाद से जैतून के पत्तों का उपयोग प्राकृतिक इलाज में किया जाता रहा है. वे लोग ऑलिव के पत्तों का उपयोग इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में करते थे. लेकिन इसका अर्क लेना आपके लिए सही है या नहीं इस बारे में डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

(Disclaimer: इस आर्टिकल में रिसर्च के बारे में बताया गया है. हम आपको ऑलिव की पत्तियों का अर्क पीने की सलाह बिल्कुल नहीं देते हैं. किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.)

Powered by Blogger.