LIC Saral Pension Plan : आप भी हाल में रिटायर हुए हैं तो इस फंड में निवेश के जरिए हर महीने मिलेगी 12,388 रुपये की पेंशन

हर व्यक्ति को रिटायरमेंट के बाद भी हर महीने एक निश्चित रकम की जरूरत पड़ती है. इसके लिए सही समय पर प्लानिंग और सही इंस्ट्रुमेंट में निवेश की जरूरत होती है. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) हर वर्ग के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्लान लॉन्च करती है. कंपनी ने लोगों की पेंशन से जुड़ी जरूरत को ध्यान में रखते हुए एलआईसी सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan) की शुरुआत की है.  

हर महीने 12,000 रुपये की पेंशन

अगर आप हाल में रिटायर हुए हैं और आपको पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से पैसे मिले हैं, तो आप इस फंड में निवेश के जरिए हर महीने पेंशन पा सकते हैं. इसके लिए आपको एकमुश्त निवेश के जरिए एन्युटी (Annuity) खरीदनी होगी. LIC Calculator के हिसाब से अगर आप 30 लाख रुपये की Annuity खरीदते हैं तो आपको हर महीने 12,388 रुपये की पेंशन मिलेगी. 

Annuity खरीदने के लिए होनी चाहिए इतनी उम्र

यह Immediate Annuity Plan है. इस स्कीम के तहत Annuity खरीदने के लिए व्यक्ति की उम्र कम-से-कम 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं, इसके लिए मैक्सिमम एज लिमिट 80 साल होनी चाहिए.

आप कम-से-कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीद सकते हैं. हालांकि, निवेश के लिए कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है. कोई भी व्यक्ति इस प्लान के तहत एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है.

लोन लेने की भी सुविधा है उपलब्ध

LIC Saral Pension Plan के तहत पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद कोई भी व्यक्ति लोन ले सकता है. ज्वाइंट लाइफ एन्यूटी ऑप्शन में एन्यूटी लेने वाले और उसकी मौत होने पर Spouse भी लोन की सुविधा प्राप्त कर सकता है. 

Powered by Blogger.