MBA Chai Wala : जानिए कौन है Prafull Billore, कैसे खड़ी कर दी अकेले 6 करोड़ की कंपनी ....

 

MBA Chai Wala : जानिए कौन है Prafull Billore, कैसे खड़ी कर दी अकेले 6 करोड़ की कंपनी ....

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे एक ऐसे चायवाले के बारे में जिसने अपनी काबिलियत के दम लोगो को ये बताया की कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता बस इंसान की सोच बड़ी होनी चाहिए उसे सफल बनाने के लिए, जी हा हम बात कर रहे है. Prafull Billore की जो अपने फेमस नाम MBA Chaiwala के नाम से आज हर जगह लोकप्रिय है. MBA चायवाला यानि प्रफुल्ल आज हर नौजवान के लिए प्रेणा बन रहे है. जो अपने लाइफ में बहुत कुछ करना चाहते है. पर उनके हौसले प्रफुल्ल जितने बुलंद नहीं।

MBA Chai Wala : जानिए कौन है Prafull Billore, कैसे खड़ी कर दी अकेले 6 करोड़ की कंपनी ....

प्रफुल्ल बिल्लोरे जिन्हें MBA चाय वाले के नाम से भी जाना जाता है, इनका जन्म 14 जनवरी 1996 को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था। यह एक एमबीए छात्र होने के बावजूद उन्होंने चाय का बिज़नेस शुरू किया, जिसकी वजह से आज MBA चायवाला का टर्नओवर करीब 5 से 6 करोड़ रुपए है, और पूरे देश में दूसरा सबसे ज्यादा पॉपुलर चाय वाला है।

MBA Chai Wala : जानिए कौन है Prafull Billore, कैसे खड़ी कर दी अकेले 6 करोड़ की कंपनी ....

MBA Chai Wala Biography In Hindi – Wiki, Age, DOB And More..

Question ( प्रश्न ) Answer ( उत्तर )

Name /नाम प्रफुल्ल बिल्लोरे

Nickname  /निक नेम MBA चायवाला

DOB /जन्म तिथि 14 जनवरी 1996 ( मध्यप्रदेश, इंदौर )

Age /उम्र 25 साल ( 2021 के हिसाब से )

Profession / पेशा चाय का व्यापार

Parents / माता-पिता इनके बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है.

Net-Worth /नेट-वर्थ 5 से 6 करोड़ रुपए ( 2021 )

Religion /धर्म बिल्लोरे

Education Qualification B.Com And MBA Dropout

MBA Chai Wala Full Form Mr. Billore Ahmedabad Chai Wala

Current City/ मौजूदा शहर अहमदाबाद, गुजरात

Nationality/ राष्ट्रीयता          भारतीय

Biography Of MBA Chaiwala Hindi

Prafull Billore (MBA Chai Wala ) Biography In Hindi

MBA चाय वाले के नाम से मशहूर प्रफुल्ल बिल्लौर का जन्म एक मिडिल क्लास परिवार में साल 1996 में मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था। एक मिडिल क्लास फैमिली में जन्मे प्रफुल्ल बिल्लौर उर्फ एमबीए चायवाला के पिता चाहते थे कि उनका बेटा पर लिखकर एक अच्छी खासी नौकरी करें।

और प्रफुल्ल बिल्लोरे ने अपने पिता के कहने पर कैट CAT तथा और भी परीक्षा की की तैयारी करने में जुट गए, लेकिन कई दिनों तक कड़ी मेहनत करने के बावजूद तीन बार कैट की परीक्षा में असफल हो गए जिसके कारण वह हरदम उदास रहते थे और यह सोचते थे, कि अब उन्हें आगे क्या करना है।

McDonald कंपनी में करनी पड़ी नौकरी 

दो ढाई साल तक का एग्जाम में सफल होने के लते एमबीए प्रफुल्ल बिल्लोरे ने मैकडोनल्ड कंपनी में जॉब करना शुरू किया MBA चायवाला ऐसे बिजनेसमैन में से एक थे जो दुनिया के कई अमीर व्यक्ति जेफ़ बेज़ोस तथा और इस कंपनी में नौकरी करनी पड़ी।

प्रफुल्ल बिल्लोरे यानि MBA चाय वाला भी मात्र 35 रुपए में में मैकडोनल्ड कंपनी में जुड़ गए और करीब 4 साल तक इस कंपनी से जुड़े रहने के कारण कई साल का अनुभव इस कंपनी से सीखा।

Physical Appearance Of MBA Chai Wala

Height/क़द सेंटीमीटर में- 178 सेमी

मीटर में- 1.78 वर्ग मीटर

Weight/वज़न किलोग्राम में- 63 किग्रा

Eye Colour/आंख का रंग काला

Hair Colour/बालों का रंग काला

MBA Chaiwala Struggle And Success Story

मैकडोनल्ड कंपनी में नौकरी करने के बाद प्रफुल्ल बिल्लोरे अक्सर चाहते थे कि क्यों ना अपना खुद का बिजनेस शुरू किया जाये, शुरू में तो उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा था की की किस चीज का बिज़नेस शुरू किया जाये, लेकिन तभी प्रफुल्ल के मन में चाय बेचने का ख्याल आया, हालाँकि सुनने में तो यह आसान लग रहा था लेकिन उससे ज्यादा कठिन था की एक MBA तथा इंलिश बोलने वाला यह लड़का साहस कहा से पैदा करे, लेकिन MBA चाय वाला के नाम से जाने जाते प्रफुल्ल बिल्लोरे ने इस काम को करने का मन में ठान रखा था और बाद में अपने घर से कुछ बर्तन लेकर रोड पर चाय का ठेला लगाया कई महीनों तक हिम्मत जुटाने के बाद वे अपने काम में खुल गए, और लोग क्या कहेंगे यह छोड़कर अपने चाय के व्यापार में ध्यान दिया।

इसी बीच उनकी सबसे बड़ी समस्या यह थी कि कोई कस्टमर चाय पीने के लिए ना आना, क्योकि जब कोई कस्टमर ही नहीं आएगा तो बिज़नेस सफल कैसे होगा, इस समस्या का समाधान के लिए प्रफुल्ल बिल्लोरे यानि MBA चाय वाला वाला खुद लोगों के पास चाय बेचने जाता था, और कुछ इस कदर चाय बेचने लगा की लोग चाय पिने के लिए मजबूर हो जाये, अब क्या था प्रफुल्ल बिल्लोरे ने पीछे मुड़कर नहीं द्ख और अपने चाय के बिजनेस को एक नई पहचान दी।

जब MBA चाय वाले ने अपनी चाय का बिजनेस शुरू किया उनको इस बिज़नेस को चलने के लिए एक नाम देने की जरुरत थी, कई दिनों बाद प्रफुल्ल बिल्लोरे ने अपने इस बिज़नेस को चलने के लिए Mr. Billore नाम दिया, लेकिन यह नाम उन्हें ज्यादा खास नहीं लगा और कई बार सोचने के बाद उन्होंने इस चाय के बिज़नेस का नाम MBA Chai Wala नाम दिया जिसका मतलब है, Mr. Billore Ahmedabad Chai Wala.

आज के समय में MBA चायवाला का बिजनेस का टर्नओवर तक़रीबन 5 से 6 करोड़ है. तथा MBA चायवाला भारत का दूसरा सबसे ज्यादा पॉपुलर चाय वाला है।

Related Topics

Latest News