सड़क परिवहन मंत्री Nitin Gadkari ने की बड़ी घोषणा : 3 महीनों के अंदर बंद हो जाएंगे ये टोल नाके, आधार कार्ड से बनेंगे लोगों के टोल पास

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को लोकसभा में एक बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि सरकार आने वाले 3 महीनों के अंदर कई अवैध टोल नाकों को बंद करने जा रही है.

नितिन गडकरी ने कहा कि देश में 60 किमी से कम दूरी के बीच में टोल नाका नहीं हो सकता है. लेकिन कई जगहों पर ऐसे टोल नाके चल रहे हैं. गडकरी ने कहा, ‘‘आज मैं सदन को भरोसा दिलाता हूं कि ऐसे सभी टोल नाके सरकार अगले 3 महीने के भीतर बंद करने जा रही है. क्योंकि ये गलत काम है और ऐसे टोल नाके चलाना अवैध है.

आधार कार्ड से बनेंगे टोल पास

देश के कई इलाकों में लोगों को आस-पास या बेहद कम दूरी पर जाने के लिए भी टोल के पैसे चुकाने पड़ते हैं, क्योंकि नई सड़कें और राजमार्ग बनने से उनके गांवों की दूरी के बीच में टोल नाका पड़ जाता है. इस समस्या के समाधान पर सदन के सुझाव को मानते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार आधार कार्ड के हिसाब से उस क्षेत्र के लोगों को पास जारी करेगी.

अनिवार्य किए 6 एयरबैग

नितिन गडकरी ने सदन को बताया कि देश में सड़क सुरक्षा को बढ़ाना बहुत जरूरी है. हमने सरकार की तरफ से ये काम किया है कि अब देश में कोई भी गाड़ी बनेगी तो उसमें 6 एयरबैग अनिवार्य होंगे. वहीं रोड इंजीनियरिंग को सुधारने पर भी हम काम कर रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि अभी दुनिया के 11% सड़क एक्सीडेंट भारत में होते हैं. हर साल करीब 5 लाख लोग सड़क दुर्घटना का शिकार होते हैं, इसमें करीब 1.5 लाख लोग की मौत हो जाती है. इसे नीचे लाने पर हमें जोर देना है.

Powered by Blogger.