Breaking : रूस-यूक्रेन युद्ध से कारोबार पर पड़ा असर : Apple, Google सहित कई कंपनियों ने अपनी सेवाएं करी बंद

 

Breaking : रूस-यूक्रेन युद्ध से कारोबार पर पड़ा असर : Apple, Google सहित कई कंपनियों ने अपनी सेवाएं करी बंद

किसी भी तरह की लड़ाई का असर बिजनेस और इकोनॉमी पर देखने को मिलता है. रूस और यूक्रेन युद्ध के बाद भी इसी तरह का असर देखने को मिल रहा है. दुनियाभर की दिग्गज कंपनियां यूक्रेन और रूस में अपने कर्मचारियों की सेफ्टी सुनिश्चित करना चाहती है. इस वजह से कुछ कंपनियां रूस और यूक्रेन से अपना कारोबार समेट रही हैं. कुछ कंपनियां रूस में अपने कारोबार का नए सिरे से मूल्यांकन कर रही हैं. 

यूक्रेन में इन कंपनियों ने बंद किए कारखाने  

ब्रुअर कार्ल्सबर्ग (Brewer Carlsberg) और Japan Tobacco ने यूक्रेन की अपनी फैक्ट्रियां बंद कर दी हैं. दूसरी ओर, UPS एवं FedEx Corp ने देश में और देश से बाहर अपनी सर्विसेज सस्पेंड कर दी है. 

रूस को लेकर इन कंपनियों ने उठाया ये कदम

Apple ने रूस में अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री बंद कर दी है. कंपनी ने एक बयान में कहा है कि वह रूस के हमले को लेकर काफी चिंतित है. कंपनी ने रूस में Apple Pay जैसी डिजिटल सेवाओं के एक्सेस को सीमित कर दिया है. 

फेसबुक की पैरेंट कंपनी ने सोमवार को रूस के न्यूज आउटलेट RT एवं Sputnik के एक्सेस को ब्लॉक करनी घोषणा की थी. यह ऐलान पूरे यूरोपीय यूनियन के लिए किया गया है. 

Twitter ने भी रूस की सरकारी मीडिया के कंटेंट की विजिबलिटी और एम्पिलिफिकेशन को घटाने का ऐलान किया है. Netflix ने भी इस सप्ताह कहा कि वह देश में रशियन स्टेट टीवी चैनल्स का प्रसारण नहीं करेगी. 

Spotify ने भी उठाया कदम

Spotify ने रूस में अपना ऑफिस बंद करने की घोषणा की है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "बिना किसी उकसावे के बावजूद यूक्रेन पर हमले से हम काफी शॉक और दुखी हैं."

Google की स्वामित्व वाली YouTube ने कहा है कि वीकेंड में उसने यूक्रेन में RT सहित रूस की सरकारी मीडिया को ब्लॉक कर दिया है. वीडियो प्लेटफॉर्म ने कहा है कि वह इन चैनल्स को रेकमेंडेशन को उल्लेखनीय रूप से सीमित कर रहा है. 

Google और YouTube ने साथ ही कहा कि वे अब रूस की सरकारी मीडिया को विज्ञापन चलाने और उनके कंटेंट को मोनेटाइज करने की अनुमति नहीं देंगे. 

Airbnb के को-फाउंडर और सीईओ ब्रायन चेस्की ने एक ट्वीट में गुरुवार को कहा कि कंपनी रूस और बेलारूस में सभी ऑपरेशन्स सस्पेंड कर रही है

Related Topics

Latest News