देशभर में 26 अप्रैल से होने वाली CBSE BOARD की परीक्षाओं का शिड्यूल जारी : नई शिक्षा नीति का फार्मूला होगा लागू

 

देशभर में 26 अप्रैल से होने वाली CBSE BOARD की परीक्षाओं का शिड्यूल जारी : नई शिक्षा नीति का फार्मूला होगा लागू

CBSE Exam Date 2022 देशभर में होने वाली सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं का शिड्यूल जारी हो चुका है। कक्षा 10 और 12 के लिए टर्म-II परीक्षाएं 26 अप्रैल 2022 से शुरू होंगी। इन परीक्षाओं का समय सुबह 10:30 बजे होगा। इस बार परिक्षाओं को दो पालियों में आयोजित नहीं किया जाएगा। एक ही टाइम शिड्यूल पर परीक्षाएँ कराई जाएंगी। सीबीएसई ने इसकी आधिकारी कॉपी को वेब साइट पर अपलोड कर दिया है।

सीबीएसई में भी लागू होगा नई शिक्षा नीति का फार्मूला

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई नई शिक्षा नीति का फार्मूला अब सीबीएसई में भी अगले सत्र से लागू करने का मन बना लिया गया है। इसमें बच्चों की उम्र के हिसाब से पढ़ाई कराई जाएगी। जिसमें जूनियर, प्राइमरी, केजी को खत्म करते हुए नई नीति लागू की गई है।

क्या है नई शिक्षा नीति

नई नीति में शिक्षण माध्यम के रूप में पहली से पांचवीं तक मातृभाषा का इस्तेमाल करेंगे। स्कूलों में 10+2 फार्मेट के स्थान पर 5+3+3+4 फार्मेट को शामिल किया जाएगा। इसके तहत पहले पांच साल में प्री-प्राइमरी के तीन साल और कक्षा एक और कक्षा दो साल शामिल होंगे। कक्षा 3-5 और कक्षा 6 से 8 तक के तीन-तीन साल होंगे।

नई शिक्षा नीति के तहत यदि छात्र स्नातक स्तर पर एक वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा करता है तो उसे डिप्लोमा प्राप्त होगा। दो वर्ष की पढ़ाई करने पर उसे सर्टिफिकेट प्राप्त होगा। तीन वर्ष की पढ़ाई पूरी करने पर वह डिग्री प्राप्त करेगा। अभी तक छात्र यदि बीच के पढ़ाई छोड़ देता था तो उससे कुछ भी नहीं प्राप्त होता था।

Related Topics

Latest News