MP : सुधीर सक्सेना हो सकते हैं अगले DGP : जल्द जारी हो सकते हैं आदेश, राज्य सरकार ने केंद्र से किया अनुरोध

 

MP : सुधीर सक्सेना हो सकते हैं अगले DGP : जल्द जारी हो सकते हैं आदेश, राज्य सरकार ने केंद्र से किया अनुरोध

मध्यप्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (DGP) सीनियर आईपीएस अफसर सुधीर सक्सेना हो सकते हैं। राज्य शासन स्तर पर इनका नाम लगभग तय हो गया है। इस संबंध में राज्य सरकार जल्द ही आदेश जारी कर सकती है। सरकार ने सक्सेना की सेवाएं केंद्र से मूल कैडर में वापस देने के लिए अनुरोध किया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने उन्हें वर्तमान जिम्मेदारी से मुक्त कर मप्र को सौंप दी है।

ALSO READ MORE : Ukraine में फंसे भारतीय मेडिकल स्टूडेंट के लिए देर शाम चलेगी स्पेशल ट्रेन, इस तरह होगी भारत वापसी

वर्तमान डीजीपी विवेक जौहरी के कार्यकाल खत्म होने में दो दिन ही बचे हैं। बावजूद, नए डीजीपी की नियुक्ति को लेकर आदेश जारी नहीं हो सका है। इस बीच, नए डीजीपी की रेस में आगे चल रहे 1987 बैच के मप्र कैडर के आईपीएस अफसर सुधीर सक्सेना को केंद्र सरकार ने प्रतिनियुक्ति मप्र को वापस करने का आदेश जारी कर दिया है। अब पूरी संभावना है कि राज्य सरकार उन्हें मध्यप्रदेश का अगला डीजीपी नियुक्त करेगी।

ALSO READ MORE : जानिए MBBS की पढ़ाई के लिए भारतीय युवा यूक्रेन ज्यादा क्यों जाते हैं : NEET क्लियर करते ही आसानी से मिल जाता है एडमिशन

सक्सेना भारत सरकार के कैबिनेट सचिवालय में 2021 से बतौर सचिव (सुरक्षा) जिम्मेदारी संभाल रहे थे। डीजीपी की रेस में सक्सेना के अलावा पवन जैन और राजीव टंडन के नाम शामिल थे। इनमें से सक्सेना के नाम पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सहमति दे दी है।

ALSO READ MORE : BHOPAL में रोजगार मेला : paytm समेत 22 कंपनियां लेंगी हिस्सा, मौके पर देगी ऑफर ; 8 से 20 हजार तक सैलरी

कौन हैं आईपीएस सुधीर सक्सेना

आईपीएस अधिकारी सुधीर सक्सेना ग्वालियर के रहने वाले हैं। सक्सेना CISF के महानिदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल चुके हैं। वे 2012 से 2014 तक CM टू OSD रह चुके हैं। 2014 से 2016 तक इंटेलिजेंस चीफ रहे। उसके बाद 1992 से 2000 तक अलग-अलग जिले में एसपी रहे। वे मप्र के रायगढ़, छिंदवाड़ा, रतलाम, जबलपुर जिलों में एसपी रह चुके हैं। साल 2002 में उन्हें सीबीआई में नियुक्ति किया गया था। वे 2016 से केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं। उन्होंने CISF के महानिदेशक (DG) पद का अतिरिक्त प्रभार भी संभाला। वर्तमान में सक्सेना 2021 से भारत सरकार के कैबिनेट सचिवालय में बतौर सचिव (सुरक्षा) जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

Related Topics

Latest News