अजब गजब : इस शख्स ने अपनी डाइट बदल कर मौत को भी दिया चकमा : डॉक्टरों ने कहा 8 महीने में मर जाओगे, 8 साल बाद भी आज जिंदा है

 

अजब गजब : इस शख्स ने अपनी डाइट बदल कर मौत को भी दिया चकमा  : डॉक्टरों ने कहा 8 महीने में मर जाओगे, 8 साल बाद भी आज जिंदा है

एक शख्स ने डाइट प्लान में बदलाव कर के मौत को चकमा दे दिया. उसे कैंसर हो गया था. डॉक्टरों ने कहा था कि उसकी बीमारी का अब इलाज नहीं किया जा सकता और वह 6 से 8 महीने ही जीवित रह पाएगा. लेकिन वो 8 साल बाद भी, आज जिंदा है.

शख्स का नाम पाब्लो केली है. और ये मामला इंग्लैंड का है. पाब्लो को कैंसर ने जकड़ लिया था. डॉक्टरों ने उन्हें कीमोथेरेपी की सलाह दी. लेकिन वो नहीं माने. पाब्लो ने इसके बदले स्पेशल कीटो डाइट को चुना. पाब्लो केली का दावा है कि कीटो डाइट की वजह से उनके हेल्थ में सुधार हुआ.

पाब्लो कहते हैं कि डॉक्टर भी मेरे मौजूदा हेल्थ को देखकर भौचके रह जाते हैं. वो इसे चमत्कार बताते हैं. और कहते हैं कि मैं बहुत लकी हूं. हालांकि वो अब भी कीमोथेरेपी और रेडियोथेरपी कराने की सलाह देते हैं.

कैसे डिटेक्ट हुआ था कैंसर

पाब्लो केली कहते हैं कि शुरू-शुरू में सरदर्द होता था. खासतौर से तब जब वो काम करते थे और अपने शरीर पर जोर देते थे. शुरुआती दिनों में पाब्लो ने दर्द को इग्नोर किया. लेकिन जब इससे उनका काम रुकने लगा तो उन्हें ये समझ आया कि हकीकत में कोई बड़ी दिक्कत है. 

plymouthherald.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, जब उनका डायग्नोसिस हुआ तो कैंसर का पता चला. कैंसर की रिपोर्ट आने पर हॉस्पिटल ने उन्हें जल्द से जल्द रेडियोलॉजी के जरिए इलाज कराने की सलाह दी. पाब्लो बताते हैं कि रेडियोलॉजी की तैयारी शुरू हो गई थी. उनके सिर और दाढ़ी को शेव किया जा चुका था. लेकिन तभी उन्होंने महसूस किया कि वो इसे नहीं करवा सकते हैं.

पाब्लो ने बताया कि तब उन्होंने ऑन्कोलॉजिस्ट से बात करने का फैसला किया. उन्हें 2014 में बताया गया कि अगर इलाज होता है तो वो 12 से 13 महीने और जीवित रह सकते हैं. और ऐसा न करने पर 6 से 8 महीने में ही उनकी मौत हो सकती है.

लेकिन पाब्लो ने फैसला किया वो दूसरा रास्ता अपनाएंगे. पाब्लो ने बताया कि वो ऐसा खाना खाने लगे जिसमें कार्बोहाइड्रेट न हो. उन्होंने दावा किया कि इसकी वजह से ही उनका ट्यूमर का आकार छोटा हुआ और डॉक्टरों के लिए सर्जरी करके इस ट्यूमर को हटाया जाना भी संभव हुआ. इसके बाद दो बार उनके दिमाग की जटिल और लंबी सर्जरी की गई. 2017 में उनकी पहली सर्जरी की गई थी.

पाब्लो कहते हैं आज भी वे टर्मिनल ब्रेन कैंसर से पीड़ित हैं, लेकिन अब वे दूसरे कैंसर मरीज को भी अच्छी जिंदगी जीने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. वे कहते हैं कि अपनी जिंदगी के अनुभवों के आधार पर वे दूसरे लोगों की मदद करते हैं.

बता दें कि हाल के समय में कीटो डाइट को फिटनेस इन्फ्लुएंसर्स ने पॉपलुर बनाया है. ऐसा दावा किया जाता है कि इससे वजन घटता है. हालांकि, आधिकारिक रूप से डॉक्टरों की ओर से कैंसर के इलाज या बचाव के लिए कीटो डाइट की सिफारिश नहीं की जाती है.

Related Topics

Latest News