Ration Card Rule : पात्र लोगों को नहीं मिल रहा राशन कार्ड का लाभ, गलत तरीके से लाभ लेने वालों पर जल्द होगी कार्यवाही

Ration Card Rule: केंद्र और राज्य सरकार देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की स्कीम लेकर आती रहती हैं. उन्हीं में से एक योजना है राशन कार्ड योजना. इस योजना के जरिए देश के गरीब वर्ग के लोगों को हर महीने मुफ्त राशन जैसे चावल, दाल,गेंहू, नमक, मसाला आदि कई चीजें दी जाती है. लेकिन, आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ नियम बनाए हैं.

नया स्मार्टफोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो Realme ने 6.6 इंच की HD प्लस डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया ये सस्ता स्मार्टफोन

लेकिन, पिछले कुछ समय में कई ऐसे लोग मिले हैं जिन्होंने रूल्स की अनदेखी करते हुए राशन कार्ड योजना के पात्र न होने के बावजूद इस योजना के जरिए मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं. ऐसे में सरकार इन लोगों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है. जो लोग गलत तरीके से राशन का लाभ ले रहे हैं उन्हें सरकार ने जल्द से जल्द कार्ड सरेंडर करने को कहा है. वरना बाद में उनके ऊपर जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

Today New Petrol-Diesel Price : आसमान छू रहें पेट्रोल और डीजल के रेट, फटाफट जानिए अपने शहर के दाम ...

पात्र लोगों को नहीं मिल रहा राशन कार्ड का लाभ-

साल 2020 में कोरोना महामारी के बाद से सरकार हर राशन कार्ड धारक को मुफ्त अनाज की सुविधा दे रही है. ऐसे में कई ऐसे योग्य लोग है जिन्हें इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है क्योंकि बहुत से लोग बिना पात्रता के भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. ऐसे में सरकार ने इस तरह के लोगों की जांच करके उन्हें जल्द से जल्द कार्ड सरेंडर करने को कहा है. ऐसा न करने पर जिला प्रशासन ऐसे लोगों पर कार्रवाई करेगा और उनके राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा. इसके साथ ही ऐसे लोगों से राशन वसूली भी की जाएगी.

यह लोग राशन कार्ड योजना के लिए अपात्र-

जिन लोगों के घर में कार, ट्रैक्टर, एसी, 100 वर्ग मीटर से ज्यादा में मकान,5 एकड़ में जमीन, इनकम टैक्स पेयर, ग्रामीण इलाके में रहने वाला व्यक्ति जिसकी सालाना आय 2 लाख से ज्यादा और शहरी क्षेत्र में रहने वाला व्यक्ति जिसकी सालाना आय 3 लाख से ज्यादा की है वह सभी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

Airtel का यह सबसे सस्ता प्लान दे रहा है इतने GB डाटा, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

जल्द से जल्द कार्ड करें सरेंडर-

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ऐसे लोग हैं जो पात्रता के बिना भी राशन कार्ड योजना के जरिए मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं. जिला प्रशासन ने ऐसे लोगों से जल्द से जल्द राशन कार्ड सरेंडर करने को कहा है. ऐसा न करने पर प्रशासन इन लोगों का राशन कार्ड रद्द कर देगा और बाद में लिए गए राशन की वसूली भी की जाएगी.

Powered by Blogger.