देश- दुनिया में रीवा के क्रिकेटर कुलदीप सेन का कमाल : जबर्दस्त गेंदबाजी कर अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स को जिताया : ऐसी है कुलदीप की कहानी


रीवा. रविवार को IPL के दूसरे मुकाबले में देश—दुनिया ने रीवा के क्रिकेटर कुलदीप सेन का कमाल देखा। पहला मुकाबला खेल रहे कुलदीप ने अंतिम ओवर में जबर्दस्त गेंदबाजी कर अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स को जिता दिया। बेटिंग कर रही लखनऊ सुपर जायंट्स को मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में 15 रन की दरकार थी पर कुलदीप ने उनके मंसूबों पर पानी फेरते हुए टीम को 3 रन से मैच जिता दिया। मैच के हीरो रहे कुलदीप ने अथक संघर्ष कर यह मुकाम पाया है।

कुलदीप के पिता रामपाल सेन का हेयर कटिंग सैलून है। उनकी इच्छा थी कि कुलदीप अच्छी पढ़ाई करे। उनके पिता बताते हैं कि मुझे बहुत बाद में पता चला कि कुलदीप क्रिकेट खेलता है। जब मैंने इस बात पर उसे डांटा तो उसने कहा कि पापा, आप टेंशन न लो। मैं अपना कैरियर खुद बनाउंगा। कुलदीप मां का लाड़ला है. परिवार में उनकी दो बहनों की शादी हो चुकी है जबकि दो अन्य भाई भी हैं।

कुलदीप के कोच एरिल एंथोनी सन 2008 से उसे क्रिकेट के गुर सिखा रहे हैं। वे बताते हैं कि कुलदीप बैटिंग की कोचिंग लेने आया था लेकिन मैंने उसे फास्ट बॉलर बनने की सलाह दी तो वह तैयार हो गया। वह 140 किलोमीटर की रफ्तार से गेंदबाजी करने में माहिर है।

कोच एरिल एंथोनी के अनुसार कुलदीप का परिवार गरीब है लेकिन क्रिकेट के प्रति उसमें गजब का जज्बा दिखा. उसकी लगन और मेहनत को देख मैंने तय किया कि उससे कभी फीस नहीं लूंगा।

कमाल का ओवर

लखनऊ को जीत के लिए आखिरी ओवर में 15 रनों की जरूरत थी। आरआर ने मैच बचाने की अहम जिम्मेदारी डेब्यू स्टार कुलदीप सेन को दी। पहली गेंद पर आवेश खान ने सिंगल लिया जिससे स्टॉयनिस स्ट्राइक पर आ गए पर उनके जैसे जबर्दस्त बल्लेबाज को दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर कुलदीप ने एक भी रन नहीं लेने दिया। स्टॉयनिस ने 5वीं गेंद पर 4 और आखिरी गेंद पर 6 जड़ा, लेकिन इससे पहले ही कुलदीप टीम की जीत सुनिश्चित कर चुके थे।

ऐसा रहा सफर

कुलदीप ने सन 2018 में रणजी में डेब्यू किया। वे मध्यप्रदेश की रणजी टीम के नियमित सदस्य हैं। अब तक 14 रणजी मैचों मे 43 विकेट ले चुके हैं। पंजाब के खिलाफ रणजी में 5 विकेट और मुंबई के खिलाफ टी-20 में 5 विकेट लेकर वे चर्चा में आ गए। IPL 2022 की बेंगलुरु में 13 फरवरी को हुई नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें खरीद लिया। हालांकि कुलदीप को 20 लाख के बेस प्राइज में खरीदा था लेकिन उन्होंने अपना हुनर दिखा दिया।

Powered by Blogger.