HEALTH TIPS : गर्मी में प्रतिरोध क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो पीजिए ये जूस, शरीर को देगा एनर्जी बूस्टर

   

पपीते का जूस शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसके पोष्टिक तत्व आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। जो रोग से लड़ने में मदद करता है। डायटीशियन डा अनिल सिंह बताते हैं कि पपीते के जूस में पाए जाने वाला विटामिन सी इम्युनिटी बढ़ाता है और संक्रमण से बचाता है। इसके साथ ही शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। पेट का पाचन तंत्र मंजबूत करता है। बीपी व ह्दय रोग आदि से बचाता है। यदि पपीता कोई 100 ग्राम प्रति दिन सेवन करता है तो उसे कब्ज, पाचन तंत्र संबंधी शिकायत नहीं रहती। पपीते का जूस या शेक फायदेमंद होता जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है इसलिए गर्मी में पपीते का जूस फायदेमंद है। सही मायने में पपीता अपने आप में एक औषधिय फल है जो शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। इसलिए पपीते का रोज सेवन करना चाहिए।

इस तरह बनाएं पपीते का जूस

पका हुआ पपीता चुनें: पपीता के पकने पर उसका बाहरी हिस्सा पीला और हल्के दाग जैसा लगने लगता है। पपीता पर दबाव डालने से थोड़ी खरोंच आ सकती है। .

पपीते को धोएं: पपीता का बाहरी हिस्सा खाने योग्य नहीं होता है, मगर फिर भी काटने के बाद प्रदूषण से बचने के लिए इसे अच्छे से धो लें।

पपीते को किसी समतल जगह पर रखें: काटने वाले बोर्ड या काउंटरटॉप का प्रयोग करें। पपीता काफी रसदार होता है, इसीलिए साफ स्थान पर ही रखें।

विधि-

इलायची को कूटकर पाउडर बना लीजिए। मिक्सर जार में पपीते के टुकड़े और चीनी और थोड़ा सा दूध डाल लीजिए और ग्राइन्ड कर लीजिए। पपीते के एकदम स्मूथ होने के बाद बचा हुआ दूध और बर्फ के क्यूब्स डालिये और मिक्सर चला कर अच्छी तरह से मिलने तक फैंट दीजिये। पपीता शेक तैयार है अब इसे कांच के गिलास में सर्व कीजिए।

Powered by Blogger.