भारत के 10 सबसे बड़े IPO : अब PAYTM को मात देगा LIC IPO : जानिए क्या है इसमें खास

 

भारत के 10 सबसे बड़े IPO : अब PAYTM को मात देगा LIC IPO : जानिए क्या है इसमें खास

सरकारी बीमा कंपनी के आईपीओ का इन्वेस्टर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. इस आईपीओ के जरिए सरकार अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 21 हजार करोड़ रुपये जुटाने का प्रयास करने वाली है. सरकार पहले आईपीओ में अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने वाली थी, लेकिन बाजार के हालात को देखते हुए साइज कम करने का निर्णय लिया गया. यह आईपीओ 04 मई को खुलेगा और 09 मई को बंद होगा. इसके लिए 902-949 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है. यह अभी तक का भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा.

Paytm IPO: एलआईसी आईपीओ के आने से पहले तक देश के सबसे बड़े आईपीओ का रिकॉर्ड फिनटेक प्लेटफॉर्म पेटीएम की पैरेंट कंपनी One97 Communications के नाम दर्ज था. यह आईपीओ पिछले साल नवंबर में आया था. इसका टोटल साइज 18,300 करोड़ रुपये था. हालांकि इस आईपीओ को इन्वेस्टर्स का अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला था. पेटीएम का स्टॉक आईपीओ के इश्यू प्राइस 2,150 रुपये की तुलना में 9 फीसदी के डिस्काउंट के साथ 1,955 रुपये पर लिस्ट हुआ था.

Coal India IPO: पिछले साल नवंबर में पेटीएम के बाजार में उतरने से पहले तक सबसे बड़े आईपीओ का रिकॉर्ड कोल इंडिया का ही था. कोल इंडिया का आईपीओ 2010 में आया था और सरकारी कोयला खनन कंपनी ने तब आईपीओ के जरिए बाजार से 15,000 करोड़ रुपये से ज्यादा जुटाए थे. इस आईपीओ को इन्वेस्टर्स का सपोर्ट भी मिला था. कोल इंडिया के 15,199 करोड़ रुपये के आईपीओ के बाद इसका स्टॉक बाजार में 245 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में 17 फीसदी प्रीमियम के साथ 288 रुपये पर लिस्ट हुआ था.

Reliance Power IPO: अनिल अंबानी का कारोबारी साम्राज्य अभी भले ही कोलैप्स हो चुका हो, लेकिन दशक भर पहले उनका भी जलवा था. अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर लिमिटेड फरवरी 2008 में आईपीओ लेकर आई थी. इस आईपीओ का साइज 11,563 करोड़ रुपये था. आईपीओ के बाद कंपनी का स्टॉक 22 फीसदी प्रीमियम के साथ 548 रुपये पर लिस्ट हुआ था. इसका इश्यू प्राइस 450 रुपये था.

GIC IPO: इस सरकारी इंश्योरेंस कंपनी की भी गिनती देश के सबसे बड़े आईपीओ की लिस्ट में होती है. General Insurance Corporation of India Ltd यानी GIC India का आईपीओ अक्टूबर 2017 में आया था. इसके आईपीओ का साइज 11,176 करोड़ रुपये था. हालांकि इसकी लिस्टिंग 912 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में डिस्काउंट के साथ हुआ था. GIC India का स्टॉक शेयर मार्केट में 7 फीसदी डिस्काउंट के साथ 850 रुपये पर लिस्ट हुआ था.

SBI Card IPO: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की सब्सिडियरी SBI Cards and Payment Services Ltd का स्टॉक कुछ ही साल पहले बाजार में लिस्ट हुआ है. कंपनी मार्च 2020 में 10,355 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आई थी. इस आईपीओ में इश्यू प्राइस 755 रुपये तय किया गया था. हालांकि यह स्टॉक बाजार में 13 फीसदी के नुकसान के साथ 658 रुपये पर लिस्ट हुआ था.

The New India Assurance IPO: The New India Assurance Company Ltd भारत की सबसे बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनी है. इस कंपनी का आईपीओ नवंबर 2017 में आया था और इसका साइज 9,600 करोड़ रुपये का था. इस आईपीओ को भी इन्वेस्टर्स की बेरुखी का सामना करना पड़ा था और डिस्काउंट पर लिस्टिंग हुई थी. स्टॉक मार्केट में इसका शेयर 800 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में 6 फीसदी डिस्काउंट के साथ 749 रुपये पर लिस्ट हुआ था.

Zomato IPO: पिछले साल शेयर मार्केट के बुल रन का फायदा उठाने के लिए कई कंपनियां आईपीओ लेकर आईं. इनमें फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato का नाम अहम है. जोमैटो का आईपीओ पिछले साल जुलाई महीने में आया था और इसका साइज 9,375 करोड़ रुपये का था. बाद में भले ही शेयर मार्केट पर इसका परफॉर्मेंस ठीक नहीं रहा, लेकिन इसकी लिस्टिंग बंपर हुई थी. जोमैटो का स्टॉक 76 रुपये के इश्यू प्राइस की तुलना में शानदार 51 फीसदी प्रीमियम के साथ 115 रुपये पर लिस्ट हुआ था.

DLF IPO: इस रियल एस्टेट कंपनी को DLF Ltd या Delhi Land and Finance Ltd के नाम से जाना जाता है. कंपनी के आईपीओ का साइज 9,188 करोड़ रुपये था. डीएलएफ लिमिटेड जुलाई 2007 में आईपीओ लेकर आई थी. आईपीओ के बाद डीएलएफ का स्टॉक बाजार में 11 फीसदी प्रीमियम के साथ 582 रुपये पर लिस्ट हुआ था. इसका इश्यू प्राइस 525 रुपये था.

HDFC Life Insurance IPO: म्यूचुअल फंड कंपनी HDFC Life Insurance Company Ltd का आईपीओ नवंबर 2017 में आया था. इसके आईपीओ का साइज 8,695 करोड़ रुपये था. इन्वेस्टर्स ने इस आईपीओ को हाथों-हाथ लिया था और इसकी प्रीमियम पर लिस्टिंग हुई थी. इस आईपीओ का इश्यू प्राइस 290 रुपये था और इसके बाद HDFC Life Insurance का स्टॉक 7 फीसदी के फायदे के साथ 311 रुपये पर लिस्ट हुआ था.

Related Topics

Latest News