रोज करीब 200 मिलीलीटर अपना यूरिन पीता है ये शख्स : बोला मैंने 10 साल कम की अपनी उम्र, डॉक्टर हैरान

एक शख्स ने अपना यूरिन पीकर अपनी उम्र थामने का दावा किया है. उसका दावा है कि वो रोजाना अपना यूरिन पीता है, जिसकी वजह से वह अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखता है. उसका कहना है कि ऐसा करने से वो तनाव से भी दूर रहता है.

शख्स का नाम हैरी मैटाडीन (Harry Matadeen) है. हैरी के मुताबिक, वो 2016 से ही अपना यूरिन पी रहा है. 

इंग्लैंड के हैम्पशायर में रहने वाले 34 वर्षीय हैरी का दावा है कि इस विचित्र अभ्यास ने उसे अवसाद से 'ठीक' कर दिया है और उसकी उम्र को 10 साल कम कर दिया है.

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, हैरी ने 'यूरिन चिकित्सा' शुरू करने के बाद शांति और दृढ़ संकल्प की एक नई भावना महसूस करने का दावा किया है. हैरी दूसरों को भी ऐसा करने की सलाह देता है.

हैरी मैटाडीन हर रोज करीब 200 मिलीलीटर अपना यूरिन पीता है. रिपोर्ट के मुताबिक, हैरी के दैनिक पेय में अक्सर महीने भर पुरानी यूरिन भी होती है. उसका दावा है कि उसका यूरिन 'सुपर क्लीन' है और स्वाद भी खराब नहीं है. 

उसने यह भी खुलासा किया कि वह न केवल अपने यूरिन का सेवन करता है, बल्कि मॉइस्चराइजर के रूप में उससे अपने चेहरे की मालिश भी करता है. बकौल हैरी 'यूरिन ने मुझे अपनी उम्र से बहुत छोटा बना दिया है. मेरा चेहरा युवावस्था में आ गया है.' हालांकि, हैरी के परिवार ने उसकी इस 'गंदी' आदत को कभी मंजूर नहीं किया. 

डॉक्टर ने बताया यूरिन पीना 'बहुत बुरा'

गौरतलब है कि मेडिकल साइंस का कहना है कि यूरिन पीने या उसे चेहरे पर लगाने से स्वास्थ्य लाभ होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं. यूके के डॉक्टर जेफ फोस्टर ने बताया कि अपना यूरिन पीना 'बहुत बुरा' है. यह आपकी बॉडी में Dehydration को बढ़ा सकता है और बैक्टीरिया भी बना सकता है.

उन्होंने आगे बताया कि यूरिन एक 'अपशिष्ट उत्पाद' है, जिसमें 'लगभग 90% पानी' के साथ-साथ 'अमोनिया, लवण, बैक्टीरिया और अन्य अपशिष्ट उत्पाद शामिल हैं.

Powered by Blogger.