IRCTC Tatkal Ticket : तत्काल टिकट बुकिंग का आसान तरीका : पढ़िए यह टिप्स ?

IRCTC Tatkal Ticket : कई बार लोगों को तत्काल यात्रा करने के लिए कंफर्म ट्रेन टिकट नहीं मिल पाती है। कन्फर्म टिकट ट्रेन में सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है। इसके लिए भारतीय रेलवे ने तत्काल यात्रा करने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए तत्काल टिकट सर्विस की शुरुआत की थी। अगर आप 3 एसी और उससे ऊपर की क्लास के लिए बुकिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है। काउंटर के अलावा तत्काल टिकट ऑनलाइन भी बुक किए जा सकते हैं। 

तेजी से कैसे बुक किया जा सकता है तत्काल टिकट

सबसे पहले इस https://www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाकर एक आईआरसीटीसी अकाउंट बनाएं। आपको यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं कि कैसे तत्काल टिकट तेजी से बुक किया जा सकता है।

एकाउंट बनने के बाद मास्टर लिस्ट बनाएं

अपना आईआरसीटीसी खाता सेटअप करने के बाद आप एक मास्टर लिस्ट बनाएं। यह वास्तव में उन यात्रियों की एक सूची होती है, जिसे आप अपनी प्रोफाइल में प्री-स्टोर कर सकते हैं। माई प्रोफाइल सेक्शन में आप ड्रॉप डाउन में आपको मास्टर लिस्ट दिखेगी। इस पर क्लिक करें। इस पेज पर आपको यात्री का नाम, आयु, लिंग, जन्म वरीयता, वरिष्ठ नागरिक, आईडी कार्ड प्रकार और आईडी कार्ड नंबर जैसे विवरण भरने होंगे। इन डिटेल्स को सेव करने के बाद Add Passenger पर क्लिक करें। मास्टर लिस्ट में एक व्यक्ति अधिकतम 20 यात्रियों को बचा सकता है।

यात्रा लिस्ट बनाएं

मास्टर लिस्ट के बाद यात्रा सूची बनाएं। यह My Profile के ड्रॉप डाउन में भी मिलेगा। उपयोगकर्ता ध्यान दें कि यह लिस्ट मास्टर लिस्ट बनाने के बाद ही बनाई जा सकती है। यात्रा लिस्ट पेज पर जाएं। यहां सूची का नाम और विवरण पूछा जाएगा। इसके बाद मास्टर लिस्ट में से यात्री का नाम चुनने का विकल्प होगा। उन यात्रियों के नाम चुनें, जिन्हें आप उस लिस्ट में जोड़ना चाहते हैं।

तत्काल टिकट बुकिंग कैसे करें?

क्लास 3एसी या उससे ऊपर के लिए तत्काल टिकट बुक करने के लिए व्यक्ति को सुबह 9.57 बजे तक लॉग इन करना होगा। वहीं, स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है और यात्री को 10.57 बजे तक पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद प्लान माई जर्नी के बॉक्स में अपनी यात्रा के अनुसार स्टेशनों के नाम दर्ज करें। डेट का चयन करें और अंत में सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद यात्रा की जानकारी सबमिट करने के बाद आप ट्रेन सुझाव पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां उन सभी ट्रेनों की लिस्ट दी जाएगी, जो अगले दिन आपके रूट पर चलेंगी। ट्रेन सूची के ऊपर, आपको सामान्य, प्रीमियम तत्काल, महिलाओं और तत्काल के लिए रेडियो बटन दिखाई देंगे। अब इंस्टेंट पर क्लिक करें। इसके बाद आप जिस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं, उस ट्रेन के किसी एक कोच को चुनें। जब तत्काल बुकिंग का समय शुरू हो जाए तो अपनी सीट बुक कर लें।

मास्टर लिस्ट और यात्रा लिस्ट का उपयोग कैसे करें?

मान लीजिए आपको 4 लोगों के साथ यात्रा करनी है। ऐसे में अगर यदि आप प्रत्येक यात्री का नाम, आयु, लिंग, बर्थ जैसे विवरण फिल करते हैं, तो तत्काल कोटा में उपलब्ध टिकट भर जाएगा। इसलिए, मास्टर सूची का उपयोग करना बेहतर है, जिसमें यात्रियों का विवरण पहले से दिया गया है। लिस्ट का उपयोग करके आप उन यात्रियों के नाम का चयन कर सकते हैं, जिनके लिए टिकट बुक किया जाना है। इससे आपका बहुत समय बच जाता है। 

Powered by Blogger.