Tall people alert : लंबी हाइट वालों को 100 से अधिक बीमारी का खतरा : रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात

पुरुष हो या महिला हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी लंबाई अच्छी हो. लेकिन लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें एवरेज हाइट ही पसंद होती है. लंबाई जेनेटिक्स, हार्मोंस, लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है. हाल ही में एक स्टडी हुई है, जिसमें बताया गया है कि जिन लोगों की हाइट लंबी होती है, उनमें 100 से अधिक बीमारियों का खतरा होता है. रिसर्चर्स ने पाया कि लंबे होने से हार्ट रिदम धीमा-तेज होना, वैरिकोज वेन्स संबंधित बीमारियां, नर्व डैमेज और पेट के अल्सर संबंधित बीमारियों का जोखिम अधिक था. 

2.5 लाख लोगों पर हुई स्टडी

इस रिसर्च में 2.5 लाख पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया था. रिसर्चर्स के मुताबिक, यह खतरा 5 फीट 9 इंच या उससे अधिक लंबाई वाले महिला-पुरुषों में पाया गया था. इन लोगों में त्वचा-हड्डियों का संक्रमण, रक्त के थक्के जमना, फंगल इंफेक्शन का जोखिम भी अधिक था.

रिसर्चर्स का कहना है, अधिक वजन उठाने से हड्डियों, मांसपेशियों और पैरों पर अधिक दबाव पड़ सकता है, जिससे लंबे लोगों में कोरोनरी हार्ट डिसीज रोग, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियों का जोखिम बढ़ता हैं. यह जोखिम 5 फीट 9 इंच या उससे लंबे पुरुष और 5 फीट 3  इंच या उससे अधिक लंबाई वाली महिलाओं को था.

हड्डी-पेट का संक्रमण भी हो सकता है

रॉकी माउंटेन रीजनल वीए मेडिकल सेंटर के वैज्ञानिकों ने इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी कि आखिर लंबे लोगों को अधिक बीमारियां क्यों होती हैं? लेकिन कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड का अच्छी तरह से पंप होना काफी जरूरी होता है. अब ऐसे में जिन लोगों की हाइट लंबी होती है, उन लोगों के शरीर द्वारा खून को लंबी दूरी तक पंप किया जाता है. इससे ब्लड फ्लो कम हो जाता है और उन्हें शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं. 

रिसर्चर्स ने पीएलओएस जेनेटिक्स में अपने निष्कर्षों को पब्लिश किया और उसमें बताया कि लंबी हाइट वालों को एट्रियल फाइब्रिलेशन (अनियमित दिल की धड़कन) और वैरिकोज वेन्स संबंधित बीमारियों का अधिक जोखिम होता है. इन बीमारियों में पैरिफेरल न्यूरोपैथी (Peripheral neuropathy) भी शामिल थी. यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें शरीर अंगों जैसे हाथ-पैर की नसें डैमेज हो जाती हैं. 

इस बीमारी वाले लोगों को शरीर के किसी भी अंग में सुन्नता, झुनझुनी और दर्द भी हो सकता है. सामान्य तौर पर, लंबे लोगों को अधिक बीमारियां हो सकती हैं. वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि ऊंचाई के कारण हड्डी-पेट का संक्रमण और पेट के अल्सर का खतरा बढ़ जाता है.

बरतें ये सावधानी

स्टडी के राइटर डॉ. श्रीधरन राघवन (Dr Sridharan Raghavan) ने मेलऑनलाइन को बताया, लंबी हाइट वाले लोगों में कुल मिलाकर 100-110 अलग-अलग बीमारियों की पहचान हुई है. डॉ. श्रीधरन ने आगे कहा, हमने यह निष्कर्ष निकाला है कि वयस्कों में कई समान्य बीमारियों के लिए उनकी लंबी हाइट कारक साबित हो सकती है.

एक व्यक्ति की ऊंचाई विभिन्न कारकों से निर्धारित होती है, जिसमें उनके जेनेटिक्स भी शामिल होते हैं जो उन्हें लंबी या छोटी हाइट होने की जानकरी देते हैं. लेकिन लाइफस्टाइल भी काफी अहम होती है. अगर किसी की डाइट और लाइफस्टाइल अच्छी है तो उसे ऐसी बीमारियों की जोखिम कम रहेगा.

ये हैं मुख्य बीमारियां

खून के थक्के जमना

डीप वेन थ्रॉम्बोसिस (DVT)

हड्डी में संक्रमण

अनियमित हार्ट रिदम

कॉलस

नर्व डैमेज

चक्कर आना

मस्तिष्क नर्व डैमेज

सूजन और जलन

पैर के छाले

त्वचा में छाले

पैर की अंगुली का आकार बिगड़ना

वैरिकाज-वेंस में प्रॉब्लम

पैरों में दर्द

नाखूनों में फंगल इंफेक्शन

Powered by Blogger.