आज 1 june से बदल रही हैं कई चीजें : सभी गाड़ियों का इंश्योरेंस, बढ़ गया गोल्ड हॉलमार्किंग का दायरा : पढ़ लीजिये यह खबर ...

 

आज 1 june से बदल रही हैं कई चीजें : सभी गाड़ियों का इंश्योरेंस, बढ़ गया गोल्ड हॉलमार्किंग का दायरा : पढ़ लीजिये यह खबर ...

मई महीना समाप्त हो चुका है और इसके साथ ही आज से जून की शुरुआत हो गई है. महीना बदलने के साथ ही आज से कई चीजें भी बदल रही हैं. इनमें कुछ चीजें आपके पर्सनल फाइनेंस (Personal Finance) से जुड़ी हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालने वाले हैं. जून महीने की शुरुआत के साथ ही लोगों के ऊपर महंगाई की मार का असर तेज होने वाला है. आइए जानते हैं कि नए महीने के आने के साथ ही कौन से ऐसे नए बदलाव (Money Changes) हैं, जो आपके जीवन पर असर डालने वाले हैं...

महंगा हो गया एसबीआई का होम लोन

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने होम लोन (SBI Home Loan) के लिए एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (EBLR) को बढ़ा दिया है. अब यह बेंचमार्क दर 0.40 फीसदी बढ़कर 7.05 फीसदी हो गई है. इसी तरह रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) भी 0.40 फीसदी बढ़कर 6.65 फीसदी हो गया है. पहले ये दोनों दरें क्रमश: 6.65 फीसदी और 6.25 फीसदी थी. एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, बढ़ी ब्याज दरें 01 जून यानी आज से लागू हो रही हैं. एसबीआई ने मार्जिनल कॉस्ट-बेस्ड लेंडिंग रेट को भी 0.10 फीसदी बढ़ाया है, जो 15 मई से लागू हो चुका है. इस महीने रिजर्व बैंक की एमपीसी (RBI MPC) की भी बैठक होने वाली है, जिसमें रेपो रेट को और बढ़ाए जाने के अनुमान हैं. अगर ऐसा होता है तो सारे बैंक होम लोन समेत सभी लोन का ब्याज बढ़ाएंगे. इसका मतलब हुआ कि एसबीआई के अलावा अन्य बैंक भी इस महीने ब्याज दरें बढ़ा सकते हैं.

गाड़ी खरीदना हुआ महंगा

सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एक हालिया नोटिफिकेशन के हिसाब से 1000cc तक की इंजन क्षमता वाली कारों का इंश्योरेंस प्रीमियम 2,094 रुपये होगा. कोविड से पहले 2019-20 में ये 2,072 रुपये था. वहीं 1000cc से 1500cc तक की कारों के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम 3,416 रुपये होगा, जो पहले 3,221 रुपये था. इसके अलावा यदि आपकी कार का इंजन  1500cc से ज्यादा है तो अब इंश्योरेंस प्रीमियम घटकर 7,890 रुपये हो जाएगा. पहले ये 7,897 रुपये था.सरकार ने 3 साल के सिंगल प्रीमियम को भी बढ़ाया है. 1000cc तक की कारों के लिए ये अब 6,521 रुपये, 1500cc तक की कारों के लिए 10,540 रुपये और 1500cc से ऊपर की कारों के लिए 24,596 रुपये होगा. इसी तरह दोपहिया वाहनों के लिए भी इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ा दिया गया है. इस कारण साफ है कि अब आज से कोई भी गाड़ी खरीदना महंगा पड़ने वाला है.

इन जिलों में भी गोल्ड हॉलमार्किंग

अनिवार्य गोल्ड हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) का दूसरा फेज 01 जून से लागू होने वाला है. अब 256 पुराने जिलों के अलावा 32 नए जिलों में भी एसेइंग एंड हॉलमार्किंग सेंटर्स खुलने वाले हैं. इसके बाद इन सभी 288 जिलों में सोने के गहने की हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगा. इन जिलों में अब 14, 18, 20, 22, 23 और 24 कैरेट के गहने ही बेचे जा सकेंगे. इन्हें भी बिना हॉलमार्किंग के बेचना संभव नहीं होगा. इस बदलाव से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है. हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाने से सोने के गहनों में मिलावट के खतरे कम होंगे. इसके अलावा अगर कभी जरूरत पड़ने पर गहने बेचने जाएंगे, तो ज्वेलर्स आपको मना नहीं कर पाएंगे.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की इस सर्विस के लगेंगे पैसे

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payment Bank) ने कहा है कि अब आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के लिए इश्यूअर चार्ज लगेगा. ये चार्ज 15 जून से लगेंगे. बदलाव के बाद हर महीने के शुरुआती तीन ट्रांजेक्शन फ्री होंगे. चौथे ट्रांजेक्शन से हर बार 20 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा. नकदी निकालने और नकदी जमा करने के अलावा मिनी स्टेटमेंट निकालने को भी ट्रांजेक्शन में गिना जाएगा. हालांकि मिनी स्टेटमेंट के लिए चार्ज 5 रुपये प्लस जीएसटी होगा. अभी तक ये सर्विस फ्री ऑफ कॉस्ट थी.

एक्सिस बैंक के इन खातों में रखने होंगे ज्यादा पैसे

प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने सेमी अर्बन और रूरल इलाकों के लिए ईजी सेविंग्स व सैलरी प्रोग्राम्स के खातों के लिए औसत मंथली बैलेंस की लिमिट 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी है. अगर ग्राहक 01 लाख रुपये का टर्म डिपॉजिट रखता है तो उसे इस शर्त से छूट मिलेगी. इसी तरह लिबर्टी सेविंग्स अकाउंट के लिए भी लिमिट 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी गई है. अगर ग्राहक 25 हजार रुपये खर्च करता है तो उसे इस बढ़ी लिमिट से छूट मिलेगी. ये दोनों बदलाव 01 जून से लागू हो रहे हैं.

बढ़ सकते हैं LPG Cylinder के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस कारण कयास लगाए जा रहे हैं कि आज से रसोई गैस LPG सिलेंडर के दाम एक बार फिर बढ़ सकते हैं. तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को भी एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं. इससे पहले तेल कंपनियों ने 19 मई को रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 3.50 रुपये का इजाफा किया था. फिलहाल दिल्ली में सब्सिडाइज्ड LPG सिलेंडर की कीमत (LPG Price Delhi) 1003 रुपये है. मुंबई में घरेलू एलपीजी की कीमत 1002.50 रुपये प्रति सिलेंडर है. जबकि, कोलकाता में ग्राहक को रसोई गैस सिलेंडर के लिए 1,029 रुपये भुगतान करना पड़ता है. वहीं चेन्नई में घरेलू सिलेंडर की कीमत 1,058.50 रुपये है.

Related Topics

Latest News