कम उम्र में लड़के- लड़कियों को सेक्स से होते है ये पांच बड़े नुकसान : पढ़िए ...

 
DEMO IMAGE

कम उम्र में संबंध बनाने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान

आजकल कम उम्र में ही लड़के -लड़कियों में सेक्स के प्रति झुकाव देखने को मिलता है। कम उम्र में शारीरिक संबंध बनाने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खास बात यह है कि इस उम्र में संबंध बनाने के इन 5 बड़े नुकसान के बारे में शायद ही लोग वाकिफ होते हैं। आइए जानिए क्या हैं आखिर क्या हैं वो समस्याएं?
शारीरिक विकास
लड़का हो या लड़की कम उम्र में शारीरिक संबंध बनाने से शरीर को काफी नुकसान होता है। कम उम्र में खासतौर से किशोरावस्था में संबंध स्थापित किए जाएं तो इसका शारीरिक विकास पर बुरा असर पड़ता है।जो लोग कम उम्र में संबंध बनाते हैं उनका विकास बाकी लोगों की तुलना में रूक जाता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि शारीरिक विकास करवाने के लिए ली गई महंगी दवाओं का भी शरीर पर कोई  असर नहीं पड़ता है। 
विज्ञापन
गर्भावस्था
नादानी में बनाएं गए संबंध का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि अगर सेक्स संबंधों में सावधानी न बरती जाएं तो गर्भ ठहरने का खतरा भी बराबर बना रहता है, इससे मानसिक तनाव भी हो सकता है क्योंकि समाज में इसकी स्वीकृति नहीं होती।
इन्फेक्शन 
कम उम्र में शारीरिक संबंध बनाने वाले लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती जिसकी वजह से कई बार उन्हें प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन तक हो सकता है।जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं।
तनाव
कम उम्र में संबंध बनाने पर आपका सारा ध्यान करियर जैसी बाकी जरूरी चीजों से हट जाता है। किशोर अपने करियर और नौकरी पर ढंग से ध्यान नहीं दे पाते। इसेक अलावा अगर शारीरिक संबंधों के बाद भी रिश्तों में दरार पड़ जाए तो ये ज्यादा मानसिक तनाव और आघात को जन्म देता है जिसकी ज्यादातर शिकार लड़कियां होती हैं।
एचआईवी एड्स
कई बार सेक्स के प्रति ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से यौन संबंधों से जुड़ी बीमारियां जैसे एचआईवी एड्स या किसी प्रकार का संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है।

Related Topics

From Around the Web

Latest News