Flat White : आखिर क्या है फ्लैट वाइट जिसपर गूगल ने बनाया डूडल, क्यों मनाया गया जश्न

 
image

Google हर दिन दूसरों के लिए Doodle बनाता है। गूगल डूडल फ्लैट व्हाइट का जश्न मनाता दिखा है। गूगल ने फ्लैट व्हाइट का (Flat White) का डूडल बनाया। गूगल ने साल 2011 में ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में फ्लैट व्हाइट को शामिल किए जाने के दिन की याद में यह नया डूडल बनाया है। गूगल के होमपेज पर खास डूडल बनाया गया। इस डूडल में फ्लैट व्हाइट कॉफी (Flat White Coffee) को दिखाया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्लैट व्हाइट कॉफी क्या होती है। आईए आपको बताते हैं कि गूगल डूडल में जिस फ्लैट व्हाइट कॉफी को दिखाया गया वह क्या है। इसका क्या मतलब है।

फ्लैट व्हाइट कॉफी क्या है

फ्लैट व्हाइट कॉफी को 11 मार्च को ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में फ्लैट व्हाइट को शामिल किए जाने के 13 साल पूरे हो गए हैं। कई लोगों का मानना है कि फ्लैट व्हाइट पहली बार 1980 के दशक के दौरान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में बनाया गया था और उसी समय ये ड्रिंक सिडनी और ऑकलैंड के मेनू में भी शामिल हुआ। उस दौरान फ्लैट व्हाइट (Flat White) एस्प्रेसो शॉट से बना होता था। जिसके ऊपर उबले हुए दूध की पतली परत डाली जाती थी। 1980 के बाद ये कॉफी दुनियाभर में पॉपुलर हो गई है और बहुत पसंद भी की जाती है। एक सफेद एस्प्रेसो शॉट से फ्लैट व्हाइट कॉफी बनाई जाती है।

यह एक ऐसी कॉफी होती है, जिसमें एस्प्रसो के साथ माइक्रोफोम होता है। इसमें कैफे लाते की तुलना में ज्यादा और कैप्युचिनो की तुलना में ज्यादा पतली माइक्रोफोम की लेयर होती है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के कई रेस्टोरेंट्स में अक्सर बरिस्ता फ्लैट व्हाइट कॉफी में अपनी स्किल दिखाते हैं। इसमें खूबसूरत आर्टवर्क क्रिएट करते हैं।

क्या है डूडल

गूगल सर्च का यह मेन पेज विश्व में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले वेब पेजेस में से एक है। दुनियाभर के जरूरी मुद्दों, ऐतिहासिक घटनाओं को उजागर करने के लिए गूगल अपने होम पेज पर अक्सर डूडल का इस्तेमाल करता है।

Related Topics

Latest News