एक दिन में कितनी चाय पीते हैं आप? अगर इतने कप से ज्यादा है तो इन बीमारी को झेलने के लिए हो जाइए तैयार

 
image

Side Effects Of Tea: चाय पूरी दुनिया में सबसे ज्याजा पी जाने वाली पेय पदार्थ है. भारत में दूध वाली चाय पीना लोग ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा ग्रीन, ब्लैक और ऊलोंग टी पी जाती है. कुछ लोगों को एकदम गरमागरम चाय पीना खूब पसंद होता है. वहीं कुछ लोग पूरे दिन नें कई कप चाय पी लेते हैं. आप भी चाय के शैकीन हैं और एक दिन में कई कप चाय पी लेते हैं तो यह खबर आपके लिए है. हालांकि कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि हर दिन आप 3-4 कप से ज्यादा चाय पीते हैं तो यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता

ALSO READ : Kidney Health Nutrition : किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये हेल्दी पोषक तत्व

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक चाय में कैफीन काफी ज्यादा होता है. अगर आप एक दिन में कई कप चाय पीते हैं तो संभल जाएं.क्योंकि आपकी ये आदत कई बीमारियों को बुलावा दे सकती है. चाय में कैफीन के साथ फ्लोराइड और फ्लेवोनोइड होते हैं जो दिल की बीमारी को बढ़ावा देती है. आइए जानते हैं चाय पीने से शरीर पर क्या नुकसान होते हैं.

रोजाना 4 से 5 कप चाय पीने से हो सकते हैं नुकसान
शरीर में आयरन की कमी
शरीर में टैनिन और आयरन की कमी हो जाती है. अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में चाय पीते हैं तो शरीर में आयरन और टैनिन कमी हो जाती है.

सीने में जलन हो सकती है
ज्यादा चाय पीने से सीने में जलन शुरू हो जाती है. साथ ही ज्यादा चाय पीने से एसिड रिफ्लक्स की दिक्कत शुरू हो जाती है. यह आंत में एसिड पैदा करती है. इसलिए अगर अक्सर आपके सीने में जलन रहता है तो आप ज्यादा चाय न पिएं.

सिरदर्द की दिक्कत
सिरदर्द की शिकायत में हम चाय या कॉफी पीते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्यादा चाय पीने से यह आपके शरीर पर खतरनाक प्रभाव पड़ता है. कई बार चाय पीने से सिरदर्द ट्रिगर हो सकता है.

कुछ दवाओं के साथ नुकसान होता है
ज्यादा चाय पीने से कुछ दवाओं का असर खत्म हो सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं यह कई रिएक्शन भी कर सकती है. यह आपके शरीर पर कई तरह से असर डालती है.

एंटीबायोटिक्स का असर कम होता है
अधिक चाय पीने से एंटीबायोटिक दवाओं का असर कम हो जाता है. अगर आप एंटीबायोटिक्स के साथ चाय पीते हैं तो इसका शरीर पर असर कम पड़ता है.

Related Topics

Latest News