Hyundai ने भारत में अपनी 11 मॉडल कारों को हटाने का लिया फैसला : Creta, Verna और i20 जैसी कारें शामिल

 
image

नई दिल्ली. हुंडई भारत में सबसे लोकप्रिय कार कंपनियों में से एक है. कंपनी भारत में कुछ कई पॉपुलर कार और SUVs बेचती है. यह हैचबैक से लेकर सेडान और एसयूवी से शुरू होने वाले कई सेगमेंट में कई गाड़ियां बेचती है. अब इस दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता ने भारतीय बाजार में i20, वरना और क्रेटा जैसी कारों के कुछ वेरिएंट को बंद करने का फैसला किया है.

हुंडई इंडिया ने भारत में अपनी कारों के कुल 11 मॉडलों को हटाने का फैसला किया है. रियल ड्राइविंग एमिशन (आरडीई) के जल्द ही प्रभावी होने के कारण इतने सारे वेरिएंट को हटाया जा रहा है. साथ ही ग्राहकों की पसंद ने भी इसमें अहम भूमिका निभाई है. हटाए गए मॉडलों में कई ऐसे वैरिएंट भी हैं, जिन्हें ग्राहक कम पसंद कर रहे थे.

इस वजह से बंद किए मॉडल
बताया जा रहा है कि हाल ही में आए आरडीई नियमों की वजर से बढ़ती इनपुट लागत और कीमत बढ़ोतरी के बीच ऑटोमेकर पहले से ही संतुलन बनाने के लिए जूझ रहे हैं. इस मामले में कम लोकप्रिय मॉडल या वेरिएंट को बंद करने से निर्माण प्रक्रिया को सरल बनाकर उत्पादन लागत को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

i20 के मॉडल हुए बंदसबसे छोटे मॉडल से शुरुआत करते हुए Hyundai i20 लाइनअप में कुल मिलाकर चार वेरिएंट कम होंगे. मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ केवल 1.0L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल i20 स्पोर्ट्स मॉडल सीमित संख्या में उपलब्ध कराया जाएगा. एस्टा (ओ) एमटी, मैग्ना एमटी और स्पोर्ट्स एमटी सहित अन्य डीजल-संचालित मॉडल को हटा दिया गया है.

ये डीजल मॉडल भी होंगे बंद
दूसरी ओर Hyundai Verna के वेरिएंट्स में बड़ी कमी देखने को मिलेगी, क्योंकि सेडान के कुल पांच वेरिएंट्स बंद किए गए हैं. दूसरी तरफ Hyundai Creta कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है यह देखते हुए दक्षिण कोरियाई निर्माता ने एसयूवी के सिर्फ 2 मॉडल ही बंद किए हैं. जब डीजल पावरट्रेन की बात आती है, तो आरडीई के नए नियमों की वजह से छोटे वाहनों या उन वाहनों को बंद कर दिया जाएगा जहां डीजल मॉडलों की मांग कम है.

Related Topics

Latest News