MP NEWS : एक फरवरी से शुरु हो रही विकास यात्रा; CM बोले- अधिक से अधिक एरिया कवर हो, मंत्री दौरे करें

 
image

MP NEWS : मंगलवार को दिल्ली (delhi) में बीजेपी (bjp) की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक हुई। इस बैठक से लौटते ही सीएम चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। आज सीएम शिवराज ने सभी मंत्रियों की मीटिंग बुलाई। इस बैठक में एक फरवरी से शुरु हो रही विकास यात्रा (vikas yatra) को लेकर चर्चा की गई।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chauhan) ने मंत्रियों से कहा कि विकास यात्रा में अधिक से अधिक एरिया कवर हो। विकास यात्रा के पहले एक-बार दो दिन के दौरे मंत्री जरूर करें। विकास यात्रा हमारे काम को जनता के बीच ले जाने का काम है। विकास यात्रा और दौरे प्रभावी हों, ये हमारी प्राथमिकता है। कलेक्टर (collectors) तैयारी कर लें। विकास यात्रा 5 फरवरी से अधिकतम 25 फरवरी तक होगी।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बैठक के बाद बताया कि प्रधानमंत्री आवास पूरे प्रदेश में एक रंग के होंगे।

15 दिन चलेंगी विकास यात्रा

5 फरवरी से 20 फरवरी तक प्रदेश भर में विकास यात्रा निकाली जाएगी। इस यात्रा में शिवराज सरकार और केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का बखान किया जाएगा। इसके साथ ही 15 महीने की कमलनाथ सरकार के कार्यकाल में जिन योजनाओं पर ब्रेक लग गया था उसके बारे में भी बीजेपी के नेता मुखर होकर जनता के बीच जानकारी देंगे। प्रदेश के गांवों से लेकर शहरी क्षेत्र के वार्डों में ये विकास यात्राएं निकाली जाएंगी। इन यात्राओं में स्थानीय गणमान्य नागरिक, समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधि, स्थानीय सांसद विधायक, वॉलेंटियर और योजनाओं के लाभार्थियों को भी बुलाया जाएगा।

मंत्रियों के पास होगी हर विधानसभा की लिस्ट

सीएम ने बैठक में कहा मंत्रिपरिषद के साथियों के दौरे की योजना को लेकर हम आज बैठे है, जिला कलेक्टर और जिला प्रशासन मंत्री गण से चर्चा कर रूट मैप तैयार कर विकास यात्रा की तैयारी शुरू करें। इसमें हितग्राहियों को लाभ, हितग्राहियों से चर्चा और संवाद करें। जिला मुख्यालय के अलावा ब्लॉक में भी मंत्रियों के दौरे होंगे। इसकी ठीक योजना बने ताकि योजनाओं का लाभ व्यवस्थित रूप से बन सके। दौरे के दौरान विकास के लक्ष्यों का उद्देश्य पूरा हो और मंत्रीगण लौटने के बाद रिपोर्ट देंगे। संत रविदास जी की जयंती 5 फरवरी से विकास यात्रा शुरू होंगी। संत रविदास जयंती के दिन कार्यक्रम होंगे। जो काम पूरे हुए उनका लोकार्पण, जो शुरू करने हैं उनका शिलान्यास होगा। सभी मंत्रियों के पास हर विधानसभा की सूची होगी। जो सीएम जनसेवा के हितग्राही हैं उन्हें हितलाभ देना शुरू किया जाएगा। यात्रा में हितग्राही सम्मेलन भी होंगे। गांव या ग्राम पंचायत के हितग्राही के सम्मेलन आयोजित होंगे।

हर यात्रा का अलग नाम और कोड नंबर होगा

हर विकास यात्रा को एक विशिष्ट नाम, कोड नम्बर दिया जाएगा। प्रभारी मंत्री की सलाह से हर यात्रा के लिए यात्रा प्रभारी, सह यात्रा प्रभारी, लोकार्पण, शिलान्यास, हितलाभ वितरण के लिए मुख्य अतिथि को कलेक्टर तय करेंगे। हर जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में होने वाली विकास यात्राओं के रूट और रूपरेखा का निर्धारण जिले के प्रभारी मंत्री के सलाह लेकर कलेक्टर फाइनल करेंगे।विकास यात्रा के लिए आसपास के गांवों, वार्डो के क्लस्टर, समूह बनाकर उसके रूट तय करेंगे। यात्रा से संबंधित क्लस्टर में शामिल पहले गांव से शुरु होकर बाकी सभी गांवों से गुजरती हुई क्लस्टर के आखिरी गांव में समाप्त होगी। विकास यात्रा के रूट का निर्धारण इस प्रकार किया जाएगा जिससे हर ग्राम, नगर में यात्रा के अंतर्गत आयोजित होने वाली गतिविधियों को पर्याप्त समय मिले और निर्धारित समयावधि में जिले के समस्त ग्राम, वार्ड में यात्रा अनिवार्य रूप से पहुंचे।

यात्राओं का रूट, रूपरेखा निर्धारित करते समय स्थानीय जरुरतों और परिस्थितियों के मुताबिक इनका निर्धारण किया जाएगा।

  • प्रतिदिन यात्रा का प्रारंभ स्थल एवं समापन स्थल ।
  • प्रतिदिन यात्रा का प्रारंभ समय एवं समापन समय।
  • यात्रा में प्रतिदिन कवर की जाने वाली दूरी
  • यात्रा में प्रति रोज कवर किए जाने वाले ग्राम, वार्ड |
  • यात्रा के दौरान होने वाली गतिविधियाँ।
विकास यात्रा में होने वाली गतिविधियां
  1. गांवों, वार्डों में जरूरी विकास कार्यों के शिलान्यास, लोकार्पण।
  2. सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के हितग्राहियों के साथ योजना के लाभ मिलने के पहले की स्थिति और लाभ मिलने के बाद उनकी स्थितियों में हुए बदलावों पर संवाद होंगे।
  3. गांव, नगर में नागरिकों, किसानों, मजदूरों, विद्यार्थियों, महिलाओं, स्व-सहायता समूहों के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में की गई अभिनव पहल और उनकी सफलता की कहानियों पर चर्चा होगी ।
  4. केन्द्र और राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं और उनके लाभों के बारे में आम नागरिकों को जानकारी देना एवं योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाएगा।
  5. ग्राम और नगर के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए कामों से जनता को अवगत कराते हुए भविष्य की विकास रणनीतियों पर चर्चा होगी।
  6. विकास यात्रा के दौरान स्व-सहायता समूहों, शिक्षक पालक संघ के सदस्यों, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स के सदस्य, ग्राम सभाओं के सदस्य, जल जीवन मिशन के अंतर्गत परियोजना संचालन- संधारणकर्ता समितियों के प्रतिनिधि, जल उपभोक्ता संथाओं के प्रतिनिधि, पेसा नियमों के अंतर्गत निर्मित समितियों के सदस्य आदि विभिन्न समूहों को भी सम्मिलित करते हुए उनके द्वारा किए जा रहे स्थानीय स्तर पर किए जा रहे अच्छे कार्यों का अवलोकन भी किया जा सकता है।
  7. यात्रा के रूट में आने वाली शासकीय संस्थाओं जैसे- स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनवाड़ी, विद्यालय, राशन की दुकान, ग्राम पंचायत कार्यालय, पुलिस थाना, पशु चिकित्सालय, सहकारी साख समिति आदि का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने और अधोसंरचना में सुधार के लिए सुझाव लिए जाएंगे।
  8. सरकार की विभिन्न योजनाओं के ऐसे पात्र हितग्राही, जिन्हें हाल ही में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत योजना का लाभ मिला है, उन्हें हितलाभ वितरण की कार्यवाही की जाएगी
  9. यात्रा के दौरान विकास गतिविधियों पर एकाग्र सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा सकते हैं।

राज्य स्तर से बनेगा डेटाबेस और मॉनिटरिंग सिस्टम

विकास यात्रा से संबंधित पूरी जानकारी सीएम हेल्पलाईन पोर्टल के माध्यम से दर्ज की जाएगी। पोर्टल में एक अलग से माड्यूल तैयार कर अधिकारियों के लिए लॉगिन गया है। जिलो से विकास यात्राओं के संबंध में डेटा लेने और प्रोग्रेस की नियमित मॉनीटरिंग के लिए सीएम हेल्पलाइन पोर्टल में प्रक्रिया तय की गई है। जिला नोडल अधिकारी (शहरी,ग्रामीण) अपने लॉग-इन पर विकास यात्रा का मास्टर तैयार करेंगे (यात्रा नाम, यात्रा प्रारंभ / समाप्ति दिनांक, यात्रा मार्ग में शामिल ग्राम/वार्ड इत्यादि)। विकास यात्रा के लिए प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति कर उनकी लॉग इन आईडी बनाएंगे। कलेक्टर के अनुमोदन से विकास यात्रा में मुख्य अतिथि की जानकारी दर्ज करेंगे। विकास यात्रा प्रभारी के लॉग-इन पर विकास यात्रा में रोजाना प्राप्त होने वाले आवेदनों, प्रतिदिन होने वाले भूमिपूजन/लोकार्पण की संख्यात्मक जानकारी दर्ज होगी। कलेक्टर के लॉग-इन पर जिले में विकास यात्रा में दर्ज होने वाली जानकारी की यात्रावार मॉनीटरिंग की सुविधा रहेगी।

Related Topics

Latest News