TODAY MP LATEST NEWS UPDATES : पढ़िए आज की 5 बड़ी खबरें, जो आपके लिए जानना जरूरी

 
image

मध्यप्रदेश में आज दिनभर कौन-कौन सी बड़ी खबरें रहीं, जो आपके लिए जानना जरूरी हैं। इन्हीं में से हम आपके लिए प्रदेशभर से चुनिंदा 5 बड़ी खबरें लेकर आए हैं।

ग्वालियर में 24 घंटे में हार्ट-अटैक से 5 की मौत, MP में अभी और पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मध्यप्रदेश में ठंड हाड़ कंपा रही है। कड़कड़ाती सर्दी का दौर दो-तीन दिन और रह सकता है। मध्यप्रदेश में सोमवार रात नौगांव (छतरपुर) में सबसे ठंडी रही। न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश के 43 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम है। महानगरों में 2.9 डिग्री तापमान के साथ ग्वालियर सबसे ठंडा है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर की बात करें तो रात का पारा 10 डिग्री से कम रहा।

बर्फ से ढंके पहाड़ों से टकराकर अंचल की ओर आ रही उत्तरी हवा से ग्वालियर-चंबल संभाग कड़ाके की ठंड की चपेट में है। कड़ाके की सर्दी अब जानलेवा हाे रही है। JAH के कार्डियोलॉजी विभाग, रतन ज्योति डालमिया हार्ट सेंटर, कल्याण मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में पिछले 24 घंटे में हार्ट अटैक के 27 मरीज पहुंचे। इनमें से 5 मरीजों की माैत हाे गई। डॉक्टरों ने बताया कि इनमें से 4 मरीज तो ऐसे थे जिन्होंने अस्पताल आने से पहले ही दम तोड़ दिया था, जबकि एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई।

सर्दी बढ़ने के कारण कार्डियोलॉजी विभाग में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। यहां मरीजों को फ्लोर तक पर भर्ती करना पड़ रहा है। कार्डियोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ. पुनीत रस्तोगी ने बताया कि दांत, छाती और पेट में दर्द हो तो इसे नजरअंदाज नहीं करें। तुरंत विशेषज्ञ को दिखाकर जांच अवश्य कराएं।

इंदौर में रविवार के बाद सोमवार को भी सीजन का चौथा कोल्ड डे रहा। भोपाल में रातें सर्द हैं। ग्वालियर में 24 घंटे में हार्ट अटैक से 5 लोगों की मौत हो गई। ग्वालियर-चंबल संभाग के अलावा उमरिया, रतलाम, रायसेन, राजगढ़, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, इंदौर, धार, जबलपुर में भी शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया है। उमरिया, छतरपुर, राजगढ़, ग्वालियर और दतिया में पाला गिरने के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार 19 जनवरी के बाद दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से कड़ाके की सर्दी का असर कम होगा। पहला विक्षोभ 18, जबकि दूसरा 20 जनवरी को एक्टिव होगा।

भोपाल में धूप खिल रही है, लेकिन बर्फीली हवाओं के कारण धूप का असर कम है। लगातार दूसरे दिन सीजन की दूसरी सबसे सर्द रात रही। रविवार रात का पारा 7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। हालांकि, सोमवार दिन में पारा 0.8 डिग्री चढ़कर 20.9 डिग्री पर जा पहुंचा। एक दिन पहले संक्रांत वाले दिन भी न्यूनतम पारा 7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था। 15 साल में संक्रांति वाले दिन राजधानी की सुबह सबसे सर्द थी। अगले 24 घंटे प्रदेश में रात का पारा ऐसा ही बना रहेगा।

उत्तर भारत में ताजा बर्फबारी और बारिश हुई। यहां वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी रहा। यही अब पूर्व की ओर जा रहा है। इससे उत्तर भारत में तापमान गिर गया। यहां की ठंड उत्तरी हवाओं के साथ मध्यप्रदेश तक पहुंच रही है। उत्तरी हवाओं की यही स्थिति अगले 2-3 दिन तक बनी रहेगी।

ग्वालियर में कलेक्टर जनसुनवाई में पिता-पुत्र और नाती ने खुद पर डाला पेट्रोल

ग्वालियर में आवास तोड़ने से परेशान एक परिवार ने कलेक्टर की जनसुनवाई में सुनवाई नहीं होने पर पेट्रोल डाल कर आत्मदाह का प्रयास किया। युवक को पेट्रोल डालते देखकर अफसरों व उसके पास मौजूद लोगों के साथ ही सुरक्षाकर्मियों ने समय रहते उसे पकड़ लिया और बाहर ले गए। मामले का पता चलते ही विश्वविद्यालय थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची और जांच शुरू कर दी है।

आज मंगलवार की दोपहर कलेक्टर जनसुनवाई में उस समय हड़कंप मच गया जब शिकायत लेकर आए एक परिवार के चार सदस्यों ने पेट्रोल अपने ऊपर उड़ेला और आग लगाने के लिए माचिस जलाने लगे। उनकी हरकत देखते ही जनसुनवाई कर रहे अफसर और उसके आस-पास मौजूद अन्य लोगों ने उसे पकड़ा और मामले का पता चलते ही सुरक्षा गार्ड भी मौके पर पहुंचे और उसे अपनी निगरानी में ले लिया।

सिरोल निवासी कदम सिंह जाटव, अपने बेटे रामकिशोर नाती हेमंत और गोपाल ने बताया कि बीते साल मई माह में उनका जो आवास सरकार ने दिए थे उन्हें पंचायत कार्यालय के नाम पर तोड़ा गया था और पिछले आठ माह से वह जनसनुवाई में लगातार अपनी शिकायत करने आ रहे हैं, लेकिन उनकी आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई।

ग्वालियर में ऊर्जा मंत्री ने कीचड़ में फंसी कार को लगाया धक्का

मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर का एक और VIDEO सामने आया है। इसमें वे कीचड़ में फंसी इनोवा कार को धक्का देते नजर आ रहे हैं। यह वही सड़क, गड्‌ढ़ा और कीचड़ है, जहां सोमवार सुबह एक समर्थक के कीचड़ से पैर गंदे होने पर मंत्री ने अपने हाथ से धोए थे। अब रात को जब मंत्री निरीक्षण के लिए पहुंचे, तो इसी कीचड़ में किसी राहगीर की कार फंस गई। अपनी कार से उतरकर मंत्री तोमर ने कार में धक्का लगाया और उसे बाहर निकलवाया। कुछ लोगों ने VIDEO बनाकर इसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया।

साल 2023 चुनावी साल है। साल के अंत में विधान सभा चुनाव होने हैं। शिवराज सरकार के कई मंत्रियों की इज्जत दांव पर लगी है। विशेषकर सिंधिया समर्थक मंत्रियों को अपना वर्चस्व बनाए रखना है। ऐसे ही कट्‌टर सिंधिया समर्थक माने जाने वाले प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर आए दिन कुछ न कुछ ऐसा कर रहे हैं कि वह जनता के दिल तक पहुंचें। ऊर्जा मंत्री सड़कों के लिए चप्पल जूते पहले ही त्याग चुके थे। सोमवार सुबह जब वह मानसिक आरोग्यशाला हंसराज हॉस्पिटल के पास सड़क का निरीक्षण करने पहुंचे, तो सड़क पर कीचड़ में एक समर्थक के पैर गंदे हो गए थे।

इस पर ऊर्जा मंत्री तोमर ने उसके पैर अपने हाथ से धोए थे और यह VIDEO सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस पर ऊर्जा मंत्री ने तत्काल यह सड़क निर्माण के आदेश अफसरों को दिए थे। सोमवार रात को ऊर्जा मंत्री तोमर जब वापस इसी सड़क से गुजर रहे थे, तो उन्होंने देखा कि एक इनोवा कार उसी कीचड़ में फंसी है। इस पर उनसे रहा नहीं गया और वह अपने गनर के साथ धक्का लगाने पहुंच गए। करीब 15 मिनट तक उन्होंने कार को निकालने धक्का लगाया। इसके बाद ही कार बाहर निकल सकी। अब प्रद्युम्न सिंह तोमर ने तत्काल अफसरों को इस गड्ढे को भरने के निर्देश देकर सड़क निर्माण के लिए कहा है।

सोशल मीडिया पर जब कीचड़ में धंसी कार का VIDEO वायरल हुआ तो यह चर्चा थी कि खुद ऊर्जा मंत्री की गाड़ी ही कीचड़ में फंस गई है। जब इस मामले में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर से बात की गई तो उनका कहना था वह तो वहां से गुजर रहे थे। जब उन्होंने कीचड़ में फंसी कार देखी तो मदद के लिए उतर गए। कुछ लोगों ने उसका ही VIDEO बनाकर प्रचार कर दिया।

अचानक सड़क पर आए अपने समर्थक के लिए वहीं बैठकर उसके कीचड़ से बिगड़े पैरों काे अपने हाथों से धोने की घटना के बाद वहां मौजूद स्थानीय लोगों के दिल में मंत्री तोमर घर गए। इसक बाद रात के समय उसी कीचड़ में धंसी कार को धक्का देकर निकालने पर लोगों का कहना था कि यह मंत्री जी की सादगी है कि वह अपने लोगों के लिए इतने सहज व सरल हैं।

टीकमगढ़ में नाबालिग बेटे ने मां की गोली मारकर हत्या की 

मां के लिए बेटे का मोह सबसे ज्यादा होता है। बेटा चाहे कितनी ही गलती करे, मां हमेशा माफ कर देती है। लेकिन जब वही बेटा मां की जान ले ले तो... टीकमगढ़ में ऐसा ही मामला सामने आया। एक नाबालिग बेटे ने अपनी मां के सीने में गोली मारकर हत्या कर दी। बेटे को लगता था कि मां उसे प्यार नहीं करती।

मामला देहात थाना क्षेत्र के भगत नगर कॉलोनी का है। मंगलवार दोपहर यहां 17 साल के लड़के ने अपनी मां (42) की गोली मारकर हत्या कर दी। बेटे ने पिता की लाइसेंसी बंदूक से मां को मौत के घाट उतारा। जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने नाबालिग बेटे को घर से ही पकड़ लिया है। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है। घटनास्थल की जांच के लिए एफएसएल टीम को बुलाया गया है। नाबालिग सहित मृतका के पति से भी पूछताछ की जा रही है।

देहात थाना प्रभारी प्रीति भार्गव ने बताया कि ने बताया कि नाबालिग का पिता इलाहाबाद बैंक में सुरक्षा गार्ड है। नाबालिग ने पिता की लाइसेंसी बंदूक उठाई और एक गोली मारी, जो मां के सीने में जाकर लगी। उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

एडिशनल एसपी सीताराम ने बताया कि पूछताछ में बेटे ने बताया है कि मां प्यार नहीं करती थी। वह आए दिन मारपीट करती थी, जिससे परेशान होकर उसने हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि नाबालिग का एक बड़ा भाई भी है, जो इंदौर में पढ़ाई करता है।

ग्वालियर में एक दसवीं के छात्र ने खुद को गोली मारकर सुसाइड कर लिया। सोमवार शाम को पिता ने छात्र को स्कूल से घर छोड़ा और काम पर निकल गए। मां-बहन मंदिर गए थे। इसी समय उसने पिता की राइफल लोड की और माथे पर नाल लगाकर ट्रिगर दबा दिया। गोली छात्र का भेजा उड़ाते हुए निकल गई। घटना गिरगांव के पास गौरी इन्क्लेव की है।

गोली की आवाज सुनकर आसपास के लोग पहुंचे तो छात्र प्लास्टिक की कुर्सी पर मृत पड़ा था। उसका सिर का ऊपर का हिस्सा गोली से उड़ चुका था। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल शुरू कर की। सुसाइड का कारण पता नहीं चल पाया है।

इंदौर में मुंबई की इवेंट मैनेजर को 35 टुकड़े करने की धमकी देने वाला गिरफ्तार

मुंबई से इंदौर आई एक युवती को उसके लिव इन पार्टनर ने 35 टुकड़े करने की धमकी दे डाली। युवती इंदौर में इवेंट मैनेजमेंट का काम करती है और आरोपी को करीब एक साल से जानती है। पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

TI राजेन्द्र सोनी के मुताबिक इलाके में रहने वाली 22 साल की एक युवती सोमवार को थाने आई थी। युवती ने बताया कुछ साल पहले काम के सिलसिले में वह इंदौर आई थी। यहां इवेंट मैनेजमेंट का काम करने लगी। मार्च 2022 में उसकी पहचान शुभम पुत्र गोवर्धन परमार निवासी शिव कंठ कॉलोनी से हुई थी। दोनों मोबाइल पर बात करने लगे। इस दौरान पीड़िता के रूम पर शुभम का आना-जाना हो गया। वह कई बार उसके पास ही रुक जाता था।

आरोपी ने अप्रैल 2022 में पीड़िता से जबरदस्ती रिलेशन बना लिए। शुभम ने कहा कि वह उससे प्यार करता है और शादी करेगा। इसके चलते वह उसकी बात में आ गई। शुभम ने इसके बाद कई बार संबंध बनाए और साथ रहने लगा। हर बार शादी की बात करने पर वह टाल देता।

युवती ने 5 जनवरी 2023 को शुभम से फिर से शादी की बात की। लेकिन बात टालते हुए शुभम ने फिर से युवती के साथ जबदस्ती की। जब युवती ने शादी का कहा ताे शुभम ने कहा कि वह उसका कुछ नही बिगाड़ सकती। उसकी शहर में बहुत पहचान है। किसी से कुछ कहा तो 35 टुकड़े करवा देगा और कहीं भी फेंक देगा। इसके बाद युवती ने मामले की जानकारी अपने परिवार को देने के बाद आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कराया।

Related Topics

Latest News