Shatabdi Express की एक बोगी में AC फेल होने से यात्रियों में मचा हड़कंप, ऐसे ले सकते है अपना पैसा रिफंड

 
ASDFFG

भीषण गर्मी के बीच 12002 शताब्दी एक्सप्रेस की एक बोगी में शुक्रवार को एसी फेल हो जाने से यात्री बेहाल रहे। नई दिल्ली से रानी कमला पति जा रही शताब्दी एक्सप्रेस की चेयर कार बोगी सी- 11 में एसी नहीं चलने की यात्रियों ने शिकायत की। कुछ प्रयास के बाद टेक्नीशियन ने भी हाथ खड़े कर दिए। बताया जा रहा है कि ट्रेन में ग्वालियर से ही एसी नहीं चला जिसके चलते यह दिक्कत हुई। कुछ देर तक कर्मचारियों ने इसको मैनेज करने की कोशिश की मगर एसी नहीं चलने के चलते यात्रियों को भोपाल और आरकेएमपी तक इसका सामना करना पड़ा।

मौजूद रेल यात्रियों की माने तो ट्रेन में मौजूद कर्मचारियों ने उन्हें बताया कि यहां पर ट्रेन में एसी की शिकायत के बाद करीब आधे घंटे बाद कर्मचारियों ने बताया कि एसी ठीक नहीं हो सकता है, इसके लिए गाड़ी रोककर ही काम करना होगा, इसलिए यात्रियों ने करीब 5 घंटे तक बिना एसी के यात्रा की, यहां मौजूद यात्रियों की माने तो उमस से अंदर हाल बेहाल है, वहीं भोपाल रेल मंडल के अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल एसी को दुरस्त करने का प्रयास रेलवे द्वारा किया जा रहा है।

शताब्दी एक्सप्रेस

इस तरह से ले सकता है अपना रिफंड

आईआरसीटीसी के रिफंड रूल के मुताबिक, एसी कोच में एसी नहीं चलने पर यात्री अगर क्लेम करता है, तो उसे रिफंड (अतिरिक्त पैसा वापस) मिल जाता है। यानी भारतीय रेलवे वातानुकूलित कोच में एसी सुविधा प्रदान करने में विफल होने पर कुछ किराया राशि की वापसी कर देता है। हालांकि, इसमें कुछ शर्तें भी जुड़ी हैं। इसके लिए यात्री को टिकट पर या अन्य किसी कागज पर अपने पीएनआर के साथ टीटी से एसी नहीं चलने को लेकर लिखवाना पड़ता है।

Related Topics

Latest News