MUKHYAMANTRI SEEKHO KAMAO YOJANA : बेरोजगार युवाओं को हर महीने मिलेंगे 8000 रुपए, 1 जून से कर सकेंगे आवेदन : जुलाई से मिलने लगेगा पैसा

 
image

मध्यप्रदेश की शिवराज ने बेरोजगार युवाओ के लिए एक नई योजना (Yuva Kaushal Kamai Yojna Kya Hai) की शुरुआत की है. इस योजना के तहत युवाओं को हर महीने 8000 रुपए देने का ऐलान किया गया है. शिवराज सरकार ने बेरोजगार युवाओ के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा की 15 से 29 साल के ग्रेजुएट युवाओं को नौकरी लगने तक 8000 रुपए हर महीना दिया जाएगा। 1 जून से yuvaportal.mp.gov.in वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana में युवाओ को 1 जून से आवेदन कर सकेंगे। वहीं, रजिस्ट्रेशन करने वाले युवाओं को 1 जुलाई से पैसा भी मिलने लगेगा. एमपी के युवाओं को 'युवा कौशल कमाई योजना' के तहत 8000 रुपए महीना दिया जाएगा. ट्रेनिंग के दौरान उन्हें 8000 रुपए महीना भी दिया जाएगा.

क्या है आयु सीमा
प्रशिक्षण लेने के लिए युवाओं की आयु सीमा 18 से 29 वर्ष रखी गई है। कहा गया है कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवा किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होने चाहिए। पांचवी और 12वीं तथा आईटीआई पास होना आवश्यक है। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के मूल निवासियों को ही दिया जाएगा।

जरूरी दस्तावेज
योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे जिसमें बताया गया है आधार कार्ड, समग्र आईडी, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बैंक खाता पासबुक, हाईस्कूल की मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, आईटीआई, डिप्लोमा की मार्कशीट, अगर ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट है तो उसकी मार्कशीट देनी होगी।

Related Topics

Latest News