Ladli Behna Yojana 2023 : समग्र की प्रक्रिया बदली, नाम जुड़वाना है तो कलेक्टर तक जाएगी फाइल

 
IMAGE

भोपाल : लाड़ली बहना योजना (ladli bhena yojna) में प्रदेश के बाहर की महिलाओं का नाम न जुड़ जाए, इसलिए समग्र बनवाने की प्रक्रिया में गुपचुप बदलाव कर दिए गए हैं। यानी अब समग्र पोर्टल पर खुद आपको ही ऑनलाइन रिक्वेस्ट करनी होगी। इसके बाद जनरेट हुई रिक्वेस्ट आईडी को अपने वार्ड कार्यालय ले जाकर दिखाना होगा। ऐसे में भोपाल में समग्र बनवाने वाले 20% लोगों ने एमपी ऑनलाइन का रुख कर लिया है, जिसके लिए उन्हें पैसे भी चुकाने पड़ रहे हैं। भोपाल में रोजाना 12-14 समग्र आईडी बनाई जाती हैं। हालांकि, इन दिनों ये संख्या घटकर 9-10 रह गई है। राजधानी में अब तक 30 लाख सदस्यों की समग्र आईडी बनाई जा चुकी है।

समग्र आईडी बनना 16 मार्च से ही बंद हो गए थे। इसके बाद सभी नगरीय निकायों में समग्र बनवाने की प्रक्रिया में बदलाव किए गए। पहले बदलाव के तहत अब 23-60 वर्ष उम्र की महिलाओं को समग्र पोर्टल पर अपनी आईडी जनरेट करवाने के बाद वार्ड कार्यालय के डैशबोर्ड में नजर आने लगेगी। यहां सत्यापन के बाद कलेक्टर ऑफिस स्तर पर अंतिम अप्रूवल दिया जाएगा। इसके बाद ही समग्र आईडी संबंधित परिवार को दी जाएगी। पहले परिवार या परिवार में नए सदस्यों की समग्र आईडी वार्ड स्तर पर ही बना दी जाती थी। दूसरा बदलाव 23 से कम उम्र की महिलाओं के लिए किया गया है। इसमें वार्ड स्तर पर आई रिक्वेस्ट के दस्तावेजों को संबंधित जोनल अधिकारी सत्यापित करेंगे। तीसरा बदलाव नाम, उम्र या पते में बदलाव करने को लेकर हुआ है। इसके तहत आधार कार्ड की केवाईसी के बाद ही ये सुधार किया जाएगा।

जुड़ गए थे प्रदेश के बाहर की महिलाओं के भी नाम

मप्र के सीमावर्ती जिलों में कुछ ऐसे प्रकरण भी सामने आए थे, जिनमें प्रदेश के बाहर की महिलाओं के नाम पर भी समग्र आईडी जनरेट हो गई थी। इनमें ऐसी महिलाएं भी शामिल थीं, जिन्हें लाड़ली बहना योजना का लाभ मिल जाता। विश्लेषण के बाद बीती 20 मार्च को समग्र पोर्टल बंद कर दिए गए थे। बीती दो मई से प्रक्रिया में संशोधन के बाद इसे दोबारा शुरू कर दिया गया है।

Related Topics

Latest News