MP में फिर बदला मौसम का अंदाज़ : 16 मार्च से 19 मार्च तक रीवा समेत प्रदेश के इन जिलों में तेज आंधी के साथ गिरेंगे ओले

 
image

MP WEATHER UPDATES : भोपाल के अशोका गार्डन और दूसरे इलाकों में आज सुबह 6.30 बजे हल्की बूंदाबांदी हुई। मध्यप्रदेश में पांच दिन के अंदर बारिश के दो सिस्टम बन रहे हैं। एक सिस्टम मंगलवार से एक्टिव हो गया। इस वजह से ग्वालियर, छिंदवाड़ा, सागर और सिवनी में बारिश हुई, जबकि भोपाल-इंदौर में बादल छा गए। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 16 मार्च से एक और मजबूत सिस्टम बनेगा। इससे 19 मार्च तक न सिर्फ प्रदेश भीगेगा, बल्कि ओले गिरेंगे और तेज आंधी भी चलेगी। 20 मार्च को भी ग्वालियर, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर में मौसम बदला हुआ रहेगा।

मंगलवार को प्रदेश के आधे जिलों में मौसम बदल गया। कई जगह बादल छा गए और ठंडी हवाएं चलने लगीं। मौसम का ऐसा ही मिजाज बुधवार को भी रहेगा। भोपाल, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, छिंदवाड़ा और सिवनी में हल्की बारिश हो सकती है।

इसलिए फिर बदला मौसम

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि उत्तर भारत में एक विक्षोभ सक्रिय है, जो काफी मजबूत है। इसी के प्रभाव से एक प्रेरित चक्रवात साउथ-ईस्ट राजस्थान में 14 मार्च से बना हुआ है। इससे प्रदेश में बादल छा गए। 15 मार्च को भी बादल रहेगी। इंदौर, रीवा, जबलपुर और नर्मदापुरम में बारिश हो सकती है और आंधी चलने की संभावना भी है। 16 मार्च से फिर एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी लेकर आ रही हैं। इन दोनों के मिश्रण से प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी का असर रहेगा।

कब-कहां बारिश की संभावना

15 मार्च : नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन और जबलपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली भी चमक सकती है। तेज हवा भी चलने की संभावना है।
16 और 17 मार्च: भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर संभाग में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। ओलावृष्टि के भी आसार हैं।

18 और 19 मार्च : भोपाल, इंदौर, उज्जैन और चंबल संभाग में मौसम बदला सा रहेगा। तेज आंधी और बिजली चमकने-गरजने की संभावना भी है।
20 मार्च: ग्वालियर, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर संभाग के साथ नीमच-मंदसौर और भिंड जिले में मौसम का असर रहेगा।

बदले मौसम से पारे में उतार-चढ़ाव
मंगलवार से ही प्रदेश के कई शहरों में मौसम बदल गया। इस वजह से पारे में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कुछ जगह दिन का तापमान 37 डिग्री के पार है, जबकि रात में तापमान 20 डिग्री से ज्यादा हो गया है।

Related Topics

Latest News