MP में बेमौसम बारिश : राजधानी भोपाल, इंदौर, रीवा समेत इन जिलों में हुई चक्रवाती हवा के साथ ओलावृष्टि और बारिश

 
image

MP weather update : मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रीवा और मुरैना समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई। रीवा के सिरमौर क्षेत्र में ओले भी गिरे है। दरअसल मध्यप्रदेश में एक्टिव 3 सिस्टम पिछले एक सप्ताह से बारिश, चक्रवाती हवा और ओलावृष्टि करा रहे हैं। ये सिस्टम इतने स्ट्रॉन्ग हैं कि 70Km प्रतिघंटे की स्पीड से हवा चल रही है।

भोपाल में मंगलवार दिनभर बादल छाए रहे। शाम करीब 5:30 बजे तेज हवाओं के साथ अचानक तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश के कारण कई इलाकों में बिजली भी गुल हो गई। उज्जैन में भी मौसम का हाल कुछ ऐसा ही रहा। यहां भी शाम को बारिश होने लगी।

इंदौर में बारिश, सड़कों पर बनी जाम की स्थिति
इंदौर में दो दिन बाद मंगलवार शाम को तेज बारिश शुरू हो गई। जिसके बाद सड़कों पर जाम की स्थिति बनी गई। हालांकि आज सुबह से ही मौसम साफ था, लेकिन शाम को अचानक मौसम बदल गया।

रीवा में तेज बारिश, ओले गिरे
रीवा जिले के सिरमौर क्षेत्र में मंगलवार दोपहर बाद मौसम बदल गया। यहां दिनभर बादल छाए रहे। शाम करीब 4 बजे अचानक तेज हवाएं चलने लगी। इसके बाद बारिश होने लगी। इस दौरान चने के आकार के ओले भी गिरे। तेज हवाओं के कारण कहीं पेड़ गिरे, तो कहीं छप्पर उड़ गए। वहीं, रीवा शहर में भी रिमझिम बारिश हुई।

मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल संभाग में ओले गिरने की संभावना जताई है। 5 मई तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ राजगढ़, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम, निवाड़ी, बड़वानी, छिंदवाड़ा, नीमच, सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर और मंदसौर में ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं, भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, चंबल, उज्जैन, ग्वालियर, सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल संभाग में कहीं तेज तो कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। यहां 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

वर्तमान में तीन सिस्टम एक्टिव

मौसम वैज्ञानिक अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया कि प्रदेश में दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव है, जबकि नॉर्थ वेस्ट राजस्थान के ऊपरी हवाओं का घेरा है। इसका असर मध्यप्रदेश में देखने को मिल रहा है। सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की एक्टिविटी काफी स्ट्रॉन्ग है। इस कारण प्रदेश में बारिश, चक्रवाती हवा चलने के साथ ओलावृष्टि हो रही है।

भोपाल में कल भी तेज बारिश के आसार

भोपाल में 5 मई तक गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने का अनुमान है। सोमवार को शहर में हल्की बारिश हुई। वहीं, राजगढ़, रायसेन, मनावर, सागर, जबलपुर में भी बारिश हुई। 2 मई को भी हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन 3 से 5 मई के बीच तेज बारिश हो सकती है। मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। राजधानी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रीवा और मुरैना समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई। रीवा के सिरमौर क्षेत्र में ओले भी गिरे है। दरअसल मध्यप्रदेश में एक्टिव 3 सिस्टम पिछले एक सप्ताह से बारिश, चक्रवाती हवा और ओलावृष्टि करा रहे हैं। ये सिस्टम इतने स्ट्रॉन्ग हैं कि 70Km प्रतिघंटे की स्पीड से हवा चल रही है।

Related Topics

Latest News