GOOD NEWS : CM शिवराज ने ग्वालियर शहर को दी बड़ी सौगात,1128 करोड़ रुपए से होगा सड़को का शिलायंस-लोकार्पण

 
सिंधिया देंगे एलिवेटेड रोड की सौगात
आज शाम को ग्वालियर में 5.45 बजे तक रहेंगे और 1128 करोड़ की लागत की सड़कों की सौगात देंगे। 

MP NEWS : ग्वालियर-चंबल अंचल के लिए आज (गुरुवार) का दिन बहुत खास है। अंचल को 1128 करोड़ की लागत से बनी यो बनने जा रहीं 222 किलोमीटर लंबी 7 सड़क परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। इन सात प्रमुख 7 प्रमुख सड़कों का शिलान्यास व लोकार्पण गुरुवार शाम को होगा। कार्यक्रम में केन्द्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी और CM शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर व केन्द्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादिmp breakingत्य सिंधिया मुख्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

नितिन गड़करी दिल्ली से सीधे दतिया पहुंचेंग और वहां पीतांबरा माई के दर्शन कर शाम 4 बजे ग्वालियर आएंगे। ग्वालियर शाम 5.45 बजे तक रहेंगे और 1128 करोड़ की लागत की सड़कों की सौगात देंगे। इनमें सबसे मुख्य सड़क केन्द्रीय मंत्री सिंधिया का ड्रीम प्रोजेक्ट स्वर्ण रेखा नदी पर एलिवेटेड रोड का भूमिपूजन रहेगा। इसके पुलिस ने कार्यक्रम के समय का ट्रैफिक प्लान भी जारी कर दिया है।

ग्वालियर शहर में स्वर्ण रेखा नाले पर 829 करोड़ की लागत से यह लगभग 14 किलोमीटर एलिवेटेड रोड के पहले फेस में लगभग 447 करोड़ रूपए की लागत से लक्ष्मीबाई समाधि से IIITM तक सड़क बनेगी। उसके बाद सेकेंड फेस का काम शुरू होगा। साथ ही ISBT (अंतराज्यीय बस अड्डा) की अधाराशिला भी रखी जायेगी। गोला का मंदिर मुरैना रोड़ पर स्थित IIITM के सामने स्थित एलीवेटेड रोड़ के भूमिपूजन समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी, केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित राज्य सरकार के एक दर्जन मंत्री एवं अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में होगा।

इन कार्यक्रमों का होना है शिलान्यास व लोकार्पण

15 सितंबर को अंचल में 1128 करोड़ की लागत से बनी या बनने वाली 222 किलोमीटर लंबी 7 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकर्पण किया जाएगा जो इस प्रकार हैं।

इनका होगा लोकार्पण

  • मेघोनाबाड़ा (कोलरस शिवपुरी) से अमरोद (मंुगावली अशोक नगर) तक सड़क निर्माण कार्य का लोकार्पण होगा।
  • ग्वालियर शहर में आगरा लूप से शताब्दीपुरम मार्ग पर आरओबी का निर्माण कार्य का लोकार्पण

इनका होगा शिलान्यास

  • ग्वालियर शहर के स्वर्ण रेखा नदी पर IIITM से महारानी लक्ष्मीबाई समाधि तक फोर लेन एलिवेटेड रोड के सड़क निर्माण के पहले फेस का कार्यक्रम का शिलान्यास।
  • कुरवाई-मुंगावली-चंदेरी खंड पर 2-लेन पेप्ड शोल्डर का निर्माण कार्य का शिलान्यास।
  • मिहोना बायपास, लहार बायपास, दबोह बायपास, एवं भांडेर बायपास पर 2-लेन पेव्ड शोल्डर का निर्माण कार्य का शिलान्यास।
  • चीनौर-करहिया एवं करहिया-भितरवार के बीच सड़क निर्माण का शिलान्यास।
  • डबरा-पिछोर रोड से कटारे बाबा की समाधि-बड़ेरा के बीच सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास।

अनोखी होगी ग्वालियर की एलिवेटेड रोड

शहर के बीच से होकर बह रही स्वर्ण रेखा नदी पर एलीवेटेड रोड़ बनने जा रहा है। ऐलीवेटेड रोड़ के पहले फेस का काम लगभग 447 करोड़ रूपए की लागत से होगा। इसमें से लगभग 406 करोड़ रुपए की राशि केन्द्र सरकार एवं लगभग 41 करोड़ रुपए की धनराशि राज्य सरकार ने मंजूर की है। स्वर्ण रेखा पर अत्याधुनिक तकनीक से प्रथम चरण में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई समाधि स्थल के समीप से IIITM तक लगभग 6 किलोमीटर लम्बाई में एलीवेटेड रोड़ का निर्माण होगा। कार्यपालन यंत्री सेतु निगम ज्ञानवर्धन मिश्रा ने बताया कि रानी लक्ष्मीबाई की समाधि से ट्रिपल आईटीएम तक लगभग 6 किलोमीटर लम्बाई में बनने जा रहे एलीवेटेड रोड़ की कुल चौड़ाई लगभग 16 मीटर होगी। डिवाइडर के अलावा दोनों ओर की सड़कों की चौड़ाई 7.25 – 7.25 मीटर होगी। एलीवेटेड रोड़ पर चढ़ने–उतरने के लिये 6 किलोमीटर की लम्बाई में 6 स्थानों पर रैम्पनुमा 13 सड़कें बनाई जायेंगीं। एलीवेटेड रोड़ के प्रारंभ स्थल यानि रानी लक्ष्मीबाई समाधि के नजदीक और दूसरे छोर पर IIITM के समीप एलीवेटेड रोड़ पर चढ़ने–उतरने के लिये अलग–अलग रैम्प बनाए जायेंगे। हजीरा क्षेत्र में एलीवेटेड रोड़ पर चढ़ने–उतरने के लिये दो स्थानों पर अलग-अलग रैम्प बनेंगे अर्थात यहाँ पर कुल चार रैम्प बनेंगे। इसके अलावा रानीपुरा व रमटापुरा में एलीवेटेड रोड़ पर चढ़ने–उतरने के लिये अलग-अलग रैम्प बनाए जायेंगे। साथ ही

Related Topics

From Around the Web

Latest News