अपने प्रेम जीवन से असंतुष्ट? आपका खराब मौखिक स्वास्थ्य इसका कारण हो सकता है!

 

अपने प्रेम जीवन से असंतुष्ट? आपका खराब मौखिक स्वास्थ्य इसका कारण हो सकता है!


सिडनी: कई अध्ययनों से पता चलता है कि आपका मौखिक स्वास्थ्य आपके यौन जीवन और एक से अधिक तरीकों से प्रभावित हो सकता है।

अब, एक अध्ययन में पाया गया है कि जो व्यक्ति भरोसेमंद, सुरक्षित और प्यार भरे रिश्ते में हैं, उनमें बुरे लोगों की तुलना में अच्छे मौखिक स्वास्थ्य हो सकते हैं।

यह इंगित करता है कि आपकी दंत स्वच्छता आपके सुखद प्रेम जीवन का गवाह है।


शोधकर्ताओं ने पाया कि प्यार में लोग दंत स्वास्थ्य सहित अपनी उपस्थिति पर अतिरिक्त ध्यान देते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के ग्रेस ब्रांजरडॉन्ग ने abc.net.au के हवाले से कहा, "हम हैरान थे कि वास्तव में रोमांटिक रिश्तों ने एक बड़ा हिस्सा कैसे निभाया।"

शोधकर्ताओं ने कहा कि जो लोग अपने सहयोगियों से भावनात्मक रूप से अलग थे, वे नियमित रूप से निवारक दंत नियुक्तियों को निर्धारित करने के लिए अनिच्छुक थे।

"अध्ययन में पता चला है कि जो लोग भावनात्मक अंतरंगता से बचने की कोशिश करते हैं, या चिंतित हैं कि उनके साथी ज़रूरत के समय में छोड़ देंगे, नकारात्मक मौखिक स्वास्थ्य होने की अधिक संभावना थी," ब्रंजरडैप ने कहा।

"उनके पास आत्मनिर्भरता के उच्च स्तर भी हैं, दूसरों को अविश्वास और समर्थन मांगने से बचें," उसने कहा।

"ब्राइज़र की तरफ, एक प्रेम जीवन में, जो दूसरे व्यक्ति पर भरोसा करते हैं और बेहतर दंत चिकित्सक आने की आदतों के लिए उच्च आत्म-लायक नेतृत्व करते हैं," ब्रंजेरडपॉवन ने देखा।

अध्ययन के लिए, टीम ने 265 लोगों के एक समूह का विश्लेषण किया, मुख्य रूप से स्वस्थ जीवन शैली के साथ शुरुआती 30 के दशक में।

बुरा सांस, जिसे हैलिटोसिस या भ्रूण ऑरिस के रूप में भी जाना जाता है, के बारे में कहा जाता है कि यह विश्व भर में अनुमानित 25% लोगों को प्रभावित करता है।

जबकि अल्पकालिक बुरा सांस आमतौर पर आपके द्वारा खाए गए किसी चीज के कारण होता है, दीर्घकालिक सांस की सांस का मतलब अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। खराब सांस का सबसे आम कारण खराब मौखिक स्वच्छता है।

नियमित दंत-जांच से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि किसी भी मौखिक स्वच्छता की समस्याओं को उठाया जाए और जल्दी इलाज किया जाए।

शोध को क्वालिटी ऑफ लाइफ रिसर्च जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

(आईएएनएस इनपुट्स के साथ)

Related Topics

Latest News