NIA Raids Lawyer's House In Jabalpur : दिल्ली और भोपाल के एक दर्जन IPS अफसर और 200 पुलिसकर्मी शामिल,वकील नईम समेत सात संदिग्‍ध गिरफ्तार

 
image

NIA Raids Lawyer's House In Jabalpur : नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA ) की टीम ने शुक्रवार देर रात जबलपुर में हाईकोर्ट के वरिष्ठ वकील ए. उस्मानी के बड़ी घंटाघर, ओमती स्थित घर और ऑफिस पर दबिश दी। 5 अन्य लोगों के घरों पर भी रेड की। पुलिस वकील को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। घर से कुछ डॉक्यूमेंट्स भी जब्त किए हैं। यह दबिश विदेशी हथियार और टेरर फंडिंग से जुड़े मामले में दी गई। इसका इनपुट अन्य शहरों से गिरफ्तार किए गए संदिग्धों की पुलिस पूछताछ में हुआ था। संदिग्धों की रिमांड खत्म हो चुकी है।

IMAGE

NIA ने कहा, "वे जेहादी साहित्य, भड़काऊ वीडियो और बयानों (बायन्स) को प्रसारित कर रहे थे और जेएमबी, अल-कायदा और तालिबान सहित विभिन्न प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के आतंकवादी कृत्यों का समर्थन, औचित्य और महिमामंडन कर रहे थे।" 'हिंसक जिहाद' की खोज के माध्यम से भारत में शरीयत-आधारित इस्लामी शासन स्थापित करने के अपने अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आतंकवादी संगठनों के साथ गठबंधन करने की साजिश रच रहे थे। उनके पास अपने उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए एक अखिल भारतीय नेटवर्क बनाने की भव्य योजना थी और साथ ही साथ उनके सह-आरोपियों ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और असम सहित विभिन्न राज्यों में सफलतापूर्वक ठिकाने स्थापित किए थे। एजेंसी ने पिछले साल 5 अप्रैल को गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। 1946 का अधिनियम और विदेशी अधिनियम।

यह मूल रूप से पिछले साल 14 मार्च को मध्य प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल द्वारा भोपाल में उनके किराए के घर से जेएमबी के छह सक्रिय कैडरों की गिरफ्तारी के मद्देनजर पंजीकृत किया गया था। घर से जिहादी साहित्य, डिजिटल उपकरण, एक प्रिंटर, कागज काटने की मशीन, किताब की जिल्दसाजी सामग्री आदि का जखीरा भी जब्त किया गया। मामले के प्रभाव और राष्ट्रीय सुरक्षा के विकास को देखते हुए, एनआईए ने बाद में जांच को अपने हाथ में ले लिया और चार और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

image

टीम में दिल्ली और भोपाल के करीब एक दर्जन IPS अफसर और 200 पुलिसकर्मी शामिल हैं। कार्रवाई शुरू होने के साथ ही उनके घर की घेराबंदी कर घंटाघर और ओमती में रोड के दोनों सिरों पर बैरिकेड लगा दिए गए। आवाजाही पूरी तरह रोक दी गई।

घरों से बाहर निकले लोगों को पुलिस ने अंदर भेजा

कार्रवाई शुरू होने के साथ ही घंटाघर और ओमती में दोनों सिरों पर बैरिकेड्स लगाकर आवाजाही पूरी तरह रोक दी गई। सड़क पर सिर्फ पुलिस के वाहन ही दिख रहे थे। आसपास के लोग भी घरों से निकलकर आने लगे, जिन्हें पुलिस बल ने रोका और भीतर ही रहने के निर्देश दिए।

प्रदेशव्यापी कार्रवाई में मिले थे महत्वपूर्ण इनपुट

NIA ने हाल ही में प्रदेशव्यापी कार्रवाई करते हुए बड़वानी, सिवनी, भिंड और खंडवा आदि में दबिश देकर संदिग्ध तत्वों को पकड़ा था। उनसे सघन पूछताछ भी की गई, जिसके बाद फॉरेन फंडिंग और हथियारों से जुड़े कई इनपुट हाथ लगे। जानकारों का कहना है कि इसी आधार पर NIA ने कार्रवाई की।

image

दो साल पहले जबलपुर पुलिस ने गैंगस्टर अब्दुल रज्जाक के घर दबिश दी थी। पुलिस ने घर की तलाशी ली, तो एक 12 बोर की पंप एक्सन गन, एक 12 बोर की दोनाली बंदूक, एक 315 बोर की रायफल, एक स्पोर्टिंग 315 बोर, एक 0.22 बोर की इटली की बनी राइफल, विभिन्न बोर की 10 कारतूस और 15 बकानुमा चाकू जब्त किए थे। राइफल और बंदूकों के बारे में रज्जाक कोई लाइसेंस नहीं दिखा पाया। सभी हथियारों को जब्त करते हुए ओमती थाने में उसके खिलाफ आर्म्स एक्ट का केस दर्ज किया गया था।

Related Topics

Latest News