MP LIVE : आज से पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा शुरू : दो पालियों में होंगे पेपर; 4 हजार पदों के लिए 12 लाख 72 हजार उम्मीदवार

 

MP LIVE : आज से पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा शुरू : दो पालियों में होंगे पेपर; 4 हजार पदों के लिए 12 लाख 72 हजार उम्मीदवार

मध्यप्रदेश में करीब तीन साल बाद आज से पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा शनिवार से शुरू हो गई। PEB (professional examination board) द्वारा आयोजित इस परीक्षा का आज पहला दिन है। पेपर दो पालियों में सुबह 10 बजे और दोपहर 3 बजे से हैं। भोपाल में पहले दिन 16 सेंटर पर करीब 6 हजार छात्र परीक्षा देंगे। प्रदेश भर में 50 हजार से ज्यादा छात्र पहले दिन पेपर दे रहे हैं। परीक्षा 17 फरवरी तक चलेगी।

भोपाल, इंदौर और ग्वालियर समेत 13 शहरों में 74 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जा रही है। करीब 4 हजार पदों के लिए कुल 12 लाख 72 हजार उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए फॉर्म भरे हैं। भोपाल में 16 केंद्रों पर कुल 2.45 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पेपर के लिए परीक्षार्थी सिर्फ आर-पार दिखने वाला पेन और पानी की बोतल ले जा सकते हैं। सबसे बड़ी बात की परीक्षा पूरी होने के बाद ही सभी परीक्षार्थियों को एक साथ बाहर निकाला जाएगा।

इसका पालन करें

केंद्र में प्रवेश करने से पहले साबुन से हाथ धोना और हैंड सैनिटाइजर (hand sanitizer) करना जरूरी।

प्रवेश के समय, एडमिट कार्ड पर स्वघोषणा और शरीर के तापमान (थर्मो गन्स) की जांच की जाएगी।

उम्मीदवारों को केंद्र के कर्मचारियों द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करना आवश्यक है।

केंद्र के बाहर लैब नंबर की जानकारी नहीं होगी। उम्मीदवार को निर्देश के अनुसार एडमिट कार्ड (admit card) में विधिवत (डिटेल्स) भरा हुआ लाना होगा।

उम्मीदवारों को हर समय एक-दूसरे से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी। किसी भी स्थिति में किसी भी स्थान पर भीड़ नहीं लगाई जा सकती है।

परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र में उल्लेखित सरकार (केंद्रीय/राज्य) के covid-19 निर्देशों/सलाह का पालन अनिवार्य होगा।

रफ कार्य के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी के डेस्क पर A-4 साइज के 5 पेपर/शीट रखी जाएंगी।

उम्मीदवार शीट की जरूर होने पर अलग से ले सकता है।

परीक्षा के दौरान पेन, पेंसिल और रबर के साथ मास्क लाना होगा। इसके साथ परीक्षा संबंधी दस्तावेज, एडमिट कार्ड और आईडी कार्ड साथ रखना होगा।

एक साधारण पारदर्शी बॉल प्वाइंट पेन, अलग से फोटो, खुद की हैंड सैनिटाइजर (50 ml) और पारदर्शी पानी की बोतल रख सकते हैं।

परीक्षा दो पालियों में होगी। एक पारी के पूरा होने पर, उम्मीदवारों को एक समय में एक कतार में बाहर जाने की अनुमति होगी। केंद्र प्रमुख के निर्देशों के बाद ही सीट से उठ सकते हैं।

अभ्यर्थी को ड्रॉप बॉक्स (drop box) के पास उपलब्ध कर्मचारियों को प्रदर्शित करने के बाद एडमिट कार्ड (ADMT CARD) और रफ शीट्स को सजेशन बॉक्स में छोड़ना होगा।

अगर कोई भी अभ्यर्थी बॉक्स में एडमिट कार्ड (ADMIT CARD ) या रफ शीट्स छोड़ने से चूक जाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। वह परीक्षा से अयोग्य भी हो सकता है।

Related Topics

Share this story

From Around the Web

Most Read