REWA : नामांतरण और बंटवारा के सैकड़ों मामले अटके : हर दिन बड़ी संख्या में आ रहे आवेदन, सर्वर की समस्या का भोपाल से होगा निराकरण

 

REWA : नामांतरण और बंटवारा के सैकड़ों मामले अटके : हर दिन बड़ी संख्या में आ रहे आवेदन, सर्वर की समस्या का भोपाल से होगा निराकरण

रीवा। रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम RCMS के साफ्टवेयर में तकनीकी खामियों की वजह से सैकड़ों लोगों के काम अटक गए हैं। बीते कई दिनों से लगातार आ रही समस्या का समाधान अब तक नहीं हो सका है। इसके लिए लगातार शिकायतें सामने आ रही हैं लेकिन उन पर कोई समाधान अब तक नहीं निकाला जा सका है।

भूमि से जुड़े नामांतरण एवं बंटवारा जैसे कार्य नहीं हो पा रहे हैं। फरवरी महीने के शुरुआती दिनों से ही तकनीकी समस्या साफ्टवेयर में बनी हुई थी, जो अब करीब सप्ताह भर से और अधिक बढ़ गई है। इनदिनों भूमि की खरीदी और बिक्री का कार्य तेजी के साथ हो रहा है। इस कारण अधिक संख्या में बंटवारा, नामांतरण आदि के आवेदन आ रहे हैं।

तकनीकी खराबी के कारण नए आवेदन ही स्वीकार नहीं हो पा रहे हैं। अब यह कार्य लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से होते हैं, जिसके चलते हर दिन कलेक्ट्रेट के पास स्थित लोक सेवा केन्द्र में बड़ी संख्या में अलग-अलग कार्यों के लिए आवेदन आ रहे हैं। यहां पर आवेदन स्वीकार नहीं होने की स्थिति में लोग दूसरी जगह पर आवेदन के लिए जा रहे हैं, वहां पर भी काम नहीं हो रहा है। जनपदों की स्थिति भी इसी तरह बनी हुई है।

बताया जा रहा है कि यह समस्या केवल रीवा ही नहीं अन्य कई जिलों में भी बनी हुई है। साफ्टवेयर में तकनीकी खामियों को दूर करने के लिए अधिकारियों ने भोपाल स्थित मुख्यालय को पत्र भी भेजा है लेकिन अब तक कोई सुधार नहीं हो पाया है। अधिकारियों का कहना है कि दो से तीन दिनों के बीच समस्या का समाधान होने की उम्मीद है।

इन कार्यों के आवेदन करने में हो रही समस्या

रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम(आरसीएमएस) के साफ्टवेयर में तकनीकी समस्या के चलते कई तरह के आवेदन नहीं हो पा रहे हैं। जिसमें प्रमुख रूप से नामांतरण, बंटवारा, व्यपवर्तन, धारणाधिकार, भू-आवंटन, भू-अर्जन, सीमांकन, आवासीय पट्टे, राहत, बीपीएल आवेदन, कोविड संक्रमण से मृत्यु पर अनुग्रह राशि, मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना, सीमांकन अपास्त करने के आवेदन सहित अन्य कई प्रकार के आवेदन करने में कठिनाइयां हो रही हैं।

वेबसाइट पर भी नोटिफिकेशन

एक ओर प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि समस्या का समाधान जल्द होगा। वहीं आरसीएमएस की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन आ रहा है कि तनकीकी खामियों की वजह से मेंटेनेंस का कार्य चल रहा है। असुविधा के लिए खेद है। बताया गया है कि गुरुवार को कुछ समय के लिए सर्वर में सुधार हुआ था लेकिन बाद में फिर पहले की तरह स्थिति बन गई। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही पहले की तरह आवेदन शुरू हो जाएंगे।

आरसीएमएस में समस्या है, जिसका प्रभाव रीवा ही नहीं प्रदेश के दूसरे जिलों में भी पड़ रहा है। यहां सैकड़ों लोगों के काम लंबित हुए हैं। मेंटेनेंस का कार्य चल रहा है, जल्द ही समस्या का समाधान निकाला जाएगा।

रविकांत पाण्डेय, लोकसेवा केन्द्र प्रभारी

Related Topics

Share this story

From Around the Web

Most Read