REWA के बेटे राहुल का देश के सबसे बड़े सर्वोच्च संस्था भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में हुआ चयन, पढ़िए सफलता की कहानी

 

REWA के बेटे राहुल का देश के सबसे बड़े सर्वोच्च संस्था भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में हुआ चयन, पढ़िए सफलता की कहानी

रीवा जिले के देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के मैरहा गांव के निवासी वर्तमान में निवास वार्ड क्रमांक 9 विभीषण नगर के निवासी राहुल कुमार शुक्ला का चयन देश के सर्वोच्च संस्था भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (Bhabha Atomic Research Center) में असिस्टेंट साइंटिफिक ऑफिसर (assistant scientific officer) पद पर हुआ है। गौरव की बात है कि उनकी देश भर में 6 वीं रैंक जारी किए गए परिणाम में आई है। परिवार के लोगों ने बताया कि यह पूरे परिवार के लिए गौरव का पल है। भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (Bhabha Atomic Research Center) मुंबई में है। भाभा परमाणु शोध केंद्र (Bhabha Atomic Research Center) देश के सबसे बड़े अनुसंधान केंद्र हैए जो भारत का परमाणु ऊर्जा आयोग (Atomic Energy Commission) के अंतर्गत आता है। देश में परमाणु बमए परमाणु ऊर्जा एवं उच्च प्रयोगों के लिए जाना जाता है। इसमें चयन होना बड़ी बात है। यह रीवा जिले के लिए एब बड़ी उपलब्धि है।

REWA के बेटे राहुल का देश के सबसे बड़े सर्वोच्च संस्था भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में हुआ चयन, पढ़िए सफलता की कहानी

राहुल कुमार शुक्ला शासकीय इंजीयनिरिंग कॉलेज में बीण्टेक के सिविल ब्रांच में फाइनल ईयर के छात्र हैं। उनके द्वारा वैकेंसी निकलने पर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। जिसके बाद 4 अप्रैल 2022 को जबलपुर में उनकी परीक्षा हुई और इसका परिणाम आने के बाद 31 मई को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। करीब एक घंटे राहुल का इंटरव्यू मुम्बई में हुआ और इसके बाद गत 12 जुलाई को इसका परिणम जारी किया गयाए जिसमें इस केन्द्र के लिए देश भर से चुने गए 187 लोगों में राहुल कुमार शुक्ला की 6वीं रैंक है।

सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करते हैं पिता

बता दें कि राहुल (Rahul Kumar Shukla) एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैंए उनके पिता शिवकुमार शुक्ला (shivkumar shukla) शहर के सिंगरौली हाऊस (Singrauli House) में सिक्योरिटी गार्ड (security guard) हैं व मां संगीता शुक्ला (Sangeeta Shukla) गृहणी हैं। आर्थिक तंगी के बीच राहुल ने संघर्ष के साथ इस उपलब्धि को हासिल किया है। 

वर्तमान में रीवा के विभीषण नगर में अपने चाचा के मकान में रह रहे राहुल ने पूरा श्रेय चाचा को दिया है आर्थिक मदद चाचा ने किया अपनी स्कूल की शुरुआती पढ़ाई मनेन्द्रगढ़ (manendragarh) में कक्षा पांच तक की व इसके बाद 12वीं तक वह गीता ज्योति स्कूल (Geeta Jyoti School) में पढ़े हैं और उनका चयन शासकीय इंजीयनिरिंग कॉलेज (Government Engineering College) में B.TECH के लिए हो गया। राहुल शुरू से ही एक मेघावी छात्र के रूप में जाने जाते हैं और उनके द्वारा अच्छे नंबरों से परीक्षा को उत्तीर्ण कर अपने परिवार व जिले का मान बढ़ाया है।

IAS बनना चाहते हैं राहुल

बता दें कि राहुल कुमार शुक्ला से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि वह आईएएस (IAS) बनना चाहते हैंए इसके लिए वह आगे चलकर तैयारी भी करेंगे। चूंकि परिवार में आर्थिक तंगी थी तो उन्होंने अपनी B.TECH पूरी करने से पहले ही नौकरी की तलाश की और इसी बीच भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (Bhabha Atomic Research Center) में आवेदन किया और उनका प्रथम प्रयास में ही चयन हो गया। करीब 12 लाख रुपए सलाना का पैकेज राहुल को फिलहाल दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि वह आगे आईएएस (IAS) की तैयारी करेंगे। उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि युवा अपना लक्ष्य बनाए और केवल उसी पर केन्द्रित होते हुए उसे पूरा करने का प्रयास करें। उन्होंने अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने दादाए पिता- माता व चाचा सहित अपने मित्र ज्ञानेन्द्र सिंह व धीरेन्द्र मिश्रा को दिया है। उन्होंने कहा कि यह वह लोग हैं जिन्होंने उन्हें यहां तक पहुंचने में कदम-कदम में मदद की है।

बधाईयों का लगा ताता 

राहुल को बधाई देने पहुंचे पूर्व पार्षद सतीश सिंह ने माला पहना कर मुंह मीठा कराकर उन्हें बहुत बधाई दी उन्होंने वार्ड 9 के साथ-साथ जिले प्रदेश का भी नाम रोशन किया है उनके साथ साथ में  रामसेवक पांडे, राजेश मिश्रा वार्ड 9 संयोजक भाजपाए वीणा शुक्ला दीनदयाल मंडल मंत्री भाजपाए  सी पी सेन जी कोषाध्यक्ष दीनदयाल मंडल भाजपाए किशन मिश्रा सह संयोजक वार्ड 9 भाजपाए आशीष पटेल जी पोलिंग अध्यक्ष भाजपाए मिंटू सिंह, जीए नवीन पटेल, लालाए संतोष कुशवाहा, गोलू साकेत एवं कई कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचकर उनका फूल माला मुह मीठा करा कर बधाई दिए और आगे आईएएस बनने की सुभकामनाए दी है।

REWA NEWS REWA CITY LIVE REWA NEWS MEDIA TODAY NEWS MP 

BREAKING NEWS MP CITY LIVE LATEST NEWS REWA NEWS MP LIVE 

Related Topics

Share this story

From Around the Web

Most Read