दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने दिवाली से पहले इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को दी बड़ी सौगात

 
cm kejariwal delhi

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही है। पेट्रोल-डीज़ल की ऊँची कीमत और सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जा रही सब्सिडी की वजह से भी ग्राहकों को इसके लिए प्रोत्साहन मिलता है। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने दिल्लीवासियों को दिवाली (Diwali) से पहले एक नई सौगात दी है। यह सौगात इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए खास है।

ये है सौगात?

सीएम अरविंद केजरीवाल  (Arvind Kejriwal) ने देश की राजधानी में 11 जगहों पर नए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों (new electric charging stations) का अनावरण किया है। इनकी मदद से इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को आसानी से चार्ज किया जा सकता है।

भारत ने पीछे छोड़ा दुनिया के अन्य सभी देशों को

सीएम केजरीवाल (cm Kejriwal) ने इस मौके पर बात करते हुए कहा कि जिस स्पीड से भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कन्वर्ज़न (electric mobility conversion) हो रहा है, उस स्पीड से दुनिया के किसी भी देश, यहाँ तक कि अमरीका (america) में भी नहीं हो रहा। केजरीवाल ने बताया कि आज भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) के लिए 2,900 चार्जिंग स्टेशन (charging station) और 250 बैट्री स्वैपिंग स्टेशन (battery swapping station) हैं। इतना ही नहीं, ये सभी स्टेशन पब्लिक प्लेसेज़ (Station Public Places) में हैं, जिससे जनता को अपने इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) को चार्ज करने में सुविधा मिलती है।

सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बताया कि 11 इलेक्ट्रिक सस्टेशनों (electric stations) पर कुल 73 चार्जिंग पॉइंट्स (73 charging points) होंगे। यह पूरा काम PPP मॉडल (PPP Model) पर आधारित है। इससे 3 रुपये प्रति यूनिट की दर से इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) को चार्ज किया जा सकेगा। इससे 7 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा, जो पूरी दुनिया में सबसे सस्ती दर है।

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के अनुसार वर्तमान में राजधानी में करीब 1 हज़ार इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिं स्टेशन (1 thousand electric vehicle charging stations) हैं। सीएम केजरीवाल ने आगे बात करते हुए बताया कि अगले 2 महीनों में दिल्ली में 100 नए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन (100 New Electric Vehicle Charging Stations) बनाए जाएंगे, जिनमें कुल 900 चार्जिंग पॉइंट्स (900 charging points) उपलब्ध होंगे। ये स्टेशन मुख्यतया मेट्रो स्टेशन (metro station) पर होंगे। इन स्टेशनों के बनने से दिल्लीवासियों के लिए अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करना और भी आसान हो जाएगा।

Related Topics

Latest News