Gujarat Morbi Bridge Collapse Updates : गुजरात का 143 साल पुराना झूला टूटने से 190 की मौत : 170 लोगो का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

 
image

Gujarat Bridge Collapse News LIVE : गुजरात के मोरबी पुल हादसे में मरने वालों की तादाद सोमवार सुबह तक 140 से ज्यादा पहुंच गई है। मृतकों में 25 बच्चे भी शामिल हैं। 170 लोग रेस्क्यू किए गए हैं। हादसा रविवार शाम 6.30 बजे तब हुआ, जब 765 फीट लंबे और महज 4.5 फीट चौड़ा केबल सस्पेंशन पुल टूट गया।

143 साल पुराना यह पुल 6 महीने से बंद था। हाल ही में इसकी मरम्मत की गई थी। 25 अक्टूबर को इसे आम लोगों के लिए खोला गया था। रविवार होने की वजह से भीड़ ज्यादा हो गई। हादसे की यही वजह बताई जा रही है।

image

जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर (02822243300) जारी किया है। घायलों के इलाज के लिए मोरबी और राजकोट हॉस्पिटल में इमरजेंसी वार्ड बनाया गया है। NDRF अफसर ने कहा कि इतनी मौतें पहली बार देखी हैं। नदी के मटमैले पानी में हमें लोगों को ढूंढने में दिक्कत आ रही है। उन्होंने आशंका जताई कि पुल के नीचे भी शव फंसे हो सकते हैं।

बड़े अपडेट्स...

मामले में ब्रिज की मैनेजमेंट कंपनी पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है। जांच के लिए कमेटी बनी है।
PM मोदी का अहमदाबाद में होने वाला रोड शो रद्द। PM केवड़िया से मोरबी जा सकते हैं।
हादसे के बाद एजेंसी ने यह पहली तस्वीर जारी की थी। इसमें वो स्थानीय लोग हैं, जो प्रशासन और रेस्क्यू टीमों से पहले लोगों को बचाने में जुट गए थे।

 

image


हादसे की भयावह कहानी

पहला चश्मदीद: 1000 से ज्यादा लोग मौजूद थे
इस हादसे में 8 लोगों की जान बचाने वाले चश्मदीद ने कहा- यहां हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे। जो तैरना जानते थे, वो तैरकर बाहर आ रहे थे। बच्चे डूब रहे थे, हमने पहले उन्हें बचाया। उसके बाद बड़ों को निकाला। पाइप के सहारे लोगों को निकाल रहे थे।

दूसरा चश्मदीद: गर्भवती की जान गई, जिंदगी में ऐसा नहीं देखा था

दूसरा चश्मदीद बोला- मैं यहां हर रविवार को चाय बेचता हूं। मैंने लोगों को तार से लटके देखा। इसके बाद वे फिसलने लगे। मैं रातभर नहीं सोया। पूरी रात लोगों को बचाने में जुटा रहा। मेरा दिल तब दहल गया, जब मैंने 7-8 महीने के गर्भवती की लाश देखी। मैंने अपनी जिंदगी में ऐसा कुछ नहीं देखा।

तीसरी चश्मदीद: हादसे को शब्दों में बयां करना मुश्किल है

हादसे के वक्त मौजूद चश्मदीद हसीना ने कहा- मैं हादसे को शब्दों में बयां नहीं कर सकती। वहां बच्चे भी थे। मैं अपने परिवार के जितने लोगों की मदद कर पाई, मैंने की। मैं लोगों को अस्पताल ले जाने के लिए अपनी गाड़ी दे दी। मैंने जिंदगी में ऐसा मंजर नहीं देखा।

अफसर बोले- 100 की क्षमता थी, 500 लोग जमा हुए... हादसे की यही वजह

मीडिया को मोरबी के भाजपा सांसद मोहन कुंडारिया ने बताया कि ब्रिज टूटने से जहां लोग गिरे, वहां 15 फीट तक पानी था। कुछ लोग तैरकर बाहर निकल आए, लेकिन कई लोग झूले पर अटके रहे।

सड़क एवं भवन विभाग मंत्री जगदीश पांचाल ने भास्कर से हुई बातचीत में कहा कि यह पुल नगर निगम के दायरे में आता है। निगम के अधिकारियों ने बताया कि ब्रिज की क्षमता 100 लोगों की है, लेकिन रविवार की छुट्टी होने के चलते हादसे के वक्त ब्रिज पर 400 से 500 लोग जमा थे। इसी के चलते ब्रिज बीच से टूट गया।

image

1. रेस्क्यू

SDRF और NDRF की टीमों ने रातभर बचाव ऑपरेशन चलाया। अभी भी टीमें मौजूद हैं। ​​​​कच्छ और राजकोट से तैराकों और दमकल की 7 टीमें रवाना की गई हैं। कंट्रोल रूम और हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। जामनगर से वायुसेना के 50 गरुड़ कमांडो, 50 रेस्क्यू बोट मौके पर मौजूद हैं।

2. मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे पर दुख जताया है। मृतकों के आश्रितों को दो लाख और घायलों को 50 हजार रुपए की सहायता देने का ऐलान किया है। पटेल ने भी मृतकों के आश्रितों को 4 लाख और घायलों काे 50 हजार देने की घोषणा की।

3. जिम्मेदारी किसकी

ब्रिज के मेंटेनेंस की जिम्मेदारी ओरेवा ग्रुप के पास है। इस ग्रुप ने मार्च 2022 से मार्च 2037 यानी 15 साल के लिए मोरबी नगर पालिका के साथ एक समझौता किया है। ग्रुप के पास ब्रिज की सुरक्षा, सफाई, रखरखाव, टोल वसूलने, स्टाफ का प्रबंधन है।

4. एक्शन क्या हुआ

ब्रिज का मेंटेनेंस देखने वाली कंपनी पर गैरइरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है। कमेटी बनाई गई है, जो हादसे की जांच कर जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपेगी।

5. आरोप
कांग्रेस ने कहा कि चुनाव की जल्दबाजी में भाजपा ने पुल को लोगों के लिए जल्दी खोल दिया। राहुल गांधी ने कहा- गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे की खबर बेहद दुःखद है। सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की हर संभव सहायता करें।

मोरबी का यह सस्पेंशन ब्रिज 143 साल पुराना है और इसकी लंबाई करीब 765 फीट है। यह सस्पेंशन ब्रिज गुजरात के मोरबी ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए ऐतिहासिक धरोहर है। इस ब्रिज का उद्घाटन 20 फरवरी 1879 को मुंबई के गवर्नर रिचर्ड टेम्पल ने किया था।

यह उस समय लगभग 3.5 लाख की लागत से बनकर तैयार हुआ था। उस समय इस पुल को बनाने का पूरा सामान इंग्लैंड से ही मंगाया गया था। इसके बाद इस पुल का कई बार रेनोवेशन किया जा चुका है। हाल ही में दिवाली से पहले इसके मरम्मत का काम 2 करोड़ की लागत से किया गया था।

image

मोरबी के राजा इसी पुल से दरबार जाते थे
ब्रिज का निर्माण मोरबी के राजा प्रजावत्स्ल सर वाघजी ठाकोर की रियासत के दौरान हुआ था। उस समय राजा राजमहल से राज दरबार तक जाने के लिए इसी पुल का इस्तेमाल करते थे। राजशाही खत्म होने के बाद इस पुल की जिम्मेदारी मोरबी नगर पालिका को सौंप दी गई थी। लकड़ी और तारों से बना यह पुल 233 मीटर लंबा और 4.6 फीट चौड़ा है।

गुजरात ब्रिज हादसे के दर्दनाक VIDEO:


हादसे से जुड़े कुछ VIDEO सोशल मीडिया में वायरल हैं। ब्रिज टूटने से तुरंत बाद का वीडियो दिखाई दे रहा, जिसमें लोग टूटे ब्रिज पर लटके हुए मदद की गुहार लगा रहे हैं। हादसे के बाद कोई तैरकर बच आया तो किसी को वहां पर मौजूद लोगों ने बचाया। वहीं, वीडियो में कुछ लोग एक शव को लिए भाग रहे थे।

06:43 पूर्वाह्न : फिलीपीन तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 98 हुई: आपदा एजेंसी

आधे से अधिक मौतें शुक्रवार को दक्षिणी द्वीप मिंडानाओ के गांवों को नष्ट करने वाली अचानक बाढ़ और भूस्खलन की एक श्रृंखला से हुईं।

06:42 पूर्वाह्न : लूला डी सिल्वा ने जेयर बोल्सोनारो को हराकर फिर से ब्राजील का राष्ट्रपति बनाया

06:41 पूर्वाह्न : मोरबी पुल त्रासदी में जान गंवाने वालों की याद में राजनीतिक दलों ने अपने राजनीतिक कार्यक्रम या तो स्थगित कर दिए हैं या रद्द कर दिए हैं।

31 अक्टूबर से शुरू होने वाली कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा अब 1 नवंबर तक के लिए टाल दी गई है।
बीजेपी मीडिया कोऑर्डिनेटर याग्नेश दवे ने कहा कि 1 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बीजेपी की पेज कमेटी के सदस्यों को वर्चुअली संबोधित करना था.

06:40 पूर्वाह्न : घायलों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है और उनमें से कई को इलाज के बाद उनके घर भी भेज दिया गया है. एक खोज और बचाव अभियान चल रहा है। नदी से शव निकालने का काम जारी है.
- गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल

06:40 पूर्वाह्न : मोरबी पुल गिरने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत
गुजरात सूचना विभाग ने कहा, "सुबह तक 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। लगभग 177 लोगों को बचाया गया है। 19 लोगों का इलाज चल रहा है। सेना, नौसेना, वायु सेना, एनडीआरएफ और दमकल विभाग तलाशी अभियान चला रहे हैं।"

07:06 पूर्वाह्न : चीन की अक्टूबर फैक्ट्री गतिविधि अप्रत्याशित रूप से अनुबंधित - आधिकारिक पीएमआई
अक्टूबर में चीन की फैक्ट्री गतिविधि अप्रत्याशित रूप से गिर गई, एक आधिकारिक सर्वेक्षण में सोमवार को दिखाया गया, वैश्विक मांग में नरमी और सख्त COVID-19 प्रतिबंधों से तौला गया, जिससे उत्पादन प्रभावित हुआ। आधिकारिक विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक (PMI) सितंबर में 50.1 रीडिंग से 49.2 पर रहा। , राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) ने कहा। रॉयटर्स पोल में अर्थशास्त्रियों ने पीएमआई के 50.0 पर आने की उम्मीद की थी।

07:02 पूर्वाह्न : बिडेन ने लूला को 'स्वतंत्र, निष्पक्ष' ब्राजील चुनाव जीतने के लिए बधाई दी
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने "स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय चुनावों" में रविवार को जीत के लिए ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा को बधाई दी और कहा कि वह देशों के बीच निरंतर सहयोग की आशा करते हैं। वामपंथी लूला ने एक चुनाव में राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को हराया अपवाह जिसने लूला के लिए एक आश्चर्यजनक वापसी और दशकों में ब्राजील की सबसे दक्षिणपंथी सरकार के अंत को चिह्नित किया।

07:00 पूर्वाह्न : चीन एक दिन पहले 30 अक्टूबर बनाम 0 मुख्य भूमि में 0 नए कोरोनोवायरस मौतों की रिपोर्ट करता है
06:59 पूर्वाह्न : ट्विटर सत्यापन के लिए प्रति माह $20 चार्ज करना शुरू करने की योजना बना रहा है: रिपोर्ट

06:44 पूर्वाह्न : मोरबी पतन: गुजरात के मुख्यमंत्री ने स्थिति का विश्लेषण करने के लिए समीक्षा बैठक की
गुजरात के सीएम ने ट्वीट किया, "मोरबी जिला कलेक्टर कार्यालय में राज्य मंत्रियों, सांसदों, विधायकों, प्रशासनिक व्यवस्था, पुलिस व्यवस्था, स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई और दुर्घटना की स्थिति की व्यापक समीक्षा की और आवश्यक मार्गदर्शन दिया।"

गुजरात के मंत्री हर्ष संघवी ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जांच बहुत गंभीरता से की जाएगी और सभी आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

राज्य के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने कहा, "सीएम भूपेंद्र पटेल स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। सरकारी एजेंसियां ​​​​इस पर काम कर रही हैं। एनडीआरएफ, नौसेना और वायु सेना यहां होगी। जांच बहुत गंभीरता से की जाएगी और हम सभी आवश्यक कार्रवाई करेंगे।"

07:44 पूर्वाह्न : भारतीय अमेरिकी पूरे अमेरिका के कई राज्यों में छठ पूजा मनाते हैं
रविवार को छठ पूजा का लोकप्रिय हिंदू त्योहार मनाते हुए सैकड़ों भारतीय-अमेरिकी संयुक्त राज्य भर में नदी के किनारे, झीलों और अस्थायी जल निकायों में एकत्रित हुए। मैसाचुसेट्स, न्यू जर्सी, टेक्सास, उत्तरी कैरोलिना और वाशिंगटन डीसी ने त्योहार मनाया। बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (बीजेएनए) ने थॉम्पसन पार्क, मोनरो, न्यू जर्सी सहित पूरे देश में छठ पूजा का आयोजन किया। न्यू जर्सी में आयोजित इस समारोह में 1500 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया।

07:32 पूर्वाह्न : मोरबी त्रासदी : घटना की जांच के लिए पांच सदस्यीय उच्चाधिकार समिति का गठन किया गया. सदस्य बीती रात ही राज्य के विभिन्न हिस्सों से मोरबी पहुंचे।
- हर्ष संघवी

07:24 पूर्वाह्न : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, वीपी जगदीप धनखड़, अमित शाह ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कई गणमान्य व्यक्तियों ने सोमवार को सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की। राजधानी के पटेल चौक पर आयोजित एक विशेष समारोह में, राष्ट्रपति और अन्य ने पुष्पांजलि अर्पित की उनके जन्मदिन पर भारत के पहले गृह मंत्री की प्रतिमा, जिसे राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

07:11 पूर्वाह्न : मोरबी ब्रिज पतन: मरने वालों की संख्या बढ़कर 141 हुई, बचाव कार्य अभी भी जारी है

07:10 पूर्वाह्न : सिंगापुर के पहले रक्षा प्रमुख और राजदूत कृपा राम विज का निधन
सिंगापुर के पहले रक्षा प्रमुख और राजदूत ब्रिगेडियर-जनरल (बीजी) कृपा राम विज का निधन हो गया है। वह 87 वर्ष के थे। विज का शनिवार को निधन हो गया, उनके पीछे पत्नी निर्मला, तीन बच्चे और उनके पति और पांच पोते-पोतियां थीं। 1937 में हजारा जिले (अब पाकिस्तान) में जन्मे, विज ने 1974 से 1979 तक मिस्र में सिंगापुर के राजदूत के रूप में भी काम किया। पाकिस्तान, यूगोस्लाविया, लेबनान और इथियोपिया को गैर-आवासीय मान्यता।

09:29 पूर्वाह्न : 1,326 नए कोरोनावायरस संक्रमणों का एक दिन में वृद्धि भारत के COVID-19 टैली को 4,46,53,592 तक पहुंचाती है, मरने वालों की संख्या 5,29,024 हो जाती है: सरकार

09:10 पूर्वाह्न : छत्तीसगढ़ में पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो माओवादी ढेर
छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में सोमवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो माओवादी मारे गए, एक पुलिस अधिकारी ने कहा। मुठभेड़ सुबह करीब 4 बजे सिकसोद थाना क्षेत्र के कदमे गांव के आसपास के जंगल में हुई, जब जिला रिजर्व गार्ड की अलग-अलग टीमों ( उन्होंने कहा कि डीआरजी) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) माओवादी विरोधी अभियान पर निकले हैं।

08:47 पूर्वाह्न : सरदार पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे पीएम मोदी, गुजरात में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

सरकारी अधिकारियों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पटेल की जयंती पर गुजरात के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर सरदार वल्लभभाई पटेल को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, सूखाग्रस्त क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन या प्रदर्शन करने के लिए दिन में बाद में बनासकांठा जिले के थराड शहर का दौरा करें, जो ज्यादातर जलापूर्ति से संबंधित है, जिसकी कीमत 8,000 करोड़ रुपये है।

08:45 पूर्वाह्न : राहुल गांधी, अन्य भारत यात्रियों ने मोरबी पुल त्रासदी के पीड़ितों के लिए 2 मिनट का मौन रखा
कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी के अन्य नेताओं और कार्यकर्ताओं ने यहां 'भारत जोड़ी यात्रा' में भाग लेते हुए गुजरात में मोरबी सस्पेंशन ब्रिज त्रासदी में मारे गए लोगों की याद में दो मिनट का मौन रखा। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री को पुष्पांजलि भी अर्पित की। मंत्री इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर और सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी जयंती पर।

08:45 पूर्वाह्न : मोरबी पुल ढहने से मरने वालों की संख्या हुई 132; दो लापता, नदी में तलाश जारी
गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा कि मोरबी सस्पेंशन ब्रिज गिरने से मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 132 हो गई, बचावकर्मी लापता माने जाने वाले दो लोगों की तलाश कर रहे हैं। “बचाव अभियान माच्छू नदी में अपने अंतिम चरण में है। यह जल्द ही खत्म हो जाएगा।'

08:26 पूर्वाह्न : फिलीपींस में भयंकर उष्णकटिबंधीय तूफान पेंग से मरने वालों की संख्या 100 के करीब
देश की आपदा एजेंसी ने सोमवार को बताया कि गंभीर उष्णकटिबंधीय तूफान पैंग (नाल्गे) से मरने वालों की संख्या 98 हो गई है, जो कि सप्ताहांत में फिलीपींस के कई हिस्सों में हुई है। राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण ने कहा कि पैंग से मरने वालों की संख्या 98 तक पहुंच गई है। और प्रबंधन परिषद, मनीला टाइम्स की सूचना दी।

07:53 पूर्वाह्न : अगले 25 वर्षों में भारत एक मजबूत और समृद्ध देश बनने के स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा करेगा

11:19 पूर्वाह्न : दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बनी हुई है
दिल्ली में वायु गुणवत्ता आज "बहुत खराब" श्रेणी में रही और समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 300 से ऊपर रहा। राष्ट्रीय राजधानी में भी न्यूनतम तापमान में 15 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई, जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम था। इस काल में। प्रदूषण के स्तर में हालिया उछाल के कारण केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने पहले ही दिल्ली-एनसीआर में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों और ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तीसरे चरण के तहत अन्य प्रतिबंधों पर प्रतिबंध लगा दिया है। GRAP स्थिति की गंभीरता के अनुसार राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण रोधी उपायों का एक समूह है।

11:07 पूर्वाह्न : भारत की एकता को तोड़ने की कोशिश कर रहे दुश्मन, हमें ऐसे प्रयासों के खिलाफ मजबूती से खड़े होने की जरूरत है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि दुश्मन भारत की एकता को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं और देश को ऐसे किसी भी प्रयास के खिलाफ मजबूती से खड़ा होना चाहिए। गुजरात के केवड़िया में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद मोदी ने रविवार को मोरबी पुल गिरने की घटना में मारे गए लोगों को याद किया और भावुक हो गए. उन्होंने कहा, "मैं केवड़िया में हूं, लेकिन मोरबी पुल हादसे में मारे गए लोगों के प्रति मेरी संवेदना है।" गुजरात के मोरबी शहर में रविवार शाम को झूला पुल गिरने से कम से कम 132 लोगों की मौत हो गई।

10:54 पूर्वाह्न : भारत में पिछले 24 घंटों में 1,326 नए COVID-19 मामले दर्ज किए गए, आठ मौतें हुईं
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 1,326 ताजा संक्रमणों के साथ भारत का COVID-19 मामला बढ़कर 4,46,53,592 हो गया, जिसमें सक्रिय मामले घटकर 17,912 हो गए। आठ और मौतों के कारण कुल हताहतों की संख्या 5,29,024 हो गई है; इनमें से पांच मौतें केरल राज्य से हुई हैं। सक्रिय मामलों में कुल संक्रमणों का 0.04% हिस्सा होता है, जिसमें ठीक होने की दर बढ़कर 98.78% हो जाती है।

10:48 पूर्वाह्न : यूपी, उत्तराखंड, गोवा की तरह, हम हिमाचल और गुजरात में अपनी सरकार को दोहराएंगे। आप को पंजाब में उनकी (सरकार) देखनी चाहिए। पंजाब में भ्रष्टाचार चरम पर है। उनके दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री भ्रष्टाचार के कारण जेल में हैं और अरविंद केजरीवाल शराब घोटाले में किंगपिन हैं
- केंद्रीय मंत्री ए ठाकुर

Related Topics

From Around the Web

Latest News