Sarkari Naukari Vacancy 2022 : प्राइमरी शिक्षकों के 18527, नर्सिंग ऑफिसर के 456, कॉन्स्टेबल के 200 सहित इन पदों पर निकली बम्पर भर्ती

 
image

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) ने राज्य सरकार के आबकारी विभाग के अंतर्गत आबकारी आरक्षक (कार्यपालिक) के 200 पदों पर भर्ती निकाली है। कैंडिडेट्स 10 से 24 दिसंबर के बीच ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन में संशोधन 29 दिसंबर तक होंगे।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन: किसी भी विषय में 12वीं पास होना जरूरी।

आयु सीमा : 18 से 33 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस: कंप्यूटर आधारित परीक्षा के जरिए होगी। परीक्षा 20 फरवरी 2023 को होगी।

एग्जाम: लिखित परीक्षा में 100 नंबर का पेपर आएगा। इसमें MCQ (वैकल्पिक जवाब वाले) टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य और तार्किक ज्ञान के 40 अंक, बौद्धिक क्षमता और मानसिक अभिरुचि के 30 अंक और विज्ञान, सरल अंक गणित के 30 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। अनारक्षित वर्ग को कम से कम 60 प्रतिशत अंक, SC/ST और OBC को कम से कम 50 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

परीक्षा सेंटर: भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम, सागर, सतना, खंडवा और सीधी को बनाया गया है।

सैलरी: 9,500 से लेकर 62,000 रुपए प्रतिमाह।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

MP में शिक्षकों के 18,527 पदों पर आवेदन शुरू

मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग में कुल 18,527 प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार मध्यप्रदेश सरकार के पोर्टल mponline.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती के लिए वही कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने हायर सेकेंडरी की परीक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास की हो और प्रारंभिक शिक्षा में कम से कम दो साल का डिप्लोमा किया हो या उन्हें कोई अन्य समकक्ष योग्यता प्राप्त है। इसके अलावा उम्मीदवारों को एमपी टीईटी 2020 में सफल घोषित हुआ होना चाहिए।

आयु सीमा: कैंडिडेट्स की उम्र 43 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को एमपी सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

सिलेक्शन प्रोसेस: कैंडिडेट्स का चयन काउंसिलिंग के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई: कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट www.mponline.gov.in/portal/ पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

नर्सिंग ऑफिसर के 456 पदों की निकली वैकेंसी

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च ने नर्सिंग ऑफिसर के 456 रिक्त पदों लिए आवेदन मांगे हैं। उम्मीदवार 1 दिसम्बर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सामान्य वर्ग को कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन और स्किल टेस्ट में 50% अंक लाना अनिवार्य होगा।​

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी (नर्सिंग)/जीएनएम की डिग्री हासिल की हो। साथ ही उनके पास कम से कम 50 बेड के हॉस्पिटल में दो साल का अनुभव होना चाहिए।

​​​​​​आयु सीमा: सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस: चयन कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इन पदों पर काम करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://jipmer.edu.in/announcement/jobs के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी: चयनित उम्मीदवारों को पे-मैट्रिक्स लेवल-7 के अनुरूप प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क: सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 1500 रुपए देना होगा, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी।

इंडियन आर्मी में कई पदों पर निकली वैकेंसी

इंडियन आर्मी ने टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के 40 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। सिविल इंजीनियरिंग में 11, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में 9, इलेक्ट्रिकल में 3, इलेक्ट्रॉनिक्स में 6, मैकेनिकल में 9 और अन्य इंजीनियरिंग स्ट्रीम्स में 2 वैकेंसी हैं। कैंडिडेट्स 15 नवंबर से 14 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन: टीजीसी की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के पास संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम साल के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा: कैंडिडेट्स की न्यूनतम उम्र 20 साल होनी चाहिए और 27 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस: रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदकों को एक मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद एसएसबी इंटरव्यू देना होगा।

सैलरी: 56100 से 177500 रुपए प्रतिमाह ​​​​।

ऑफिशियल वेबसाइट

PGCIL में 800 पदों पर निकली भर्ती

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) ने फील्ड इंजीनियर और फील्ड सुपरवाइजर के 800 खाली पदों पर भर्ती निकाली है। फील्ड इंजीनियर और फील्ड सुपरवाइजर की भर्ती स्मार्ट प्री-प्रेड मीटरिंग वाले रिवैम्प्ड डिस्ट्रिब्यूशन सेक्टर रिफॉर्म स्कीम (आरडीएसएस) में होगी। कैंडिडेट्स 11 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

  • फील्ड इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल): 50
  • फील्ड इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन): 15
  • फील्ड इंजीनियर (आईटी): 15
  • फील्ड सुपरवाइजर (इलेक्ट्रिकल): 480
  • फील्ड सुपरवाइजर (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन): 240

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

फील्ड इंजीनियर
संबंधित डिसिप्लिन में फुल टाइम बीई या बीटेक किया होना चाहिए। जनरल, ओबीसी (NCL), इडब्ल्यूएस को बैचलर डिग्री कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। जबकि SC/ST और दिव्यांग के लिए न्यूनतम मार्क्स की कोई शर्त नहीं है। उन्हें सिर्फ पास होना चाहिए। साथ ही संबंधित कार्य में एक साल का अनुभव भी जरूरी है।

फील्ड सुपरवाइजर
फील्ड सुपरवाइजर पद के लिए उम्मीदवारों को संबंधित डिसिप्लिन में फुल टाइम डिप्लोमा किया होना चाहिए। जनरल, ओबीसी (NCL), इडब्ल्यूएस को ग्रेजुएशन कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। SC/ST और दिव्यांग के लिए न्यूनतम मार्क्स की कोई शर्त नहीं है। उन्हें सिर्फ पास होना चाहिए। साथ ही संबंधित कार्य में एक साल का अनुभव भी जरूरी है।

सैलरी

फील्ड इंजीनियर: फील्ड इंजीनियर की सैलरी पे बैंड 30000-3%–1,20,000/- के साथ शुरुआती बेसिक सैलरी 30,000/-+इंडस्ट्रियल डीए+एचआरए

फील्ड सुपरवाइजर: फील्ड सुपरवाइजर की सैलरी पे बैंड 23,000-3%-1,05,000/- के साथ बेसिक पे s 23,000/- +इंडस्ट्रियल डीए+एचआरए

अप्लीकेशन फीस

  • फील्ड इंजीनियर: 400 रुपए
  • फील्ड सुपरवाइजर: 300 रुपए

भर्ती नोटिफिकेशन लिंक

BEL में प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित 111 पदों पर निकली भर्ती

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) ने ट्रेनी और प्रोजेक्ट इंजीनियर पदों के लिए भर्ती निकाली है। BEL ने उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bel-india.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 नवंबर 2022 तक है। इस भर्ती अभियान के जरिए 111 पदों को भरा जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स

  • ट्रेनी इंजीनियर- I: 17 पद
  • प्रोजेक्ट इंजीनियर- I: 22 पद
  • ट्रेनी इंजीनियर- I: 33 पद
  • प्रोजेक्ट इंजीनियर- I: 39 पद

सिलेक्शन प्रोसेस
उम्मीदवारों के लिए एक रिटन एग्जाम का आयोजन होगा। इसके बाद इंटरव्यू लिया जाएगा। रिटन एग्जाम /इंटरव्यू का स्थान बेंगलुरु में होगा।

एज लिमिट
प्रोजेक्ट इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 32 वर्ष से अधिक उम्र नहीं होनी चाहिए। हालांकि, OBC उम्मीदवारों को 3 साल और SC/ST उम्मीदवारों को 5 साल की छूट दी जाएगी।

अप्लीकेशन फीस

ट्रेनी इंजीनियर: सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 150 रुपये और 18% जीएसटी देना होगा।
प्रोजेक्ट इंजीनियर: सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 400 रुपये और 18% जीएसटी।

भर्ती नोटिफिकेशन लिंक

Related Topics

From Around the Web

Latest News