युवाओं के लिए अच्छी खबर : MPPSC में चिकित्सा अधिकारी के 1456 सहित हवलदार, एग्रीकल्चर, LIC में निकली बम्पर भर्ती

 
image

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। मध्यप्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (MPPSC) ने चिकित्सा अधिकारी के 1456 पदों पर वैकेंसी निकाली है। लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अधीन अस्पतालों में खाली चिकित्सा अधिकारी के पद भरे जाएंगे। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

खास तारीखें

  • आवेदन की शुरुआती तारीख : 20 जनवरी 2023
  • आवेदन की आखिरी तारीख : 19 फरवरी, 2023
  • आवेदन फॉर्म में करेक्शन की तारीख : 25 जनवरी से 21 फरवरी, 2023

शैक्षणिक योग्यता: कैंडिडेट्स के पास MBBS की डिग्री होना चाहिए। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया या राज्य मेडिकल काउंसिल का मान्यता प्राप्त रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट भी जरूरी है।

आयु सीमा: चिकित्सा अधिकारी भर्ती के लिए आवेदक कैंडिडेट्स की उम्र 1 जनवरी, 2023 को न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 40 साल से ज्यादा न हो।

एप्लीकेशन फीस: MPPSC की चिकित्सा अधिकारी भर्ती में अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 500 रुपए है। जबकि आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए 250 रुपए फीस तय की गई है।

कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली बम्पर वैकेंसी

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार के 11 हजार 409 पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 17 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन एप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा: 18 से 27 साल होना चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को सरकारी नियमों के अनुसार छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता: कैंडिडेट्स को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस: सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा। एग्जाम 45-45 मिनट के दो सत्रों में होगा। सत्र-1 में न्यूमेरिकल, मैथ्स, प्रॉब्लम सोल्विंग, रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे सत्र में जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश लेंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन से प्रश्न पूछे जाएंगे। सत्र-1 में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। जबकि सत्र-2 में होगी। अब डिस्क्रिप्टिव पेपर-2 हटा दिया गया है। सत्र-2 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक कटेगा। सत्र-1 60 अंक का होगा। जिसमें 20 सवाल पूछे जाएंगे। जबकि सत्र-2 75 अंक का होगा। जिसमें 25 सवाल पूछे जाएंगे। यानी हर सवाल तीन अंक का होगा।

हवलदार के पद के लिए कैंडिडेट्स का फिजिकल टेस्ट होगा

  • फिजिकल स्टेंडर्ड टेस्ट
  • पुरुष की हाइट- 157.5 सेमी.
  • महिला की हाइट- 152 सेमी. और कम से कम 48 किलो वजन हो
  • पुरुष का सीना- 81 सेमी.
  • हवलदार के लिए फिजिकल टेस्ट में पुरुष उम्मीदवार को 15 मिनट में 1600 मीटर चलना होगा
  • महिलाओं को 20 मिनट में 1 किमी की रेस पूरी करनी होगी

आवेदन शुल्क

कैंडिडेट्स को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), विकलांग व्यक्तियों (PWD) और पूर्व सैनिकों (ESM) को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्लिक करें

LIC ने सहायक प्रशासनिक अधिकारी के 300 पदों पर निकाली भर्ती

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 300 सहायक प्रशासनिक अधिकारियों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक कैंडिडेट्स 31 जनवरी 2023 तक एप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए।

आयु सीमा: कैंडिडेट्स की उम्र 1 जनवरी 2023 को 21 साल से कम और 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी गई है।

एप्लीकेशन फीस

उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस 700 रुपए+ जीएसटी ऑनलाइन जमा करना होगी। हालांकि, एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए फीस 80 रुपए+जीएसटी ही है। एप्लीकेशन सब्मिट करने के बाद उम्मीदवारों को इसकी सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लेनी चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन लिंक

एलआईसी भर्ती अन्य डिटेल्स की लिंक

AICL में 50 पदों पर निकली भर्ती

भारत सरकार की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड (AICL) ने मैनेजमेंट ट्रेनी के 50 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक कैंडिडेट्स 5 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन डिग्री ली हो।

आयु सीमा: कैंडिडेट्स की उम्र 1 जनवरी 2023 को 21 साल से कम और 30 साल से अधिक न हो। आरक्षित वर्गों के कैंडिडेट्स को न्यूनतम अंकों की सीमा में 5 प्रतिशत की छूट और अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी गई है।

एप्लीकेशन फीस

आवेदन के दौरान 1000 रुपए फीस ऑनलाइन माध्यमों से जमा करना होगी। ये फीस एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 200 रुपए है।

भर्ती विज्ञापन पीडीएफ डाउनलोड लिंक

ऑनलाइन आवेदन लिंक

नाबार्ड में कंसल्टेंट के पदों पर निकली वैकेंसी

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने कंसल्टेंट पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके माध्यम से संस्थान में सीनियर कंसल्टेंट, कंसल्टेंट और एसोसिएट कंसल्टेंट के पद भरे जाएंगे। भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यह नियुक्तियां संविदा आधार पर होगी। इसे एक साल के बाद प्रदर्शन के आधार पर 3 साल तक के लिए बढ़ाया जाएगा। वहीं पदों पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन इंटरव्यू के माध्यम से होगा।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

  • सीनियर कंसल्टेंट- फर्स्ट क्लास ग्रेजुएट या एग्रीकल्चर में ग्रेजुएशन डिग्री समकक्ष ग्रेड पॉइंट के साथ।
  • कंसल्टेंट- किसी भी विषय में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन।
  • कंसल्टेंट सिविल इंजीनियर- सिविल इंजीनियरिंग में बीई, बीटेक।
  • कंसल्टेंट स्किल- कृषि एवं संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएशन।
  • कंसल्टेंट स्टेटिस्टिक्स एंड डाटा एनालिसिस- फर्स्ट क्लास ग्रेजुएट या इकोनॉमिक्स, डेटा साइंस, डेटा एंड एनालिटिक्स, कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन

सैलरी

  • सीनियर कंसल्टेंट- 1,25,000 रुपए
  • कंसल्टेंट- 87,500 रुपए
  • एसोसिएट कंसल्टेंट- 55,000 रुपए

आयु सीमा

  • सीनियर कंसल्टेंट- अधिकतम 50 साल
  • कंसल्टेंट- अधिकतम 45 साल
  • एसोसिएट कंसल्टेंट- अधिकतम 35 साल

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

Related Topics

Latest News