ALERT : आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल करने पर 1 करोड़ रुपये का लगेगा जुर्माना

 

ALERT : आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल करने पर 1 करोड़ रुपये का लगेगा जुर्माना

नई दिल्ली। आधार कार्ड वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। मौजूदा समय में आधार के बिना कुछ भी नहीं किया जा सकता। बच्चों के स्कूल दाखिले से लेकर बैंक से लेनदेन, लोन और आरटीआर के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। जैसे-जैसे आधार कार्ड की जरूरत बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे इसको लेकर धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे हैं। ऐसे में आधार बनाने वाली संस्थान यूआईडीएआई ने कुछ नए नियम लागू किए हैं जिसके तहत अगर कोई आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल करता है, उसके लिए काफी महंगा साबित होगा।

दो साल बाद जारी किया गया यह नियम

हाल ही में केंद्र सरकार ने (जुर्माने का अधिनिर्णय) नियम 2021 की अधिसूचना जारी की है। इस नियम के तहत प्राधिकरण एक अधिकारी को विशेष तौर पर नियुक्त कर सकता है। अधिकारी द्वारा लगाई गई जुर्माने की राशि यूआईडीएआई के कोष जमा की जाएगी। इस नियम के तहत अगर कोई जुर्माने की रकम नहीं चुका पाता है तो उसकी संपत्ति की निलामी भी की जा सकती है।

1 करोड़ रुपये का लगेगा जुर्माना

UIDAI के पास अब आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल करने वालों पर कार्रवाई करने का अधिकार मिल गया है। भारत सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि UIDAI के पास आधार अधिनियम (Aadhaar Act) का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाने का अधिकार दिया है।

पहले नहीं था कोई नियम

बताया जा रहा है कि इसके बाद UIDAI आधार के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर अधिक सख्ती से निपट पाएगी। इसके पहले UIDAI के पास आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल या नियमों की अनदेखी करने वालों पर कार्रवाइ करने से जुड़े कोई अधिकार नहीं थे।

Related Topics

Share this story

From Around the Web

Most Read