ALL India Sainik School Result 2024 : एक क्लिक करके फटाफट ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट्स

 
image

SAINIK SCHOOL RESULTS 2024 : इस साल संपूर्ण देश के जिन भी छात्रो ने सैनिक स्कूल के अंतर्गत प्रवेश के लिए पात्रता परीक्षा दी है उन सभी को अब परीक्षा के परिणाम के बारे मे जानने की भी बेहद ही इच्छा होगी। सभी छात्रो को हम बता दे की बोर्ड के द्वारा अब बेहद ही जल्द इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा ऑनलाइन माध्यम से ही की जाएगी। जो भी छात्र यह परीक्षा दे चुके है और अब इस परीक्षा के परिणाम को देखना चाहते है वे सभी विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर इसके परिणाम को आसानी से देख सकते है।

सैनिक स्कूल रिज़ल्ट 2024

यदि आपने भी सैनिक स्कूल मे दाखिला लेने के लिए सैनिक स्‍कूल एंट्रेंस एग्‍जाम दिया है और अब इसके परिणाम के बारे मे सर्च कर रहे है तो हमारा यह लेख आपकी इस मामले मे काफी ज्यादा मदद कर सकता है। हमारे इस लेख मे हम आपको “सैनिक स्कूल रिज़ल्ट 2024” के बारे मे बताने वाले है।

इस लेख मे हम आपको परीक्षा के परिणाम के बारे मे तो बताएँगे ही इसके साथ ही हम आपको सैनिक स्कूल के बारे मे भी जानकारी देंगे। इस परीक्षा के परिणाम को देखने के लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिये हमारे आज के इस लेख को शुरू करते है।

सैनिक स्‍कूल एंट्रेंस एग्‍जाम मे पास होने के लिए न्यूनतम अंक
सम्पूर्ण देश के जिन भी छात्रो ने सैनिक स्कूल के अंतर्गत दाखिला लेने के लिए सैनिक स्‍कूल एंट्रेंस एग्‍जाम दिया है उन सभी को परीक्षा मे पास होने के लिए न्यूनतम अंको का आकडा पार करना होगा। इस परीक्षा के अंतर्गत न्यूनतम अंको का आकडा वर्गो के हिसाब से निश्चित किया जाता है। जो की कुछ इस प्रकार से है :-

सामान्य वर्ग – न्यूनतम 45% अंक
ओबीसी/ एससी/ और एसटी वर्ग – न्यूनतम 40% अंक
शारीरिक विकलांग वर्ग – न्यूनतम 35 % अंक

सैनिक स्‍कूल एंट्रेंस एग्‍जाम किन कक्षाओ के लिए होता है

जिन भी छात्रो को सैनिक स्कूल की पात्रता परीक्षा के बारे मे जानकारी नहीं है उन सभी को हम बता दे कि सैनिक स्कूल की परीक्षा मूल रूप से कक्षा 6 और कक्षा 9 के लिए आयोजित की जाती है। सैनिक स्कूल की इस पात्रता परीक्षा के अंतर्गत वे सभी छात्र भाग लेते है जो की अपनी आगे की पढ़ाई सैनिक स्कूल के अंतर्गत करना चाहते है। सैनिक स्कूल की परीक्षा विभाग के द्वारा हर साल आयोजित की जाती है जिसके अंतर्गत सम्पूर्ण देश के लाखो छात्र भाग लेते है।

सैनिक स्कूल रिज़ल्ट कब जारी होगा

संपूर्ण देश के जिन भी छात्रो ने सैनिक स्कूल की इस पात्रता परीक्षा के अंतर्गत भाग लिया है उन सभी को अब परीक्षा के परिणाम का काफी बेसब्री से इंतज़ार होगा। सभी छात्रो की जानकारी के लिए हम उन्हे बताना चाहेंगे कि सैनिक स्कूल की परीक्षा का परिणाम बोर्ड के द्वारा अब बेहद ही जल्द जारी कर दिया जाएगा। जिन भी छात्रो ने यह परीक्षा इस बार दी है उन सभी को हम बता दे कि विभाग के द्वारा फरवरी महीने के अंतर्गत इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा की जाएगी।

सैनिक स्कूल रिज़ल्ट को कैसे चेक करें?

अगर आपने भी इस साल सैनिक स्कूल की पात्रता परीक्षा के अंतर्गत भाग लिया है और अब आप भी इसके परिणाम को देखना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए इन आसान चरणों का पालन करना होगा। जो की कुछ इस प्रकार से है :-

    इसके लिए सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा।
    वैबसाइट पर जाने के बाद मे आपके सामने इस वैबसाइट का होम पेज खुलेगा।
    इस होम पेज पर आपको “सैनिक स्कूल रिज़ल्ट 2024” का लिंक दिखाई देगा।
    ( आपको यहाँ पर कक्षा 6 और कक्षा 9 के दो अलग – अलग लिंक दिखाई देंगे इनमे से आपको अपनी कक्षा के लिंक का चयन करना होगा )
    इसके बाद मे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
    इस पेज पर आपको आवेदन की संख्या और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
    लॉगिन करने के बाद मे आपके सामने ” कैंडिडेट डैशबोर्ड ” ओपन होगा।
    कैंडिडेट डैशबोर्ड पर आपको परीक्षा के परिणाम का लिंक दिखाई देगा।
    इस लिंक पर क्लिक करने के बाद मे आपके सामने रिज़ल्ट की पीडीएफ़ ओपन होगी जिसे आप आसानी से देख सकते है।

Related Topics

Latest News