Ayodhya Ram Mandir LIVE Update; गदगद हुआ संपूर्ण भारत,अमिताभ-अंबानी सहित देश-विदेश से कई अतिथि भी पहुंचे

 
CXVCV

अयोध्या आज भव्य है... अलौकिक है और रामधुन से गूंज रही है। उधर, देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भजन-कीर्तन और पूजा -भंडारा हो रहे हैं, क्योंकि आज अयोध्या के नए मंदिर में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा होगी।

देश-विदेश से कई अतिथि पहुंच चुके हैं। इनमें संघ प्रमुख मोहन भागवत, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, मुकेश-नीता अंबानी, गौतम अडाणी, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत शामिल हैं। पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजकर 25 मिनट पर अयोध्या पहुंचे। उधर, लालकृष्ण आडवाणी अयोध्या नहीं जा रहे हैं। आरती के समय सभी अतिथि घंटी बजाएंगे। सेना के हेलिकॉप्टर से अयोध्या में पुष्प वर्षा की गई।

सोमवार सुबह समारोह की शुरुआत मंगल ध्वनि से होगी। सुबह 10 बजे से 18 राज्यों के 50 वाद्ययंत्र बजाए रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर बनाने वाले श्रमजीवियों से मुलाकात करेंगे। कुबेर टीला जाकर भगवान शिव का पूजन करेंगे।
भारत का 500 सालों का इंतजार खत्म हो गया है। आज रामलला की प्रतिमा की अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए भारत को दुनियाभर से शुभकामना संदेश मिल रहे हैं। वहीं भारत की तमाम चर्चित हस्तियों ने भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपने एक्‍स हैंडल पर कहा कि ‘ऐतिहासिक नगरी अयोध्या, रामजन्मभूमि में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के इस युगांतकारी दिवस पर बधाई।’ सर्वत्र राष्ट्रीय गौरव के पुनर्जागरण के जश्न के पल का साक्षी बनना सुखद है। उन्‍होंने कहा कि 11-दिवसीय कठोर 'अनुष्ठान' के बाद, अयोध्या में रामलला के अभिषेक समारोह का मार्गदर्शन करने वाले अन्य यजमानों, संतों और साधुओं की उपस्थिति में पवित्र अनुष्ठान का नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक शुभकामनाएं। इस दिन, आइए हम चारों ओर ज्ञान, शांति, सद्भाव और धार्मिकता लाने के लिए प्रभु श्री राम के सत्यनिष्ठा, क्षमा, बहादुरी, ईमानदारी, नम्रता, देखभाल और करुणा के मूल्यों को जीवन के तरीके के रूप में विकसित करने का संकल्प लें।’

अयोध्या के राजा बोले- सोचा नहीं था मेरे जीवन में राम मंदिर बन पाएगा
अयोध्या के 'राजा' और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा ने कहा, 'कभी नहीं सोचा था कि मेरे जीते जी राम मंदिर बन पाएगा और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो पाएगी। राम वन गए तो अयोध्या में कोई खुश नहीं था। फिर सीता जी को रावण ले गया। इससे अयोध्या उदासीन हो गई, उसकी श्री चली गई थी। राम, सीता, लक्ष्मण जब लौटे, तब अयोध्यावासियों की प्रसन्नता लौटी। आज राम मंदिर बनने के साथ रामनगरी अपना पुराना गौरव हासिल कर चुकी है।'

Related Topics

Latest News