Ayodhya ram mandir update : कल से आम लोगों के लिए खुलेगा मंदिर, राम की नगरी में एक लाख से अधिक दीए जलाकर मनाया दीपोत्सव

 
gbgh

अयोध्या में 6 दिन चले अनुष्ठान के बाद सोमवार 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हो गई। पूजा में पीएम नरेंद्र मोदी, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, RSS प्रमुख मोहन भागवत​​​​​ समेत 6 यजमान शामिल हुए। 51 इंच की नई मूर्ति पिछले सप्ताह ही मंदिर में रखी गई है।

मोदी दोपहर 12 बजकर 5 मिनट पर हाथ में चांदी का छत्र और लाल अंगवस्त्र लेकर मंदिर पहुंचे। फिर कमल के फूल से पूजा-अर्चना की। आखिर में पीएम ने रामलला को साष्टांग प्रणाम किया।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री ने निर्मोही अखाड़ा के स्वामी गोविंदगिरि के हाथ से जल पीकर 11 दिन उपवास खोला।

शाम को राम की पैड़ी पर एक लाख से ज्यादा दीए जलाकर दीपोत्सव मनाया गया। कल (मंगलवार) से भक्तों के लिए रामलला का मंदिर खोल दिया जाएगा। यानी कोई भी श्रद्धालु मंदिर में जाकर रामलला के दर्शन कर सकेगा।

22 जनवरी के कार्यक्रमों की दिनभर अपडेट

गृहमंत्री अमित शाह ने भी अपने घर पर दीए जलाए

                                                                             अयोध्या के 8000 मंदिरों में 10 लाख से ज्यादा दीप जले

अयोध्या में राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर यूपी में उत्साह का माहौल है। मंदिरों और घरों में लाइटिंग की गई हैं। दीपक जलाए जा रहे हैं। अयोध्या के 8000 छोटे-बड़े मंदिरों में 10000 से ज्यादा दीप जलाए गए। राम पहाड़ी सहित रामनगरी की गलियों में 5 लाख दीपक जलाए गए हैं।

आगरा में दहगाह के बाहर दीपक जलाए गए। काशी-मथुरा में भी जश्न मन रहा है। लोग आतिशबाजी कर रहे हैं। सुबह से लेकर शाम तक मंदिरों में दर्शन के लिए भीड़ दिखी। हर मंदिर जय श्रीराम के जयघोष से गूंजा। प्रदेश में आज दिनभर धार्मिक आयोजन हो रहे हैं।

बंगाल की खाड़ी में पानी के नीचे भगवान राम

 राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाने के लिए भक्तों ने आंध्र प्रदेश के रुशिकोंडा समुद्र तट के पास बंगाल की खाड़ी में पानी के नीचे भगवान राम का चित्र प्रदर्शित किया।

बिहार के पटना में भी दीपोत्सव

बिहार के पटना में भी दीपोत्सव मनाया गया। दीए जलाकर ओम की आकृति बनाई गई।
मोदी ने PM आवास पर दीए जलाएं

अयोध्या से लौटकर मोदी बोले- प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू करेंगे

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से लौटकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान किया। उन्होंने कहा- सूर्यवंशी भगवान श्रीराम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।

अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

Related Topics

Latest News