May 2023 Bank Holiday : मई महीने में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक,जल्दी निपटा ले अपने सारे काम

 
IMAGE

Bank Holiday : अगर आप मई महीने में बैंक जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले मई माह में होने वाली बैंकों की छुट्टी की लिस्ट जरूर देख लें. नहीं तो आपको बैंक से खाली हाथ वापस लौटना पड़ सकता है. वित्त वर्ष 2023-24 का पहला महीना खत्म होते ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मई महीने के बैंक हॉलीडे की लिस्ट आम लोगों के लिए जारी कर दी थी. ताकि बैंक ग्राहकों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो.

बैंक आम लोगों के जीवन में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं, पैसे के लेन-देन की सुविधा, डिमांड ड्राफ्ट प्राप्त करना और चेक जमा करना आदि. जब छुट्टियों के दिन बैंक बंद रहते हैं, तो कई ग्राहकों के पास महत्वपूर्ण काम बाकी रह जाते हैं जिन्हें पूरा नहीं किया जा सकता है. इस प्रकार लोगों को उनकी बैंकिंग गतिविधियों की योजना बनाने में मदद करने के लिए बैंक अवकाश की सूची दी जा रही है.

मई 2023 में बैंक छुट्टियों की लिस्ट

1 मई, 2023 को महाराष्ट्र दिवस/मई दिवस के कारण देश के बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना और त्रिवेंद्रम में बैंक क्लोज रहेंगे.

5 मई, 2023 को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला , और श्रीनगर में बैंक पूरी तरह से क्लोज रहेंगे.

7 मई 2023 को रविवार होने के कारण देशभर में बैंक क्लोज रहेंगे.

9 मई 2023 को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती है जिसके मौके पर कोलकाता में बैंक क्लोज रहेंगे.

13 मई 2023 को दूसरा शनिवार होने के कारण देश भर के बैंक क्लोज रहेंगे.

14 मई 2023 को रविवार होने के कारण बैंकों का सार्वजनिक अवकाश रहेंगा.

16 मई 2023 को सिक्किम में स्थापना दिवस अवसर पर बैंक का अवकाश रहेंगा.

21 मई 2023 को रविवार होने के कारण देश भर के बैंकों का अवकाश होगा.

22 मई 2023 को महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर शिमला में बैंक क्लोज रहेंगे.

24 मई, 2023 को काजी नजरुल इस्लाम जयंती के अवसर पर त्रिपुरा में बैंक बंद रहेंगे.

27 मई 2023 को चौथा शनिवार है जिसके कारण देश भर में बैंक क्लोज रहेंगे.

28 मई 2023 को रविवार होने के कारण देशभर के सभी बैंक में अवकाश रहता है.

बैंक की छुट्टी होने पर ऐसे करें अपने काम
बैंक की छुट्टी होने पर आप मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए अपने कामों को आसानी से निपटा सकते हैं. इसके अलावा आप नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप एटीएम का इस्तेमाल करके नकद निकासी कर सकते हैं. इन डिजिटल बैंकिंग सुविधाओं का फायदा उठाकर आप बैंक की छुट्टियों के दौरान भी अपना बैंकिंग कार्य आसानी से घर बैठे निपटा सकते हैं.

Related Topics

Latest News