Big Action in Central Government : आतंकियों तक संदेश पहुँचने वाले इन 14 मैसेंजर Apps को किया ब्लॉक, देखें नाम

 
IMAGE

आतंकियों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने 14 मैसेंजर मोबाइल ऐप को ब्लॉक कर दिया है। जम्मू कश्मीर में आतंकियों को पाकिस्तान से इन्हीं 14 मैसेंजर मोबाइल ऐप से संदेश आते हैं। केंद्र सरकार ने रक्षा बलों, सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की सिफारिश के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकी समूहों के इस्तेमाल किए जा रहे 14 मैसेंजर मोबाइल एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया है।

इन ऐप्स में क्रायपवाइजर (Crypviser), एनिग्मा (Enigma), सेफस्विस (Safeswiss), विकरमे (Wickrme), मीडियाफायर (Mediafire), ब्रायर (Briar), बीचैट (BChat), नंदबॉक्स (Nandbox), कॉनियन (Conion), आईएमओ (IMO), एलिमेंट (Element), सेकेंड लाइन (Second line), जांगी (Zangi), थ्रेमा (Threema) जैसे ऐप्स शामिल हैं।

शीर्ष सूत्रों के अनुसार, कई एजेंसियों ने पाया कि इन ऐप का इस्तेमाल कश्मीर में आतंकवादी अपने समर्थकों और ऑन-ग्राउंड वर्कर्स (OGW) के साथ संवाद करने के लिए कर रहे थे। सरकार ने पाया कि, इन ऐप के भारत में प्रतिनिधि नहीं थे और भारतीय कानूनों के अनुसार जानकारी मांगने के लिए उनसे संपर्क नहीं किया जा सकता था। एजेंसियों ने कई मौकों पर ऐप प्रबंधन से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन भारत में संपर्क करने के लिए कोई कार्यालय नहीं था।

Related Topics

Latest News