SBI ग्राहकों को बड़ा झटका : होम लोन,पर्सनल लोन के साथ सभी तरह के लोन हुए महंगे

 

SBI ग्राहकों को बड़ा झटका : होम लोन,पर्सनल लोन के साथ सभी तरह के लोन हुए महंगे

SBI CUSTOMERS 2022 : देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने सभी तरह के लोन महंगे कर दिए हैं। महंगाई के इस दौर में अब लोन महंगे होने से एसबीआई ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। SBI ने गुरुवार को एक बार फिर एमसीएलआर (MCLR) में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है। एसबीआई (SBI) के इस फैसले के कारण होम लोन, ऑटो लोन के साथ साथ पर्सनल लोन भी महंगे हो गए हैं। एसबीआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बताया है कि सभी तरह के लोन पर नई ब्याज दरें आज 15 जुलाई 2022 से लागू हो जाएगी।

MCLR में 10 BPS की बढ़ोतरी

गौरतलब है कि बीते माह भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो दरों (Repo Rate) में बढ़ोतरी करने के बाद अधिकांश बैंकों ने कर्ज की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। स्टेट बैंक ने भी बीते माह ही ब्याज दरों में इजाफा किया था, जो 15 जून से लागू की गई थे, लेकिन एसबीआई ने एक बार फिर से नोटिफिकेशन जारी कर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में 10 बेसिस प्वाइंट (BPS) या 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। जिससे महंगाई की मार झेल रहे एसबीआई ग्राहकों के लिए लोन फिर महंगा हो जाएगा।

ये हैं एसबीआई की नई ब्याज दरें

एसबीआई (SBI) में एक महीने और तीन महीने के लोन पर MCLR दर 7.05 फीसदी से बढ़कर 7.15 प्रतिशत कर दी गई है। वहीं 6 माह की अवधि वाले ऋण के लिए MCLR दर 7.35 प्रतिशत से बढ़कर 7.45 फीसदी, एक साल के कर्ज पर 7.4 फीसदी से बढ़कर 7.5 प्रतिशत और दो साल की अवधि के लोन के लिए 7.7 प्रतिशत से बढ़कर 7.8 प्रतिशत हो गई है।

गौरतलब है कि मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में बढ़ोतरी से सभी तरह के लोन पर असर होता है। आपको बता दें कि अधिकांश लोग एक साल की अवधि वाले एमसीएलआर से संबंधित होते हैं. इसमें बढ़ोतरी होने के बाद होम लोन, पर्सनल लोन और ऑटो लोन समेत सभी तरह के कर्ज महंगे हो जाते हैं।

RBI ने बढ़ाया था रेपो रेट

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में 2 बार झटका देते हुए रेपो रेट में काफी बढ़ोतरी कर दी थी। RBI ने पहले 4 मई को अचानक बुलाई MPC की बैठक में 40 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की और फिर उसके बाद 8 जून को हुई बैठक में एक बार फिर से 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर दी थी।

SBI UPDATES SBI BANKING SBI LATEST UPDATES SBI FRUDS SBI CUSTOMERS

SBI NOTIFICATION SBI AGENT SBI RECOVERTY SBI HOME LOAN PERSONAL

Related Topics

Share this story

From Around the Web

Most Read