Coronavirus का नया और खतरनाक रूप XBB.1.16.1 आया सामने, देश में 113 लोग हुए शिकार,अधिकांश मामले गुजरात और महाराष्ट्र में

 
image

भारत में एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों ने लोगों को खौफ से भर दिया है. पिछले कुछ दिनों में देश में संक्रमण के 6,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. वैज्ञानिकों ने कोरोना के नए वैरिएंट XBB.1.16 को कोरोना केसों में आए इस उछाल की वजह बताया है. ज्यादा डराने वाली बात यह है कि अब तक कई देशों में संक्रमण फैला चुका ओमिक्रॉन का यह नया रिकॉम्बिनेंट वेरिएंट XBB.1.16 लगातार म्यूटेट कर रहा है. साथ ही इसके सबटाइप XBB.1.16.1 के कई केस भी भारत में मिल चुके हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, XBB.1.16.1 देश में 113 लोगों का अपना शिकार बना चुका है. इनमें अधिकांश मामले गुजरात और महाराष्ट्र में पाए गए हैं.

कितना खतरनाक है नया वैरिएंट?
INSACOG पोर्टल पर अभी XXB.1.16.1 वैरिएंट को सूची में शामिल नहीं किया है.  हालांकि, अभी फिलहाल यह सबूत नहीं मिला है कि यह वैरिएंट गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है या नहीं. जानकारों ने बताया है कि ओमिक्रॉन के सभी वेरिएंट्स पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. XBB ओमिक्रॉन का सब लीनेज है. भारत में अब तक ओमिक्रॉन के 400 सब वरिएंट्स मिल चुके हैं जिनमें 90 प्रतिशत XBB हैं.

INSACOG ने बताया है कि XBB.1.16 वैरिएंट भारत में अब तक के कुल कोरोना संक्रमण के 38.2 प्रतिशत केसों के लिए जिम्मेदार है।

XBB.1.16 के लक्षण ओमिक्रॉन के बाकी वैरिएंट्स की तरह ही हैं जिसमें बुखार, खांसी, सर्दी, नाक बहना, सिरदर्द, शरीर में दर्द, कभी-कभी पेट दर्द और दस्त होते हैं. इनमें ज्यादातर मरीजों का इलाज घर पर ही किया जा सकता है और केवल गंभीर स्थिति में ही अस्पताल ले जाने की जरूरत होती है.

आपको बता दें कि देश में कोरोना का डेली पॉजिटिविटी रेट 5.63 फीसदी जबकि वीकली पॉजिटिविटी रिपोर्ट 3.47 फीसदी तक पहुंच गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड के एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 31,194 हो गई है.

शुक्रवार को देश में कोरोना के 6,050 केस और गुरुवार को 5,335 मामले दर्ज किए गए थे. 6 महीने बाद देश में एक दिन में इतने केस मिले हैं. कोरोना के बढ़ते हुए केसों को देखते हुए सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की थी. इस मीटिंग में मनसुख मांडविया ने कोविड-19 के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारी और राज्यों के साथ कोविड-19 टीकाकरण के प्रोग्रेस को रिव्यू किया.

क्या है XBB वैरिएंट?

XBB.1.16 कोरोना के सब वैरिएंट ओमिक्रॉन का वैरिएंट है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, XBB.1.16, XBB.1.5 से अधिक तेजी से फैल सकता है. यह XBB.1.5 की तुलना में कहीं अधिक आक्रामक है. हालांकि, कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षण पहले की तरह ही हैं. कोई भी नया लक्षण सामने नहीं आया है. मौसम बदलने के कारण फ्लू के मामलों में भी वृद्धि हुई है, ऐसे में कोरोना के मामलों में भी इजाफा हुआ है.

Related Topics

Latest News