Cyclone Biporjoy alert : MP सहित देश के कई हिस्सों में खतरनाक तूफान 'बिपरजॉय' का दिखेगा असर, यलो अलर्ट जारी

 
IMAGE

Cyclone Biporjoy alert in mp : गुजरात समेत देश के कई हिस्सों में खतरनाक हो चुका तूफान 'बिपरजॉय' मध्यप्रदेश में भी असर दिखा सकता है। 18-19 जून को राजस्थान से सटे ग्वालियर-चंबल में तेज बारिश हो सकती है। वहीं, हवा की रफ्तार 50Km प्रतिघंटा या इससे ज्यादा रहेगी। मौसम विभाग ने तूफान को लेकर यलो अलर्ट (yellow alert) जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे पहले भी प्रदेश में प्री-मानसून की गतिविधियां जारी रहेगी। कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन बड़े हिस्से में दिन-रात में तेज गर्मी का असर देखने को मिलेगा।

IMD भोपाल की सीनियर मौसम वैज्ञानिक ममता यादव (Meteorologist Mamta Yadav) ने बताया कि 19 जून या इससे पहले तूफान से संबंधित लो प्रेशर एरिया का सेंटर नॉर्थ ईस्ट राजस्थान के आसपास रहेगा। इसके चलते पश्चिमी मध्यप्रदेश के इलाके खासकर ग्वालियर-चंबल संभाग (Gwalior-Chambal Division) में कहीं-कहीं बारिश होगी। ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां (Gwalior, Datia, Bhind, Morena, Sheopurkalan) में तेज बारिश हो सकती है। इसके बाद असर कम हो जाएगा।

राजस्थान में कमजोर होकर पहुंचेगा तूफान

सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे (Senior Meteorologist HS Pandey) ने बताया कि बिपरजॉय तूफान 16 जून तक राजस्थान पहुंच जाएगा, लेकिन यह कमजोर होकर पहुंचेगा या फिर दबाव कम रहेगा। राजस्थान में तूफान और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) की वजह से 16 और 17 जून को बारिश होगी, लेकिन 18 और 19 जून को तेज बारिश होने का अनुमान है, इसलिए मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल में भी 18-19 जून को बारिश हो सकती है। तूफान की वजह से तेज हवा भी चल सकती है।

भोपाल में भी 19 जून को तेज बारिश

राजधानी भोपाल में 16 और 17 जून को मौसम साफ रहेगा। 18 जून को मौसम बदल सकता है। हल्की बारिश होगी, लेकिन 19 जून को गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने का अनुमान है। इससे दिन और रात के तापमान में गिरावट होने की संभावना रहेगी। बारिश से दिन का तापमान 38 और रात में पारा 26-27 डिग्री तक पहुंच सकता है।

टीकमगढ़ में दिन का पारा 43 डिग्री तक पहुंचा

इससे पहले गुरुवार को भोपाल में रात को तेज बारिश हुई। वहीं, टीकमगढ़ में पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं, सीधी, खजुराहो में पारा 42 डिग्री से ज्यादा रहा। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत 11 शहरों में भी पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा ही रहा। इधर, रातें भी गर्म हैं। कई शहरों में पारा 30 डिग्री के पार पहुंच चुका है। ऐसे में दिन-रात गर्मी का असर देखने को मिल रहा है।

Related Topics

Latest News