Download Ladli Behna Yojana PDF Form : 5 मार्च से आवेदन शुरू, जाने सम्‍पूर्ण जानकारी

 
image
योजना का नाम मध्‍यप्रदेश लाड़ली बहना योजना (Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana)
शुरूआत की गई मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
संबंधित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
लाभार्थी मध्‍यप्रदेश की महिलाएं
सहायता 12,000 रुपए प्रति वर्ष
आधिकारिक वेबसाइट  क्लिक करें

Ladli Behna Yojana Form : मध्‍यप्रदेश लाड़ली बहना योजना की शुरुआत 28 जनवरी 2023 को नर्मदा जयंती के शुभ अवसर पर मध्‍यप्रदेश राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा की गई। इस योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य में रहने वाली सभी महिलाओं को 1000 रूपये प्रतिमाह सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ राज्‍य मे रहने वाली सभी महिलाओं को मिलेगा। इस योजना के माध्‍यम प्रदेश मेंं रहने वाली बहनों को उच्च शिक्षा मिलने में कभी सुधार आएगा। इस योजना पर सरकार द्वारा एक वर्ष में 12 हजार करोड़, पांच वर्षों में 60 हजार करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा।

इस योजना में यदि कोई महिला पहले से किसी योजना जैसे पेंशन, लाडली लक्ष्मी योजना, संबल योजना आदि के अंतर्गत लाभ उठा रही है, वें भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

लाड़ली बहना योजना का मुख्‍य उद्देश्य राज्‍य में रहने वाली महिलाओं के भविष्य को उज्जवल बनानेे में मदद करना है जिससे उन्‍हें ज्‍यादा से ज्‍यादा उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त हो सकें। इस योजना से महिलाओं के प्रति लोगों में सकारात्मक सोच एवं उनके लिंग अनुपात में सुधार के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के माध्‍यम से राज्‍य की आर्थिक रूप से कमजोर गरीब बहने, चाहें वें (जनरल, अन्‍य पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति की हो इस योजना में राज्‍य में वाली सभी बहनों को एक 1000 रुपए हर महीने यानि वर्ष भर में 12000 रूपये सीधे बैंक खाते में दियें जाएगें। जिससे वह आर्थिक रूप से मजबूत हो सकेंगी।

लाड़ली बहना योजना की पात्रता
इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला को मध्यप्रदेश राज्य का मूल निवासी होनी चाहिए।

महिला स्कूल या कॉलेज की विद्यार्थी नहीं होनी चाहिए।

परिवार का कोई भी सदस्य आय कर दाता या सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।

जिन महिलाओं के परिवार आयकर दाता की श्रेणी में आते हैं तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया जायेगा।

यदि कोई भी महिला पहले से किसी योजना जैसे पेंशन, लाडली लक्ष्मी योजना, संबल योजना आदि के अंतर्गत लाभ उठा रही है तो उसे भी इस योजना के तहत अलग से लाभ पहुंचाया जायेगा।

लाड़ली बहना योजना की आवश्यक दस्तावेज

आवेदक का आधार कार्ड, पेन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड। 

आवेदक का मूलनिवासी प्रमाण पत्र। 

आवेदक का जन्‍म प्रमाण पत्र। 

आवेदक की बैंक पासबुक।

आवेदक का मोबाइल नंबर।

आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो

Ladli Behna Yojana Form का आवेदन कैसे करें
मध्यप्रदेश लाडली बहना योजना का आवेदन करके इसका लाभ लेना चाहते हैं। वें महिलाए नीचे दी गई लिंक के माध्‍यम से आवेदन फार्म भरकर संबंधित दस्‍तावेजो को लगाकर 5 मार्च 2023 से अपने नजदीकी आगनबाड़ी में जाकर आवेदन कर सकती है। साथ ही इस योजना के आवेदन के लिए विभिन्‍न आगनबाड़ी केन्‍द्रों और पंचायत में कैंप का भी आयोजन किया जाएगा। चयनित महिलाओं को 10 जून 2023 से प्रत्‍येक माह की 10 तारीख तक उनके बैंक खाते में 1000 रुपये मिलेंगे।

लाड़ली बहना योजना आवेदन फार्म डाउनलोड यहां क्लिक करें
अधिकारिक बेबसाइट यहां क्लिक करें

Related Topics

Latest News