Adani-Ambani को पीछे छोड़ Elon Musk फिर बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स : जानिए बाकियों का हाल ..

 
image

टेस्ला के CEO एलन मस्क (elon mask) 187 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर शख्स (world reachest man) बन गए हैं। जो पिछले साल दिसंबर में अमीरों की लिस्ट में फिसलकर पहले नंबर से दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे, लेकिन इस साल अब तक (YTD) में टेस्ला के शेयर में अच्छी तेजी देखने को मिली है। जिसकी बदौलत वह फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट (Billionaire Bernard Arnault) को पीछे कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

हालांकि फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स (forbes real time billionaires) लिस्ट में अभी भी एलन मस्क 197 बिलियन डॉलर (Elon Musk $197 billion) की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) में सिर्फ 2 महीने में ही मस्क ने नंबर वन का ताज दोबारा हासिल कर लिया है। वहीं हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट के बाद Adani Group के निवेशकों और गौतम अदाणी को लगातार नुकसान हो रहा है, जिसके कारण गौतम अदाणी के नेट वर्थ रिपोर्ट के बाद 50% कम हो गई है। इसके अलावा ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) में मुकेश अंबानी 81.1 बिलियन डॉलर (Mukesh Ambani $81.1 billion) के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं।

पिछले साल एलन मस्क को हुआ था जबरदस्त नुकसान
साल 2021 के दौरान एलन मस्क (elon mask) की संपत्ति 200 अरब डॉलर से भी अधिक थी, लेकिन पिछले साल नवंबर-दिसंबर के दौरान टेस्ला (tesla) के शेयर में जबरदस्त गिरावट हुई। जिसके बाद एलन मस्क (elon mask) की नेट वर्थ 150 अरब डॉलर के भी नीचे आ गई, जिसके कारण मस्क अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर से फिसलकर दूसरे नंबर पर पहुंच गए। अभी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार एलन मस्क की कुल नेट वर्थ 187 बिलियन डॉलर है, जो YTD में 50.1 बिलियन डॉलर बढ़ी है।

2023 में सबसे ज्यादा दौलत गंवाने वाले बने गौतम अदाणी

साल 2022 में अमीरों की लिस्ट में गौतम अदाणी (gautam adani) कमाई के मामले में नंबर 1 पर थे और एलन मस्क दौलत गंवाने में अव्वल पर थे। वहीं इस साल अमरीकी फंर्म हिंडनबर्ग (American firm Hindenburg) की रिपोर्ट के बाद गौतम अदाणी 2023 में सबसे ज्यादा दौलत गंवाने वाले शख्स बन गए हैं।

84.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ अंबानी 10वें नंबर पर
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में मुकेश अंबानी 84.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 10वें स्थान पर हैं। वहीं गौतम अदाणी 37.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 32 स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स (forbes real time billionaires) लिस्ट में गौतम अदाणी 33.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं और मुकेश अंबानी 84.3 बिलियन डॉलर के साथ 8वें स्थान पर हैं।

Related Topics

Latest News